Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज शिकायतों का सकारात्मक सोच के साथ त्वरित निस्तारण करे:चौधरी

बाडमेर, 15 फरवरी। संसदीय सचिव भैराराम चौधरी ने राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज समस्याओं एवं शिकायतों का गम्भीरता एवं सकारात्मक सोच के साथ ...

बाडमेर, 15 फरवरी। संसदीय सचिव भैराराम चौधरी ने राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज समस्याओं एवं शिकायतों का गम्भीरता एवं सकारात्मक सोच के साथ त्वरित निस्तारण करने के निर्देश दिए है। वे बुधवार को कलक्ट्रेट कांफ्रेन्स हॉल में राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों की समीक्षा कर रहे थे।
इस अवसर पर संसदीय सचिव चौधरी ने कहा कि राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज समस्याओं एवं शिकायतों का निराकरण राज्य सरकार की प्राथमिकता में है तथा स्वयं मुख्यमंत्री के दिशा निर्देशानुसार इन समस्याओं एवं शिकायतों का त्वरित गति से अधिकाधिक निस्तारण कर आम जन को राहत प्रदान करें। उन्होने संबंधित विभागों को सकारात्मक सोच के साथ पूर्ण सजगता एवं संवेदनशीलता के साथ समस्याओं का निराकरण करने तथा प्रभारी मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए। उन्होने 60 दिवस से लम्बित प्रकरणों का प्राथमिकता से निस्तारण करने पर जोर दिया।
संसदीय सचिव ने कहा कि जिला मुख्यालय पर आयोजित होने वाली जन सुनवाई में सभी विभागीय अधिकारियों की उपस्थित सुनिश्चित की जाकर राज्य सरकार की मंशा के अनुसार अधिकाधिक लोगों की समस्याओं का निराकरण करवाया जाए। साथ ही जन सुनवाई के दौरान निस्तारित प्रकरणों का प्रति सत्यापन भी करवाया जाए। उन्होने कहा कि बैठक में अधिकारी पूर्ण सूचनाओं के साथ उपस्थित रहें ताकि दर्ज प्रकरण पर समीक्षा की जा सकें। उन्होने सख्त हिदायत दी कि सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज किसी भी प्रकरण का गलत निस्तारण अथवा गलत सूचना अपलोड किये जाने पर संबंधित अधिकारी की जिम्मेवादी तय की जाकर सख्त कार्यवाही की जाएगी। संसदीय सचिव चौधरी ने कहा कि राजस्थान सम्पर्क पोर्टल की समीक्षा बैठकों एवं जिला स्तरीय जन सुनवाई में सांसद, जिला प्रमुख, विधायकों सहित सभी जन प्रतिनिधियों को सूचित कर आमन्त्रित किया जाए। 
बैठक के दौरान संसदीय सचिव चौधरी ने सम्पर्क पोर्टल पर लाखाराम धतरवाल द्वारा दर्ज पेयजल आपूर्ति, आलम हुसैन द्वारा कटाण रास्ता खुलवाने, डा. अशोक बिश्नोई द्वारा विद्युत आपूर्ति सुचारू करने, श्रीमती अमरू देवी द्वारा नरेगा भुगतान नहीं होने, रतनाराम चौधरी द्वारा सेवा निवृति पेंशन परिलाभ में हानि होने इत्यादि दर्ज कई प्रकरणों में शिकायतकर्ताओं से टेलीफोन के जरिये शिकायत के निस्तारण के संबंध में जानकारी ली तथा शिकायत कर्ता सन्तुष्ट नहीं होने पर पुनः शिकायत दर्ज कर कार्यवाही करने के निर्देश दिए।  
इससे पूर्व जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर प्राप्त, निस्तारित एवं लम्बित प्रकरणों की विस्तार के साथ जानकारी कराई। उन्होने बताया कि 1 जनवरी, 2014 से राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर कुल 24876 शिकायतें प्राप्त हुई जिनमें से 21202 शिकायतों का निस्तारण किया जा चुका है तथा 3674 शिकायतें पैण्डिंग है। उन्होने बताया कि निस्तारित परिवादों में 11446 रिलिफ एवं 9756 रिजेक्ट के जरिये निस्तारित की गई है। निस्तारण का प्रतिशत 85.23 रहा है। उन्होने भरोसा दिलाया कि राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों का त्वरित निस्तारण किया जाएगा।
बैठक में नगर न्यास विकास अध्यक्ष डा. प्रियंका चौधरी, नगर परिषद बालोतरा सभापति रतन खत्री, जिला पुलिस अधीक्षक डा. गगनदीप सिंगला, कार्यक्रम समन्वयक सुरेश कुमार दाधीच, नगर परिषद आयुक्त श्रवण कुमार विश्नोई, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, विकास अधिकारी, जन प्रतिनिधि एवं विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं