Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

जानिए आपका साप्ताहिक राशिफल 28 नवंबर से 4 दिसंबर

आचार्य रणजीत स्वामी मेष इस सप्ताह बुध, धनु राशि और शुक्र मकर राशि में प्रवेश कर रहे हैं। ग्रहों की यह स्थिति आपको शुभ फल प्रदान करेगी...

आचार्य रणजीत स्वामी

मेष
इस सप्ताह बुध, धनु राशि और शुक्र मकर राशि में प्रवेश कर रहे हैं। ग्रहों की यह स्थिति आपको शुभ फल प्रदान करेगी, ऐसा नहीं लगता है। सप्ताह की शुरूआत में एक दिन अच्छा गुजरेगा और काम में खूब अनुकूलता रहेगी। शुरुआत के दो दिन आप जीवन साथी या प्रिय व्यक्ति के साथ प्रवास का कार्यक्रम भी बना सकते हैं। उनके साथ संबंध मधुर रहेंगे। पत्नी के सहयोग या धंधे में भागीदार के सहयोग से किसी कार्य को पूरा कर सकेंगे। धर्म से संबंधित कार्य के लिए यात्रा पर जाने की संभावना भी है। सप्ताह के मध्य भाग में विघ्न और मुसीबतों का अनुभव होगा। मानसिक हताशा, निराशा या आलस अथवा स्वास्थ्य की समस्या के कारण इच्छित कार्य पूर्ण नहीं होने से मन ही मन आप बेबसी का अनुभव करेंगे। नियमित शिवजी की पूजा करें, शिवलिंग को जल चढ़ाए और चांदी की कोई चीज़ अपने पास रखने से मानसिक चिंता हल्की होगी। सप्ताह के अंतिम भाग नौकरी-धंधे या कार्यक्षेत्र में राहत भरा रहेगा। हालांकि, विचारों में अस्थिरता तथा निर्णय लेने में दुविधा रहने से कोई भी परिस्थिति संघर्षपूर्ण महसूस होगी।

वृषभ 
इस सप्ताह बुद्धि का कारक ग्रह बुध धनु राशि में और शुक्र मकर राशि में प्रवेश कर रहा है। इस सप्ताह का पूर्वार्ध व्यवसाय या नौकरी में उधारी, आर्थिक कार्यों और फ्रीलांसिंग कार्य से नियमित आय से अधिक आय करने के लिए शुभ है। आपके हाथ में नकद रकम रहने से नए सामान, कपड़ों, आभूषणों की खरीद की संभावना भी है। जो शत्रु आपका अहित करना चाहते हैं, वे भी इस समय कुछ बिगाड़ नहीं पाएंगे। हालांकि सरकारी कार्यालयों में अटके काम अभी पूरे हों, इस तरह की संभावना कम दिख रही है। जो सरकारी नौकरी में हैं, उन्हें भी थोड़ा संघर्ष करना पड़ेगा। उच्च अधिकारियों के साथ संबंधों में भी इस समय तनाव आ सकता है। वरिष्ठ जनों की ओर से सहयोग न मिलने से भी आपको मन ही मन शिकायत रहेगी। आपके मान-सम्मान की हानि का योग भी इस सप्ताह बन रहा है, इसलिए संभल कर रहें। सप्ताह के उत्तरार्ध में थोड़ा विघ्न मुसीबत के साथ आपके काम पूरे होंगे। लॉटरी या सट्टे में अचानक धन लाभ की आशा रख सकते हैं। वसीयत-वारिसदारी संबंधी कोई लाभ होगा। सप्ताह का दिन आनंद और उत्साह से बिता सकेंगे।

