Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

बाड़मेर। जिले भर में पंचायत समिति मुख्यालयों पर सांस्कृतिक प्रतिभा खोज महोत्सव का आयोजन

बाड़मेर, 30 नवंबर। राजस्थान युवा बोर्ड के निर्देशानुसार युवा सांस्कृतिक प्रतिभा खोज महोत्सव का आयोजन बुधवार को बाड़मेर जिले के पंचायत समित...

बाड़मेर, 30 नवंबर। राजस्थान युवा बोर्ड के निर्देशानुसार युवा सांस्कृतिक प्रतिभा खोज महोत्सव का आयोजन बुधवार को बाड़मेर जिले के पंचायत समिति मुख्यालयों पर किया गया। इस दौरान ग्रामीण प्रतिभाओं ने विभिन्न विद्याओं में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया।
सर्कल आर्गेनाइजर ज्योतिरानी महात्मा ने बताया कि बुधवार को बाड़मेर के समस्त पंचायत समिति मुख्यालयों पर युवा सांस्कृतिक प्रतिभा खोज महोत्सव का आयोजन हुआ। इस दौरान विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताओं में स्थानीय प्रतिभाओं ने अपनी प्रस्तुतियां दी। संबंधित पंचायत समितियों के विकास अधिकारियों एवं जन प्रतिनिधियों की मौजूदगी में यह प्रतियोगिताएं आयोजित हुई। पंचायत समिति पर चयनित होने वाली प्रतिभाएं जिला स्तरीय कार्यक्रम में शामिल होगी। उन्होंने बताया कि युवा प्रतिभा खोज महोत्सव के माध्यम से जिले के प्रतिभाशाली कलाकारों की खोज कर उन्हें प्रशिक्षण एवं छात्रवृत्ति की सुविधा देकर राष्ट्रीय स्तर पर होने वाले राष्ट्रीय युवा दिवस 12 जनवरी के कार्यक्रम में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए तैयार करना है। जिला स्तर पर चयनित प्रतियोगी संभाग एवं संभाग स्तर पर चयनित प्रतियोगी राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं में भाग ले सकेगें। विजेता होने पर कलारत्न पुरस्कार, प्रशस्ति पत्र, प्रशिक्षण और छात्रवृति दी जाएगी। उन्होंने बताया कि प्रत्येक ब्लॉक स्तर से 60 चयनित प्रतिभाएं जिला स्तरीय युवा महोत्सव कार्यक्रम में भाग लेकर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगी। जिला स्तर पर आयोजित कार्यक्रम में से 60 प्रतियोगियों का राज्य स्तर के लिए चयन होगा। 
युवा महोत्सव में इन प्रतियोगिताओं का आयोजनः युवा महोत्सव में लोकनृत्य, लोकगीत, शास्त्रीय नृत्य, कत्थक, भरत नाट्यम, ओडिसी, एकल गायन हिंदुस्तानी, वाद्य यंत्र जिसमें सोलो गिटार, बांसुरी, तबला, मृदंगम, वीणा, हारमोनियम, चित्रकला, नाटक, फड़, रम्मत, रावण हत्था, अलगोजा आदि के कार्यक्रम हो रहे है। युवा महोत्सव में 15 से 29 वर्ष की आयु के अध्ययनरत एवं गैर अध्ययनरत युवा भाग ले सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं