Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

मालवाड़ा,स्काउट गाइड शिविर का किया अवलोकन

रिपोर्टर @ प्रकाश राठौड़ जालोर/मालवाडा। राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाईड स्थानीय संघ मालवाड़ा आर के तत्वावधान में पातालेष्वर महादेव मन्दिर म...

रिपोर्टर @ प्रकाश राठौड़
जालोर/मालवाडा। राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाईड स्थानीय संघ मालवाड़ा आर के तत्वावधान में पातालेष्वर महादेव मन्दिर में चल रहे पाॅंच दिवसीय द्वितीय व तृतीय सोपान स्काउटगाइड प्रशिक्षण शिविर के तीसरे दिन डा. कविता देवासी दन्त चिकित्सक व प्रधानाचार्य बड़गांव पुखराज जीनगर ने अवलोकन कर स्काउट गतिविधियों को नजदीकी से देखा व शिविरार्थियों के साथ शिविर अनुभवों को साझा किया।

डा. देवासी ने अपनी वार्ता में स्वास्थ्यप्रद आदतों, खानपान, दांत व मसूड़ों की देखभाल, दंातों को साफ रखने की सही विधियों  व विभिन्न बीमारियों से बचाव के तरीके बताये। साथ ही उन्हाने विद्यार्थियों के लिए इस प्रकार के शिविरों का महत्त्व बताते हुए अपने माता-पिता व शिक्षकों का आदर करने की अपील की।
प्रधानाचार्यजीनगर ने शिविर में सीखी हुई बातें दैनिक जीवन में नियमित अपना कर योग्य व जागरूक नागरिक बनने का आहवान किया। शिविर संचालक हंजारीमल माली ने अतिथियों को शिविर की दैनिक गतिविधियों के बारे में जानकारी देते हुये बताया कि प्रकृति की गोद में टैण्टों में रहकर स्काउटस व गाइड स्काउटनियम, प्रतिज्ञा, झण्डा गीत, यूनिफार्म, विभिन्नगांठें, प्राथमिक सहायता, आपदा प्रबन्धन, सेवा कार्य इत्यादि विशयों का प्रशिक्षण प्राप्त करने के साथ ही प्रातः श्रमदान कर के सुनागरिक का कर्तव्य पूरा कर रहे है व शाम को कैम्पफायर के माध्यम से स्वस्थ मनोरंजन का लुत्फ उठा रहे है। स्काउटर एवं प्रशिक्षक सोमाराम विष्नोई ने मेहमानों का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर प्रशिक्षक मथुराराम गोयल, मुकेश कुमार, मोहनलाल प्रजापत, राकेश कुमार मीणा व रामखिलाड़ी उपस्थित थै।

कोई टिप्पणी नहीं