मिथुन
इस सप्ताह शुक्र राशि बदलकर मकर राशि में प्रवेश कर रहा है। जो आपके लिए शुभ फलदायी रहेगा। उसके बाद बुध ग्रह राशि बदलकर धनु राशि में प्रवेश कर रहा है। जो आपके वैवाहिक जीवन के लिए अशुभ रहेगा। जीवनसाथी का सहयोग नहीं मिल सकेगा। इस सप्ताह की बात करें तो कुल मिलाकर आपके लिए शुभ फलदायी रहेगा। सप्ताह का पूर्वार्ध आपको नौकरी व्यवसाय और वित्तीय रूप से शुभ फलदायी बना रहेगा। आपका रुका हुआ पैसा आ सकता है। सरकारी विभागों में कानूनी कारणों से रुके हुए कार्य पूर्ण होंगे। आप नकारात्मकता को छोड़कर अपने कार्य को अच्छी तरह से कर सकते हैं। सप्ताह का उत्तरार्ध भी आर्थिक लाभ प्रदान कराने वाला है। आप स्वयं के व्यवसाय में प्रगति और विस्तार के लिए विचार करेंगे। आपके दिमाग में नए विचार आएंगे। हालांकि, वैवाहिक जीवन में थोड़ी परेशानी या असंतोष रहेगा। जीवन साथी की नाजुक तबीयत चिंता का कारण बन सकती है। सप्ताह का अंतिम दिन आनंद उत्साह में व्यतीत होगा। अचानक धन लाभ के लिए अत्यधिक शुभ समय है।

कर्क 
इस सप्ताह में बुध राशि बदलकर धनु राशि में अर्थात् आपकी राशि से छठवें भाव में प्रवेश रहा है। जो आपको नौकरी में प्रगति कराएगा। शुक्र मकर राशि में अर्थात् आपकी राशि से सप्त भाव में प्रवेश करेगा जिससे जीवनसाथी के साथ संबंधों में ध्यान रखे। इस सप्ताह पाचन संबंधी तकलीफ हो सकती है और संतान को लेकर चिंता भी आपको बैचेन रखेगी। परिवार के साथ वैचारिक मतभेद का घटना भी हो सकती है। नौकरीपेशा लोगों को ऑफिस के काम से विदेश जाने का ऑफर मिलेगा अथवा नौकरी में स्थानांतरण होगा। यह ऑफर आपके लिए शुभ और लाभदायक सिद्ध होगा। वर्तमान समय में बुध और गुरू का परिवर्तन आपको नौकरी में यात्रा या प्रवास की सूचना दे रहा है। इस सप्ताह के दौरान आपको वित्तीय लाभ मिलता रहेगा। प्रिय व्यक्ति के साथ मीठे पल भी बिता सकते हैं।

सिंह 
इस सप्ताह शुक्र राशि बदलकर मकर राशि में प्रवेश कर रहा है। यह शुक्र नौकरी और कार्यक्षेत्र में शुभ फल प्रदान करेगा। बुध राशि बदलकर धनु राशि अर्थात् आपकी राशि से पंचम भाव में प्रवेश कर रहा है। इससे बुध और गुरू का परिवर्तन आगामी समय में विद्यार्थी मित्रों के लिए खूब शुभ फल प्रदान करेगा। आपकी अध्ययन में रुचि बढ़ेगी। सप्ताह का शुरुआती एक दिन मित्रों अथवा प्रिय व्यक्ति के साथ कहीं घूमने-फिरने के लिए उत्तम है। किसी नई नौकरी की शुरूआत होगी। विदेश जाने के इच्छुक जातक की दस्तावेजी प्रक्रियाओं आगे बढ़ेगी अथवा किसी प्रकार से आशा की किरण दिखाई देगी। आपके जीवन में शुभ परिवर्तन आएंगे तथा आर्थिक उन्नति के भी योग प्रबल दिखाई दे रहे हैं। 28 और 29 तारीख के दिन मानसिक अशांति और आलस का अनुभव होगा। सप्ताह के अंतिम भाग में आप के संतान से शुभ समाचार प्राप्त होगा। संतान को कोई बढ़िया नौकरी अथवा दूसरे किसी तरीके से वित्तीय लाभ भी प्राप्त होगा। विद्यार्थियों को भी अध्ययन में एकाग्रता रहेगी। सप्ताह के अंतिम दिन मौज मस्ती संबंधित गतिविधियों में धन खर्च करेंगे।

