Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

सशक्त लोकतंत्र के लिए प्रत्येक नागरिक की भागीदारी जरूरीःशर्मा

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर जिले भर में हुए कई आयोजन बाड़मेर, 25 जनवरी। सशक्त लोकतंत्र के लिए प्रत्येक नागरिक की भागीदारी जरूरी है। प्र...

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर जिले भर में हुए कई आयोजन
बाड़मेर, 25 जनवरी। सशक्त लोकतंत्र के लिए प्रत्येक नागरिक की भागीदारी जरूरी है। प्रत्येक नागरिक मतदान के जरिए लोकतंत्र को सशक्त बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने बुधवार को मुभीछा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय गांधी चौक में सातवें राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह के दौरान यह बात कही।

जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने कहा कि भावी मतदाताओं विशेषकर 15 से 17 वर्ष की आयु के स्कूली विद्यार्थियों के लिए विद्यालय संवाद कार्यक्रम की शुरूआत की गई है। ताकि भावी मतदाता जागरूक एवं सजग होकर मतदान कर सके। उन्होंने कहा कि स्वीप के तहत युवा मतदाताओं को जागरूक करने के लिए निर्वाचन विभाग विभिन्न गतिविधियों को आयोजन किया जा रहा है। इसके लिए सोशियल मीडिया का भी उपयोग किया जा रहा है। उन्होंने मुख्य निर्वाचन अधिकारी के संदेश का पठन करते हुए लोकतंत्र के विविध पहलूओं से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग की मंशा है कि कोई भी मतदाता पंजीकरण करवाने से पीछे नहीं रहे, साथ ही प्रत्येक वोट कीमती है, इसलिए आवश्यक रूप से मतदान किया जाए। उन्होंने स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं पारदर्शी निर्वाचन के विविध पहलूओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी।
इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी.बिश्नोई ने कहा कि इस बार निर्वाचन आयोग की ओर से युवा एवं भावी मतदाताओं के सशक्तिकरण के लिए वृहद स्तर पर प्रयास किए जा रहे है। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग ने देश में सशक्त लोकतंत्र के साथ विदेशों में भी निर्वाचन प्रक्रिया को संपादित करने में महत्वपूर्ण भागीदारी निभाई है।
उन्होंने कहा कि प्रत्येक नागरिक जिसकी आयु 18 वर्ष हो गई है वह आवश्यक रूप से अपना पंजीकरण करवाएं। उन्होंने कहा कि 28 फरवरी तक बूथ लेवल पर वंचित मतदाताओं का मतदाता सूची में पंजीकरण करने के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इस दौरान बाड़मेर उपखंड अधिकारी चेतन कुमार त्रिपाठी ने कहा कि निर्वाचन आयोग ने निष्पक्ष चुनाव कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक मतदाता अपने मत का उपयोग करें।
उन्होंने कहा कि प्रत्येक नागरिक लोकतंत्र के राष्ट्रीय उत्सव में शामिल होकर आवश्यक रूप से मतदान करें। इस अवसर पर बाड़मेर नगर परिषद के सभापति लूणकरण बोथरा भी अतिथि के तौर पर उपस्थित रहे। राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह के दौरान उल्लेखनीय कार्य करने वाले बीएलओ एवं अन्य कार्मिकों को प्रशस्ति पत्र तथा नव मतदाताओं को एपिक कार्ड वितरण कर सम्मानित किया गया। इस दौरान राष्ट्रीय मतदाता दिवस से संबंधित विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को भी सम्मानित किया गया।
समारोह के दौरान आदर्श विद्या मंदिर के विद्यार्थियों ने देशभक्ति गीत की प्रस्तुति दी। कार्यक्रम का संचालन मुकेश व्यास ने किया। कार्यक्रम के अंत में भुभीछा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय गांधी चौक के प्राचार्य मगाराम चौधरी ने आभार जताते हुए कहा कि विद्यार्थियों का मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए विशेष प्रयास किए जाएंगे। कार्यक्रम की शुरूआत में मतदान संबंधित शपथ दिलाई गई।

कोई टिप्पणी नहीं