Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

फलसुण्ड। लाखों रुपए खर्च करने के बाद भी ठीक नहीं हो रहे है लीकेज 

@ गणेश जैन  जैसलमेर/फलसूण्ड। नजदीकी भणियाणा क्षेत्र के गांव-ढाणियों सहित पूरे उपखंड क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों में पानी के लिए त्राहि त...

@ गणेश जैन 

जैसलमेर/फलसूण्ड। नजदीकी भणियाणा क्षेत्र के गांव-ढाणियों सहित पूरे उपखंड क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों में पानी के लिए त्राहि त्राहि मची हुई। वहीं दूसरी ओर क्षेत्र में लगाई पाइप लाइन में जगह-जगह से लीकेज होने के कारण प्रतिदिन हजारों लीटर पानी व्यर्थ बह रहा है।
वहीं जलदाय विभाग की लापरवाही के कारण क्षेत्र में कई जगहों पर पाइप लाइन लीकेज से प्रतिदिन हजारों लीटर पानी व्यर्थ बह रहा है। इस संबंध में अभी तक जलदाय विभाग के अधिकारियों द्वारा इस संबंध में कोई ठोस कार्रवाई नहीं की जा रही है। 


कागजों में उठ रहे लाखोंं रुपए
जलदायविभाग द्वारा पाइप लाइनों में हो रहे लीकेज को ठीक करने के लिए प्रतिवर्ष लाखो रुपए के टेंडर निकाल रह रहे। उसके बाद भी क्षेत्र के जगह-जगह पर पाइप लाइन में लीकेज होने के कारण पाइप लाइन का पानी जगह-जगह से बिखरा हुआ पड़ा है। जलदाय विभाग द्वारा लीकेज के नाम पर लाखों रुपए खर्च करने बाद भी पाइप लाइन में हो रहे लीकेज को ठीक नहीं किया जा रहा है। जिसके चलते क्षेत्र के कई जगहों पर प्रतिदिन हजारों लीटर पानी व्यर्थ बह रहा है। 

ग्रामीण क्षेत्रों में जगह-जगह पड़े लीकेज
गांव व ढाणियों सहितपूरे फलसूण्ड  क्षेत्र में जगह-जगह लीकेज पाइप लाइन क्षतिग्रस्त होने के कारण ग्रामीण इलाकों में बनी जीएलआर में पर्याप्त मात्रा पानी नहीं पहुंच पा रहा है। वहीं जलदाय विभाग द्वारा बनाई गई जीएलआर में पानी के अभाव सूखी क्षतिग्रस्त हो रही है।

शिकायतों के बाद भी ठीक नहीं हो रही कार्यवाही
इस संबंध में ग्रामीणों द्वारा कई बार अधिकारियों जनप्रतिनिधियों को सूचित करने के बाद भी इस संबंध में कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। जिसके कारण प्रतिदिन हजारों लीटर पानी व्यर्थ जा रहा है। वहीं दूसरी ओर स्थानीय जलदाय विभाग द्वारा इस ओर कोई ठोस कदम नहीं उठाने के कारण आए दिन पाइप लाइन में लीकेज हो जाते है। 

सूचना के बाद भी नहीं निकाल रहे है लीकेज
जलदाय विभागद्वारा बिछाई गई पानी की पाइप लाइन में जगह-जगह से पड़े लीकेज को ठीक करने के लिए जलदाय विभाग के अधिकारियों कर्मचारियों को सूचित किया गया जाता है लेकिन अधिकारियों द्वारा हजारों बार अवगत कराने के बाद भी कर्मचारी नही ठीक कर रहे है।

लापरवाह कर्मचारियों की बदौलत लाखों लीटर पानी बर्बाद
कर्मचारियों द्वारा कोई ध्यान नहीं देने के कारण प्रतिदिन हजारों लीटर पानी खराब हो रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि पाइप लाइन में हो रहे लीकेज काे लेकर विभागीय अधिकारियों को अवगत करवाया जाता है लेकिन अधिकारियों द्वारा इस संबंध में ठोस कदम नहीं उठाने के कारण पाइप लाइन का पानी व्यर्थ हो रहा है। 

इनका कहना हैं
क्षेत्र में पाइप लाइन में लीकेज की सूचना मिलने पर तत्काल कर्मचारियों को भेजकर लीकेज बंद करवाया जाता है। तथा क्षेत्र में लीकेज पड़ी पाइप लाइनों की सर्वे कर नई पाइप लाइन लगाने का निर्णय लेकर पाइप लाइन बिछाई जाएगी। जिसके आमजन को पर्याप्त मात्रा में पानी मिल सके। -दिनेश नागौरी एक्सईएन, जलदाय विभाग पोकरण ।

कोई टिप्पणी नहीं