कन्या 
इस सप्ताह बुध राशि बदलकर धनु राशि में भ्रमण करेगा। आपकी राशि से चौथे भाव में बुध आप को जमीन-मकान - वाहन संबंधी शुभ फल प्रदान करेगा। शुक्र राशि बदलकर मकर राशि में प्रवेश कर रहा है। आप की राशि से पंचम भाव में शुक्र शुभ फल प्रदान करेगा। इससे इस सप्ताह बुध, गुरू का परिवर्तन ज्ञान में वृद्धि कराएगा तथा विद्यार्थियों को खूब बढ़िया स्मरणशक्ति और समझशक्ति प्रदान करेगा। अभी कोई भी परीक्षा दी हो तो उसमें भी अच्छा परिणाम आएगा। नौकरी लिए कोई प्रतियोगी परीक्षा देनी हो अथवा इन्टरव्यू में भाग लेना हो तो भी यह समय उत्तम रहेगा। प्रेम संबंध में भी किसी नए व्यक्ति से मुलाकात होगा। नए संबंधों की शुरुआत लिए शुभ योग है। इस समय प्रेम संबंध में माता-पिता की सहमति से विवाह भी तय हो सकता है ।आप के जन्म के ग्रह यदि शुभ हैं तो वैवाहिक जीवन शुरू होने का अत्यधिक प्रबल योग दिखाई दे रहा है। इस समय आप अपने घर में रहकर स्नेहीजनों के साथ सुख-शांति से काम करना पसंद करेंगे। नौकरी से थोड़े दिन की छुट्टी लेंगे और परिवार के साथ समय व्यतीत करने का भी विचार बनाएंगे।

तुला 
इस सप्ताह बुध धनु अर्थात् आपकी राशि से तीसरे भाव में प्रवेश कर रहा है। जो आपको नौकरी में आंशिक तकलीफदायक समय ला सकता है। व्यवसायिक क्षेत्र में नया उद्यम शुरू करने से भी नुकसान की संभावना रहेगी। शुक्र राशि बदलकर मकर राशि में प्रवेश कर रहा है। आपकी राशि से चौथे भाव में यह भ्रमण शुभ फलदायी रहेगा। जमीन, मकान, वाहन और प्रॉपर्टी के मामलों का समाधान होगा। इस समय अविवाहित व्यक्ति की योग्य जीवन साथी की खोज पूरी होगी। अच्छा रिश्ता आएगा तथा किसी के साथ प्रेम संबंध हो तो विवाह के लिए परिजनों की सहमति मिलेगी। हालांकि, नए प्रेम संबंध के लिए वर्तमान समय अच्छा नहीं है। हाल में शुरू हुए प्रेम संबंधों में मतभेद उत्पन्न हो सकता है। कुल मिलाकर आप दांपत्यसुख का खूब आनंद ले सकेंगे। पति-पत्नी से संबंध में मधुरता आएगी और आकर्षण बढ़ेगा। बिजनस में आपके भागीदार के साथ संबंध भी सुधरेंगे। हालांकि, फिलहाल हर प्रकार के विवाद तथा दूसरों के कान भरने से दूर रहें। किसी व्यक्ति पर कटाक्ष न करें। जीवन साथी की ओर से कोई अच्छा उपहार भी मिलेगा। यात्रा के अवरोध दूर होंगे और धार्मिक यात्रा का कार्यक्रम भी बन सकता है। भाई बहनों से लाभ होगा। जो लोग लेखन, ट्रेवलिंग, ट्रांसपोर्ट अथवा कम्युनिकेशन संबंधी बिजनस करते हैं, उनको भी अच्छा लाभ मिलता रहेगा।

