Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

अब एम्बूलेंस सेवाओं की जिला स्तर पर होगी सख्त मोनेटरिंग

बाड़मेर, 29 नवंबर। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत संचालित जीवनवाहिनी- इंट्रीगेटेड एम्बूलेंस सेवाओं की मानिटरिंग को अधिक सुदृढ़ कर लाभार्...

बाड़मेर, 29 नवंबर। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत संचालित जीवनवाहिनी- इंट्रीगेटेड एम्बूलेंस सेवाओं की मानिटरिंग को अधिक सुदृढ़ कर लाभार्थियों को गुणवत्तायुक्त आपातकालीन एम्बूलेंस सेवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी। जीवनवाहिनी के बेड़े में 630 आपातकालीन 108-एम्बुलेंस, 570 जननी एक्सप्रेस एवं सीएचसी स्तर के राजकीय चिकित्सालयों में उपलब्ध लगभग 200 एम्बूलेंस शामिल हैं।
मिशन निदेशक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन नवीन जैन ने बताया कि इंट्रीग्रेटेड एम्बूलेंस सेवाओं की मोनेटरिंग एवं राज्य तथा जिला स्तर पर समन्वय के लिए जिला नोडल अधिकारी एवं जिला डेटा आपरेटर तैनात किये गये हैं। उन्होंने बताया कि सेवा प्रदाता कंपनी को प्रत्येक वैध काल पर सेवायें प्रदान नहीं करने पर उनके भुगतान में से कटौती की कार्यवाही की जाती है। उन्होंने बताया कि एम्बूलेंस सेवाओं संबंधी के लिये राज्य स्तर पर संचालित मोबाइल नम्बर 8764835254 एवं 8764835255 पर शिकायत दर्ज करवाई जा सकती है। जैन ने बताया कि इंट्रीग्रेटेड एम्बूलेंस सेवाओं के तहत गैर आपातकालीन सेवाएं भी उपलब्ध करवाई जाती हैं। टोल फ्री 104 या 108 में से किसी भी नम्बर पर डायल करने पर चिकित्सा परामर्श सेवायें, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाओं से संबंधित शिकायत दर्ज करवाने, परामर्श एवं विभिन्न योजनाओं की जानकारी भी प्रदान की जाती है। इमरजेंसी नहीं होने पर भी परिवहन के लिए निर्धारित दरों पर बेस एम्बुलेंस का उपयोग किया जा सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं