Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

स्वच्छ भारत मिशन में वार्ड पंचों की महत्वपूर्ण भूमिकाःजोशी

बाड़मेर, 21 जनवरी। स्वच्छ भारत मिशन के साथ विभिन्न सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में वार्ड पंच महत्ती भूमिका निभा सकते है। वार्ड पंचों ...

बाड़मेर, 21 जनवरी। स्वच्छ भारत मिशन के साथ विभिन्न सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में वार्ड पंच महत्ती भूमिका निभा सकते है। वार्ड पंचों का आम जनता से सीधा संवाद एवं संपर्क रहता है। वार्ड पंचों को प्रत्येक व्यक्ति को अपने घर में शौचालय निर्माण के लिए प्रेरित करने के साथ उनको जन कल्याणकारी योजनाओं से लाभांवित करवाने में सक्रिय भूमिका निभानी चाहिए। विकास अधिकारी शैलेन्द्र जोशी ने गिड़ा पंचायत समिति मुख्यालय पर आयोजित वार्ड पंचों की एक दिवसीय कार्यशाला के दौरान यह बात कही। इस कार्यशाला का आयोजन सरकारी योजनाओं में जन प्रतिनिधियों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए किया गया।
गिड़ा पंचायत समिति के विकास अधिकारी जोशी ने कहा कि मौजूदा समय में ग्राम पंचायत स्तर पर विकास कार्याें का प्लान तैयार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जीडीडीपी में जन प्रतिनिधि अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें। ताकि आमजन की जरूरत के मुताबिक कार्याें को कार्य योजना में शामिल किया जा सके। इस दौरान विकास अधिकारी जोशी ने ग्रामीण विकास योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

कार्यशाला में आरडीओ के कार्यक्रम समन्वयक राजेश गुप्ता ने स्वच्छ भारत मिशन के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए प्रत्येक घर में शौचालय निर्माण के साथ उसकी उपयोगिता सुनिश्चित करने की बात कही। उन्होंने कहा कि स्वच्छता अपना कई बीमारियों से बचा जा सकता है। उन्होंने कहा कि शौचालय निर्माण के लिए स्वच्छ भारत मिशन के तहत राशि उपलब्ध कराई जा रही है। उन्होंने जन प्रतिनिधियों से इस अभियान में भागीदारी निभाने का आहवान किया। इस दौरान आरडीओ के फील्ड मैनेजर जोगाराम ने गिड़ा क्षेत्र में स्वच्छ भारत मिशन के तहत हुए कार्याें पर विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायतों को ओडीएफ घोषित करवाने एवं प्रत्येक घर में शौचालय निर्माण के लिए ग्रामीणों से समझाइश की जाए। उनको इसके फायदे बताए जाए। इस दौरान स्वच्छ भारत मिशन के साथ विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं के विविव पहलूओं से अवगत कराया गया।

कोई टिप्पणी नहीं