वृश्चिक 
इस सप्ताह बुध राशि बदलकर धनु राशि में प्रवेश कर रहा है। जो आपको वाणी से लाभ दिलाएगा और पारिवारिक संबंधों में खूब अच्छी आत्मीयता और सौहार्द जगाएंगे। परिवार से किसी न किसी प्रकार से लाभ की भी अपेक्षा रख सकते हैं। शुक्र राशि बदलकर मकर अर्थात् आपकी राशि से तीसरे भाव में प्रवेश कर रहा है। जो आपके वैवाहिक जीवन में प्रेम की वृद्धि कराएगा। छोटे भाई बहनों के लिए कई शुभ योग बनेगा अथवा आपकी सक्रियता और मदद के कारण उनका कोई महत्वपूर्ण काम अथवा बड़ा काम सरलता से पूरा हो जाएगा। बिजनस में भागीदार के साथ संबंधों भी सुधरेंगे। वर्तमान समय में किसी नए धंधे अथवा नौकरी की शुरुआत होगी। अच्छा अवसर खोज रहे जातकों को नर्इ नौकरी का प्रस्ताव मिलेगा। फ्रेशर्स के लिए भी आशा भरा समय है। सप्ताह की शुरुआत का एक दिन आपको आंशिक अवरोध और खर्च दिखाई देंगे। परंतु, कुल मिलाकर प्रगतिपूर्ण समय है। संभव हो वहां तक इस समय नकारात्मक और अनैतिक विचारों से दूर रहें। बुध और गुरू का परिवर्तन आपके लिए आर्थिक दृष्टि से लाभकारी होगा। विद्यार्थियों को अध्ययन में भी अच्छी सफलता मिलती रहेगी। इस समय किसी सेमिनार अथवा सार्वजनिक कार्यक्रम में आप वक्तव्य दे सकते हैं।

धनु
इस सप्ताह बुध राशि बदलकर धनु अर्थात् आपकी अपनी राशि में प्रवेश कर रहे हैं। उसके प्रभाव से आप वैचारिक रूप से खूब उथल पुथल में रहेंगे। साथ ही, एक ही समय में मस्तिष्क में आने वाले दो विचारों में अत्यधिक विराधाभास देखने को मिलेगा। आने वाले एक महीने के दौरान किसी हिल स्टेशन अथवा प्राकृतिक सौंदर्य वाले स्थान पर घूमने का कार्यक्रम बनेगा। शुक्र अभी राशि बदलकर मकर राशि में प्रवेश कर रहा है। उसके प्रभाव के कारण आपकी आय में वृद्धि होगी। परिवार में कोई शुभ कार्य होगा अथवा किसी धार्मिक या शुभ काम में भाग लेने जा सकते हैं। सप्ताह का शुरुआती एक दिन आर्थिक समृद्धि प्रदान करने वाला सिद्ध हो सकता है। इसके बाद 3 दिन थोड़ी तकलीफ रहेगी। साथ ही, स्वास्थ्य की तकलीफ भी महसूस करेंगे। व्यर्थ मेहनत और अप्रत्याशित खर्च की संभावना प्रबल दिखाई दे रही है। इस समय कोर्ट-कचहरी के मामलों में आप के पीछे हटने की संभावना है। आय में अवरोध या किसी प्रकार की उधार वसूली का दबाव बढ़ने की भी संभावना बढ़ेगी। व्यवसायिक मोर्चे पर आपकी प्रतिष्ठा भंग न हो, इसका विशेष ध्यान रखें। प्रतिस्पर्धी किसी प्रकार से आपको घेरने का प्रयास करेंगे। हालांकि, तुलनात्मक दृष्टि से देखा जाए तो सप्ताह का उत्तरार्ध आपके लिए शुभ रहेगा। किसी नर्इ वस्तु की खरीदी होगी। व्यापार में नए सृजनात्मक विचार आएंगे। किसी विशेष व्यक्ति के साथ मुलाकात की संभावना से भी इंकार नहीं किया जा सकता है।

