Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

बाड़मेर। गोल स्टेशन पर रात्रि चौपाल में जिला कलक्टर ने सुनी आमजन की समस्याएं

जिला कलक्टर ने सुधीर शर्मा ने कहा कि जिले को खुले में शौच से मुक्त करने के मिशन को पूर्ण करने के लिए सभी को मिलकर प्रयास करने की जरूरत है।...

जिला कलक्टर ने सुधीर शर्मा ने कहा कि जिले को खुले में शौच से मुक्त करने के मिशन को पूर्ण करने के लिए सभी को मिलकर प्रयास करने की जरूरत है। 
बाड़मेर,18 फरवरी। जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने गोल स्टेशन ग्राम पंचायत मुख्यालय पर आयोजित रात्रि चौपाल के दौरान आमजन की समस्याएं सुनकर अधिकारियों को मौके पर समाधान करने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर शर्मा ने आमजन को जागरूक होकर सरकारी योजनाओं से लाभांवित होने की अपील की।
जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने कहा कि जिले को खुले में शौच से मुक्त करवाकर ओडीएफ घोषित करवाने के लिए प्रेरक, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा सहयोगिनी, पंचायतीराज संस्थाओं के जनप्रतिनिधि, अधिकारियों एवं कर्मचारियों को मिलकर प्रयास कर लक्ष्य प्राप्त करने होंगे। उन्होंने कहा कि सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत विभिन्न पेंशन प्रकरणों का त्वरित निस्तारण किया जाए, ताकि संबंधित को समय पर लाभान्वित किया जा सके।
उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायतों को खुले में शौच से मुक्त कराने के लिए विद्यालय के शिक्षकों, सरपंच और गांव के जागरूक नागरिकों से समन्वय बनाए और उन्हें इस कार्य के महत्व के बारे में बताया जाए। जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने कहा कि सरकार एवं प्रशासन की मंशा लोगों की समस्याएं उनके गांव में जाकर सुनने एवं समाधान करने की रहती है। इसके तहत ही रात्रि चौपाल के दौरान ग्राम पंचायत मुख्यालय पर चौपाल लगाकर समस्याएं सुनकर समाधान का प्रयास किया जाता है।
जिला कलक्टर शर्मा ने ग्रामीणों से पढ़ने योग्य बच्चों को स्कूल में प्रवेश दिलाने,बेटे एवं बेटी में भेद नहीं करने की बात भी कही। उन्होंने सभी मतदान केन्द्रों की मतदाता सूची के अवलोकन पर जोर दिया और कहा कि जिनका नाम मतदाता सूची में जुड़ने से रह गया है, उनका नाम जोड़ा जाए। इस दौरान जिला कलक्टर शर्मा ने सामाजिक सुरक्षा, अतिक्रमण, मतदाता सूची, राजस्व मामलों के निस्तारण के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने पॉस मशीन के माध्यम से राशन कार्डधारियों को खाद्यान्न वितरण की प्रगति की जानकारी ली और निर्देश दिए कि पॉस मशीन से राशन का वितरण सुनिश्चित किया जाए।
रात्रि चौपाल के दौरान विभिन्न विभागीय अधिकारियों ने सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी दी तथा योजनाओं का पात्रों को लाभ मिले, इसके लिए मिलकर प्रयास करने पर जोर दिया। रात्रि चौपाल में चिकित्सा विभाग की राजश्री योजना, पालनहार योजना, अपना खेत अपना काम योजना, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना समेत विभिन्न फ्लैगशिप योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई। रात्रि चौपाल में प्राप्त परिवादों में से कई का मौके पर निस्तारण किया गया। वहीं संबंधित विभाग के अधिकारियों को अन्य परिवादों का समाधान करने के निर्देश दिए। रात्रि चौपाल के दौरान ग्रामीणों ने खाद्य सुरक्षा योजना में नाम जुड़वाने, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना से लाभांवित करवाने, बिजली,पानी संबंधित समस्याओं से जुड़े विभिन्न परिवेदनाएं प्रस्तुत की गई। रात्रि चौपाल के दौरान विभिन्न विभागों के विभागीय अधिकारी, जन प्रतिनिधि एवं सैकड़ों ग्रामीण उपस्थित थे।

1 टिप्पणी