Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

साप्ताहिक राशिफल 5 दिसम्बर से 11 दिसम्बर 2016

आचार्य रणजीत कुमार स्वामी मेष  यह सप्ताह आपकी राशि के लिए कुल मिलाकर काफी अच्छा लग रहा है। उसमें भी विशेषकर सप्ताह का उत्तरार्ध सभी ...

आचार्य रणजीत कुमार स्वामी
मेष 
यह सप्ताह आपकी राशि के लिए कुल मिलाकर काफी अच्छा लग रहा है। उसमें भी विशेषकर सप्ताह का उत्तरार्ध सभी प्रकार से शुभ और कार्य में सफलतादायक सिद्ध होगा। इस समय आपका मन प्रफुल्लित और आनंदित रहेगा। जीवन साथी के साथ घूमने-फिरने का कार्यक्रम बनेगा और आप को किसी भी कार्य में जीवन साथी का सहयोग और मार्गदर्शन मिलता रहेगा। आप के स्वभाव अथवा व्यवहार में खेल भावना प्रकट होगी। कला, संगीत, सिनेमा आदि में रुचि जाग्रत होगी और प्रिय व्यक्ति के साथ घूमने जाने का मन होगा। इन कार्यों पर आपका थोड़ा बहुत खर्च भी होगा। आर्थिक लेन देन कार्य, उधारी तथा कार्यक्षेत्र में प्रगति होगी। विपरीत लिंगी जातक के प्रति भी आकर्षण बढ़ेगा। किसी नए व्यक्ति के साथ मुलाकात होगी और विशेषकर महिला वर्ग आपको विशेष सहयोग प्रदान करेगा। बड़ों का सहयोग मिलेगा। अचानक किसी लाभ की संभावना से भी इंकार नहीं किया जा सकता। कार्यक्षेत्र या नौकरी की जगह स्त्रियों के साथ संबंधों में मानहानि न हो, इस बात का ध्यान रखें। उत्तरार्ध में खर्च होने की संभावना अधिक है। अंतिम दो दिन धर्म या मौज मस्ती से जुड़े कार्यों पर खर्च होगा। बीच बीच में कार्यों में विघ्न या समस्या का अनुभव होगा।

वृषभ 
आप आनंद–उत्साह और रोमांस के मूड में व्यतीत करेंगे। आपको भाग्योदय के लिए अच्छे अवसर मिलेंगे। अभी आपके मन के घूमने-फिरने और आनंद में अधिक डूबे रहने से आप अपने काम के प्रति थोड़ा लापरवाह भी हो सकते हैं। इससे आपकी छवि खराब न हो, इसका विशेष ध्यान रखें। विपरीत लिंग वाले व्यक्ति की ओर आकर्षित होंगे। सप्ताह का मध्य भाग धंधे-व्यवसाय की दृष्टि से थोड़ा शुभ रहेगा। हालांकि, नौकरी पेशा लोगों को बॉस के साथ कुछ गलतफहमी या मतभेद होने की संभावना रहेगी। सरकारी कामों को पूर्ण करने में मुश्किल या देरी हो सकती है। कोर्ट कचहरी में चल रहे मामलों का अभी आपके पक्ष में निर्णय आने की संभावना कम है, इसलिए ऐसे कार्य जहां तक संभव हो मुल्तवी रखें। आर्थिक, फाइनेंस और उधार-वसूली के लिए शुभ समय है। आपके काम में मित्रों और बुजुर्गों से सहयोग प्राप्ति के लिए अतिशुभ समय है। सप्ताह के अंतिम दिन थोड़ा खर्च रहेगा और दौड़धूप रहेगी।

मिथुन 
इस सप्ताह का पूर्वार्ध आपको काम में थोड़ा विघ्न, तकलीफ और परेशानी देने वाला रहेगा। आपको गुस्से पर नियंत्रण रखना पड़ेगा। अचानक धन लाभ के योग बन रहे हैं। आप को ससुराल पक्ष और पत्नी की ओर से लाभ हो सकता है। उनके नाम से हाल ही में किया गया निवेश या व्यवसायिक कार्य लाभदायी साबित होगा। वसीयत-वारिसी के अटके काम अभी गति पकड़ेंगे। जिन जातकों की गूढ़ विद्या, ज्योतिष या कर्मकांड में रुचि है, उन्हें सीखने का मौका मिलेगा। विचारों में अचानक कोई नकारात्मक परिवर्तन आ सकता है। आप के गलत निर्णय के कारण भाग्योदय के लिए हाथ में आए अवसर निकल जाने की संभावना से भी इंकार नहीं किया जा सकता है। मानसिक व्यग्रता और बेचैनी का अनुभव होगा। सप्ताह का उत्तरार्ध में आपके रुके हुए सभी कार्य पूर्ण होंगे। आर्थिक लाभ के साथ परिवार में भी सुख और शांति बनी रहेगी। काम में आप को परिजनों का सहयोग मिलता रहेगा। मित्र और बुजुर्गों की और से भी मदद मिलती रहेगी।

कर्क 
इस सप्ताह के पूर्वार्ध में आपमें थोड़े गुस्से और आवेश की मात्रा अधिक रहेगी। सप्ताह के प्रथम दिन आप महत्वपूर्ण कार्य पूरे कर सकेंगे, परंतु बाद के दो दिनों में आपको विघ्न, चिंता और महत्वपूर्ण कार्यों में रुकावटें आएंगी। पैतृक जायदाद संबंधी विवाद खड़े होंगे। वैसे भी इस पूरे वर्ष के दौरान आपके पैतृक जायदाद के संबंध में चल रहे विवाद का समाधान जल्दी नहीं आएगा। स्वास्थ्य से संबंधित तकलीफ आदि भी अचानक उत्पन्न होगी। आपको जीवनसाथी के स्वास्थ्य को लेकर भी चिंता रह सकती है। उसकी पीड़ा का शीघ्र निदान न होने से मेडीकल संबंधी खर्च में उल्लेखनीय वृद्धि होगी। सप्ताह का उत्तरार्ध आपको नौकरी के लिए भाग्योदय कारक रहेगा। प्रवास या देवस्थान के दर्शन हेतु जा सकते हैं। मौजूदा समय में यात्रा या प्रवास निर्विघ्न और बड़ी शांति से संपन्न होंगे। सप्ताह का अंतिम दिन सभी प्रकार से शुभ और आमदनी तथा आर्थिक रूप से शुभ रहेगा।

सिंह 
इस सप्ताह का पूर्वार्ध आपके लिए शुभ फलदायी और नौकरी में कोई नया ऑफर मिलेगा अथवा विदेश में नौकरी का अवसर प्राप्त होगा। वित्तीय लाभ के साथ किसी से गिफ्ट के रूप में अथवा प्रोत्साहन राशि अथवा अवॉर्ड रूप में अच्छा पैसा प्राप्त होगा। नौकरी अथवा कार्यक्षेत्र की जगह किसी व्यक्ति के साथ प्रेम संबंध भी बनेंगे। इस समय आपके शत्रुओं की संख्या बढ़ेगी, इसलिए कामकाज अथवा आर्थिक व्यवहार में कहीं भी लापरवाही नहीं करे। उत्तरार्ध का शुरुआती समय आपके काम में अवरोध ला सकता है। मन में दुविधा और अचानक नकारात्मक विचार भी आएंगे। कदाचित अभी आपकी मेहनत का अपेक्षित परिणाम न मिले तो निराश न हों। समय बीतने पर मेहनत से भाग्योदय होगा। गूढ़ विद्या तथा योग ध्यान आदि विषयों में रुचि बढ़ेगी। ज्योतिष आदि में भी ज्ञान प्राप्त कर सकेंगे।

कन्या 
सप्ताह के प्रथम दिन आपको थोड़ा गुस्से पर नियंत्रण रखना पड़ेगा। इसके बाद के समय में कामकाज में विलंब होगा अथवा उम्मीद अनुसार फल नहीं मिलेगा। आमदनी और उधारी के प्रयास में शुभ फल प्राप्त होगा। आपको रुका हुआ पैसा प्राप्त होगा। जहां से पैसा वापस आने की आशा न हो, वहां से भी वापस आ सकता है। उधार वसूली के लिए की गई यात्रा का फल प्राप्त कर सकेंगे। आपके सभी काम कम मेहनत में पूरे होंगे। नौकरी में शुभता आएगी और बॉस की तरफ से भी सहयोग मिलता रहेगा। व्यापार में भागीदार की तरफ से भी खूब मदद मिलती रहेगी। नई भागीदारी, करार अथवा नया समझौता, व्यवसायिक साझेदारी के लिए शुभ समय है। नई भागीदारी से आप आपका काम आगे बढ़ा सकेंगे। जीवनसाथी अथवा प्रिय व्यक्ति के साथ मधुर समय व्यतीत होगा। होटल अथवा सिनेमा में जाने का कार्यक्रम बनेगा। सप्ताह के पिछले दिन आपको थोड़ी मानसिक उदासीनता रहेगी।