मकर
सप्ताह के प्रारंभ में बुध धनु राशि में प्रवेश करेगा। आपका मन इस समय किसी नये कार्य के लिए प्रेरित होगा। कुछ नया करने की इच्छा होगी। अनुसंधान के क्षेत्र में काम करने वाले जातकों अथवा अनुसंधान संबंधी पढ़ाई करने वाले जातकों का उपलब्धि हासिल करने का समय कहा जा सकता है। आर्थिक भविष्य सुरक्षित करने के लिए आप लंबी अवधि का पूंजीनिवेश करने के विषय में विचार करेंगे। अभी आप योजना बना सकते हैं परंतु उस पर अमल करने में थोड़ा धीरज रखें। भाग्य का साथ मिलता रहेगा परंतु फिर भी इस समय को एकदम उत्तम नहीं कहा जा सकता है। मित्रों से किसी बड़ी मदद की आशा फिलहाल न रखें। लोगों को मदद करने के आपके स्वभाव के कारण स्वार्थी लोग उसका गलत फायदा उठाने का प्रयास करेंगे इसलिए दिल के बदले दिमाग की आवाज सुनकर दूसरों की मदद करें। आप विलासितापूर्ण जीवन जीने के लिए खर्च करते समय हिचकेंगे नहीं। यदि आप अनावश्यक खर्च पर नियंत्रण नहीं रखेंगे तो कर्ज बढ़ जाएगा। विदेश संबंधी कार्यों में प्रगति होगी। विदेश जाने की इच्छा साकार हो सकती है। अभी आपकी पूजा-पाठ और सत्संग में रुचि बढ़ेगी। धार्मिक खर्च बढ़ सकता है।

कुंभ 
सप्ताह की शुरुआत में बुध, धनु राशि में प्रवेश करेगा जो शुक्र के साथ युति करेगा। जिसके कारण आप किसी भी व्यक्ति के साथ अधिक सौदेबाज बनेंगे और भावना के बदले तर्क का उपयोग अधिक करेंगे। विशेषकर मित्रों के साथ संबंधों में आपकी यह भावना अधिक देखने को मिलेगी। कदाचित जाने-अंजाने उनके कारण आपको पहले हुए मनमुटाव का प्रभाव अभी दिखाई दे सकता है। संबंधों में आप दीर्घ अवधि का दृष्टिकोण कम अपनाएं ऐसी संभावना को भी नकारा नहीं जा सकता है। इस सप्ताह आपको भाग्य का कम साथ मिलता प्रतीत होगा। कदाचित मेहनत के अनुसार कम मुनाफा मिलता भी प्रतीत होगा। आप जहां नौकरी करते हैं वहां भी आपके हाथ में रहने वाले प्रॉजेक्ट्स समाप्त करने में विलंब या अप्रत्याशित अवरोध की संभावना दिखाई दे रही है। कदाचित आपको ऐसा लगेगा जैसे कि आपके काम की कद्र नहीं हो रही है। व्यवसायिकों को भी लगभग इसी स्थिति का सामना करने की तैयारी रखनी पड़ेगी। यदि कोई सौदा किया है तो समय पर पूरा होता प्रतीत होगा लेकिन वास्तव में उसे पूरा करने के लिए अधिक संघर्ष करना पड़ेगा। सप्ताह के अंत में शुक्र मकर राशि में प्रवेश करेगा।

मीन 
इस सप्ताह बुध राशि बदलकर धनु राशि में प्रवेश कर रहा है। आपकी राशि से दसवें भाव में बुध आपके लिए बिजनस में खूब धनलाभ प्राप्त होने का संकेत दे रहा है। शुक्र राशि बदलकर मकर राशि में प्रवेश कर रहा है। जो आपकी राशि से 11वें भाव में शुभ फलदायी रहेगा। भाई-बहन और मित्रों से लाभ होगा। आपके जीवन में नये मित्रों का आगमन साथ ही जिनसे अनेक वर्षों से मिलना नहीं होता उन संबंधों पर पूर्ण विराम लगाने का भी विचार बनाएंगे। संक्षेप में आपके संबंधों में इस समय परिवर्तन की संभावनाएं अधिक रहेंगी। नये प्रेम संबंधों की शुरूआत होने की संभावना भी दिखाई दे रही है। विशेषकर आपसे बड़ी उम्र के विपरीत लिंग वाले व्यक्ति की ओर आप आकर्षित होंगे। इस सप्ताह का पूर्वार्ध आपके लिए मध्यम रहेगा परंतु जैसे जैसे दिन गुजरते जाएंगे वैसे आपकी स्थिति में सुधार आएगा। सप्ताह के उत्तरार्ध में व्यापार अथवा नौकरी में परिवर्तन को लेकर कोई महत्वपूर्ण निर्णय लेंगे। व्यापार में जीवनसाथी की ओर से सभी प्रकार से मदद मिलती रहेगी।

कोई टिप्पणी नहीं