Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

जिला मुख्यालय सहित सभी पंचायत समिति मुख्यालयों पर आधार नामांकन हेतु लगी मशीनें, निःशुल्क बनेंगें आधार

बाडमेर, 6 जनवरी। भारत के प्रत्येक नागरिकों को प्रारंभिक चरण में पहचान प्रदान करने एवं प्राथमिक तौर पर प्रभावशाली जनहित सेवाऐं उपलब्ध करान...

बाडमेर, 6 जनवरी। भारत के प्रत्येक नागरिकों को प्रारंभिक चरण में पहचान प्रदान करने एवं प्राथमिक तौर पर प्रभावशाली जनहित सेवाऐं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से जिला मुख्यालय सहित सभी पंचायत समिति मुख्यालयों पर अटल सेवा केन्द्रों पर आधार नामांकन का कार्य निःशुल्क होगा।
जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने बताया कि आधार संख्या प्रत्येक व्यक्ति की जीवनभर की पहचान हैं। आधार संख्या से बैंकिंग, मोबाईल फोन कनेक्शन और सरकारी एवं गैर सरकारी सेवाओं की सुविधाएं प्राप्त करने में सुविधा होगी। आधार के जरिये किफायती एवं सरलता से ऑनलाइन विधि से सत्यापन किया जा सकेगा। यह सरकारी एवं निजी डाटाबेस में से डुप्लीकेट एवं नकली पहचान को बड़ी संख्या में समाप्त करने में अनूठा एवं ठोस प्रयास होगा। उन्होने बताया कि वर्तमान में पोश मशीनों से राशन, माइक्रो एटीएम मशीनों से भुगतान एवं नकद हस्तांतरण आदि लेन-देन, बैंक में केवाईसी पहचान के तौर पर, स्कूलों के आवेदन, छात्रवृति आदि कई जरूरी कार्यों तथा सुविधाओं के लिए आधार जरूरी दस्तावेज बन गया हैं।
निःशुल्क बनेंगे आधार
सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग उप निदशक देवेन्द्र माथुर ने बताया कि बाड़मेर जिले में जिला मुख्यालय सहित सभी पंचायत समितियों के अटल सेवो केन्द्रों में विभाग के द्वारा आधार की मशीन लगा दी गयी हैं, जहॉ कोई भी व्यक्ति अपना आधार कार्ड बना सकता हैं जिसका कोई शुल्क नहीं लिया जायेगा।
सुधार के लिए देना होगा शुल्क
बायोमेट्रिक और डेमोग्राफिक अपडेट करवाने के 25 रूपये, आधार ढूॅढना, आधार कलर प्रिंट करना ।4 शीट के 20 रूपये तथा ब्लेक एडं व्हाइट प्रिंट के 10 रूपये शुल्क निर्धारित हैं जो आवेदक द्वारा देय होंगे। कोई भी संस्था आधार कैम्प लगवाने के लिए सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग, बाड़मेर में सर्म्पक करें।

कोई टिप्पणी नहीं