तुला 
इस सप्ताह का पूर्वार्ध आप के लिए थोड़ा तकलीफदायक रहेगा। गुस्से पर नियंत्रण रखें। थोड़ी शारीरिक तकलीफ रहेगी, जिसमें विशेषकर गुप्त भागों में पीड़ा रहेगी। आंखों अथवा हड्डी की तकलीफ रहने की संभावना है। थोड़ी मानसिक अशांति और उद्वेग भी रहेगा। किसी काम में अवरोध पैदा होंगे। ऐसा अनेक बार होगा कि संतान भी आपका कहा न सुने। उनकी जिद के कारण ही आपकी मुश्किल बढ़ सकती है। संतान से असंतोष रहेगा। संतान प्राप्ति के इच्छुक जातक के लिए भी विशेष आशास्पद समय नहीं है। विद्यार्थियों को विद्याभ्यास में भी तकलीफ का अनुभव होगा। सप्ताह का उत्तरार्ध आपके लिए सभी प्रकार से आर्थिक सुदृढ़ता दिलाने वाला रहेगा। लोन और उधार-वसूली जैसे कार्यों समाधान आ सकता है। सप्ताह के अंतिम दिन आप जीवनसाथी अथवा प्रिय व्यक्ति के साथ कहीं बाहर घूमने जाएंगे और दुनिया की भाग दौड़ से दूर मधुर समय बिताएं, ऐसे संयोग बनेंगे। वर्तमान समय में कोर्ट-कचहरी के जो मामले चल रहे हैं, उनका सकारात्मक अंत आएगा। सार्वजनिक जीवन में भी आपका मान-सम्मान बढ़ेगा। सामाजिक कार्यों में नर्इ जवाबदारी उठाने के लिए आप तैयार होंगे।

वृश्चिक
सप्ताह की शुरुआत में चंद्र तीसरे भाव से शुक्र पर से गुजर रहा है। इसलिए आपका मन प्रफुल्लित रहेगा। शुक्र और मंगल की युति होने से आप विपरीत लिंगी जातकों के प्रति अधिक आकर्षित होंगे। आपके आस पास के लोगों के साथ संबंधों में घनिष्ठता रहेगी तथा उनके साथ किसी सार्वजनिक कार्यक्रम में भी जा सकते हैं। विपरीत लिंगी जातक के साथ मित्रता हो सकती है एवं संबंध आगे बढ़ सकते हैं। ब्याज, कमीशन, बैंकिंग, सर्राफा आदि व्यवसाय में खूब अच्छा लाभ होगा। जो लोग लेखन, साहित्य, प्रकाशन आदि से जुड़े हैं, उनकी सृजनात्मकता बढ़ेगी। जीवन साथी के साथ भी कहीं घूमने अथवा किसी मनोरंजक स्थल पर जा सकते हैं। आप उनकी खुशी के लिए खर्च करने से पीछे नहीं हटेंगे। संतान की ओर से अच्छा समाचार मिलने से आपका मन हर्षित होगा। गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य में सुधार आएगा। संतान का विवाह भी निश्चित होगा।

धनु 
यह सप्ताह आपकी राशि के लिए शुभ रहेगा। वर्तमान समय में किसी प्रेम प्रसंग की संभावना से भी इनकार नहीं किया जा सकता है। आपके आसपास में ही किसी विपरीत लिंग वाले व्यक्ति की तरफ आकर्षण बढ़ सकता है। घर में शुभ प्रसंग का आयोजन होगा अथवा किसी नयी वस्तु या वाहन, इलेक्ट्रॉनिक्स, गैजेट्स आदि की खरीद की योजना भी बन सकती है। प्रिय व्यक्ति के साथ अच्छा समय गुजरेगा। मन में आनंद और प्रसन्नता रहेगी। 6 और 7 तारीख के दिन आपको प्रोफेशनल क्षेत्र में लाभ होगा परंतु इस समय अचानक आपकी जवाबदारी अथवा कामकाज में अप्रत्याशित फेरबदल हो सकता है, जिसके शुभ या अशुभ किसी भी प्रकार के रहने की संभावना है। भाई बहनों को स्वास्थ्य की तकलीफ रहेगी अथवा उनके साथ संबंधों में तनाव भी आ सकता है। नया कार्य करने जाएंगे तो उसमें नुकसान भी हो सकता है। विचारों की जड़ता के कारण किसी भी विषय में शीघ्र निर्णय नहीं ले सकेंगे। सप्ताह के उत्तरार्ध में आप परिवार के साथ शांति से समय बिता सकेंगे। अचल या चल संपत्ति के क्रय-विक्रय के कामकाज सफलतापूर्वक पूर्ण कर सकेंगे और उनमें आपको अच्छा लाभ हो सकता है। किसी विशेष व्यक्ति की ओर आकर्षित हों तो प्रेम प्रस्ताव रखने के लिए सप्ताह के उत्तरार्ध का समय अधिक अनुकूल रहेगा।

मकर 
सप्ताह की शुरुआत में शुक्र मकर राशि में प्रवेश करके मंगल के साथ युति में आएगा, किसी विशेष व्यक्ति के समक्ष प्रेम का प्रस्ताव रखने में आप थोड़ी जल्दबाजी करेंगे। आपमें उत्साह या आवेश अधिक रहेगा जिससे नये संबंधों की शुरुआत में उसके कारण अवरोध न आए इसका विशेष ध्यान रखें। जिनका पहले से प्रेम संबंध चल रहा है उनके इस संबंध के बारे में परिवार को पता चलने की संभावना प्रबल रहेगी। छोटे भाई बहन के प्रति आपका लगाव बढ़ेगा और किसी भी प्रकार से उनकी मदद करने के लिए अथवा दूर रहते हों तो मिलने के लिए प्रयास करेंगे। इस समय के दौरान आपको किसी धार्मिक कार्य के विषय में कोई लेख लिखेंगे। प्रकाशन, बैंकिंग, सर्राफा, लेखन, सृजन, बौद्धिक विषय, शिक्षा आदि से जुड़े जातकों को अभी थोड़ा सतर्कता के साथ काम करना पड़ेगा क्योंकि इसमें भूल होने की संभावना है।

कुंभ 
जीवनसाथी के साथ आपकी आत्मीयता बढ़ेगी और आप दोनों एक दूसरे के साथ अधिक से अधिक समय बिताने का प्रयास करेंगे। प्रेमसंबंध में प्रिय व्यक्ति के साथ घूमने-फिरने मौजमस्ती करने के लिए उत्तम सप्ताह कहा जा सकता है। प्रेम का इकरार करने के लिए अथवा पहली बार डेटिंग पर जाने वाले वाले जातकों को ग्रहों का साथ मिल रहा है। हांलाकि तमाम खुशनुमा माहौल के बीच आपका मन और हृदय को गहराई में कहीं असंतोष की भावना बरतेगी। स्वयं के स्वास्थ्य की विशेष संभाल रखें। दुर्घटना होने की सम्भावना है । स्वभाव में थोड़ी उग्रता या चिड़चिड़ापन आ सकता है। आपके परिवार के व्यक्तियों को आप पर संदेह उत्पन्न होगा और इसके कारण संबंधों में तनाव आने की संभावना रहेगी। यह समय किसी प्रकार व्यतीत करें। आपके विचार उच्च होने से आप कोई भी बात उनको समझा सकेंगे। धार्मिक विषयों में इस समय रुचि जागृत होगी। पूजा पाठ और सत्संग जैसे कार्यों में आप अधिक रुचि लेंगे।

मीन 
वर्तमान समय में अविवाहित लोगों को विवाह के लिए अथवा उस संबंध में निर्णय करने के लिए अनुकूल समय है। प्रेमविवाह का योग भी बन रहा है इसलिए कोई व्यक्ति पसंद हो तो परिवारजनों की मंजूरी मिलने की संभावना अधिक रहेगी। ससुराल पक्ष से उत्तम धनलाभ या इस प्रकार का कोई लाभ अवश्य मिलेगा। पैतृक संपत्ति संबंधी कार्यों का समाधान आएगा साथ ही कोर्ट में यदि इस मामले में केस चल रहा हो तो आपके पक्ष में फैंसला आ सकता है। वर्तमान समय में बुध गुरु का परिवर्तन आपको बुद्धि और ज्ञान दोनों के समन्वय से उत्तम से उत्तम लाभ प्राप्त हो ऐसे निर्णय लेने के लिए प्रेरित करेगा। आपके जीवनसाथी की ओर से कामकाज मे पूरा सहयोग मिलता रहेगा। विद्यार्थी अध्ययन में खूब दिल लगाकर मेहनत कर सकेंगे। शोध के विषय अथवा आपकी रुचि के विषयों में आप और अधिक गहराई से अध्ययन करेंगे। इस सप्ताहक प्रथम दिन शुभ और आनंद उत्साह से भरपूर रहेग,साथ ही कामकाज में रुकावटों का सामना करना पड़ेगा। इस समय कोई महत्वपूर्ण काम संपन्न नहीं हो सकेगा। आपकी मेहनत बेकार जाती प्रतीत होगी। सप्ताह के उत्तरार्ध में आपको आध्यात्मिक विषयों में रुचि बढ़ेगी।

1 टिप्पणी