Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

बाड़मेर। डिजिटल भुगतान के संबंध में प्रशिक्षण सम्पन्न

बाडमेर, 6 जनवरी। ग्रामीण क्षेत्रों में नकद रहित हस्तान्तरण हेतु ग्राम सचिवों, पटवारियों, कनिष्ठ लिपिकों, महिला स्वयं सहायता समूह प्रतिनिधि...

बाडमेर, 6 जनवरी। ग्रामीण क्षेत्रों में नकद रहित हस्तान्तरण हेतु ग्राम सचिवों, पटवारियों, कनिष्ठ लिपिकों, महिला स्वयं सहायता समूह प्रतिनिधि एवं ग्राम रोजगार सहायकों का एक दिवसीय प्रशिक्षण पंचायत समिति सभागार में शुक्रवार को सम्पन्न हुआ।
इस अवसर पर कार्यक्रम अधिकारी पंचायत समिति बाडमेर नवलाराम चौधरी ने ग्रामीण क्षेत्रों में डिजिटल भुगतान के संबंध विस्तृत जानकारी देते हुए इसके फायदों पर विस्तार पूर्वक जानकारी कराई। उन्होने बताया कि डिजिटल भुगतान के जरिये पानी, बिजली इत्यादि बिलों का भुगतान आसानी से हो सकेगा तथा बिल जमा कराने हेतु लाईन में नहीं खडा रहना पडेगा। साथ ही नकदी की चोरी होने तथा लुटपाट होने का भय भी नहीं रहेगा। उन्होने कैशलेस भुगतान प्रक्रिया को अपनाने तथा इस संबंध में अधिकाधिक लोगों को प्रेरित करने का कहा। उन्होने बताया कि आगामी दिनों में कैशलेस भुगतान ही मुख्य धारा से जुड जाएगा तथा कैशलेस भुगतान से मुद्रा का विनिमय खातों के माध्यम से होगा जिससे टेक्स भुगतान में पारदर्शिता आएगी।
प्रशिक्षण के दौरान आईसीआईसीआई बैंक के मृदुल सक्सेना तथा एचडीएफसी बैंक के अंकुर ने डिजिटल भुगतान संबंधी एप्स पेटीएम, ई वालेट, रूपे के बारे में विस्तार से जानकारी कराई। लेखा सहायक ललित छाजेड एवं एमआईएस मैनेजर विनोद कुमार ने बताया कि इस संबंध में 9 जनवरी को समस्त ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर ग्रामीणों में जागरूकता हेतु कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं