Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

बाड़मेर। जिले का किटनोद एक आदर्श गाँव

@ एम आर पटेल किटनोद बाङमेर। जिले का अग्रणी गाँव किटनोद राजस्थान और देश  में भी अग्रणी होने की तरफ तेजी से बढ रहा है। गाँव के विकास कार...

@ एम आर पटेल किटनोद

बाङमेर। जिले का अग्रणी गाँव किटनोद राजस्थान और देश  में भी अग्रणी होने की तरफ तेजी से बढ रहा है। गाँव के विकास कार्य सरपंच की कार्यसमता और ग्रामवासियों का भरपुर सहयोग से गाँव का चौतरफा विकास हो रहा है।
यह जानकर प्रत्येक  ग्रामवासी के लिए गर्व की बात होगी की वित्तीय वर्ष 2016_2017 में पुरे देश में मनरेगा के आंकड़ों के तहत बजट खर्च करने में राजस्थान पहले नंबर पर है और राजस्थान में बाङमेर जिला बाङमेर जिले में किटनोद गाँव सबसे आगें है।
सरपंच के साथ साथ सभी ग्रामवासियों को जिन्होंने गाँव के विकास में सरपंच का सहयोग किया और विकास कार्य का साथ दिया सभी धन्यवाद के पात्र है।
किटनोद गाँव में  अस्पताल सुविधाओं को सुधारने के लिए गाँव के आँजणा समाज के  भामाशाहो सहित गाँव के सभी भामाशाहों का काम भी सराहनीय रहा।
अस्पताल में नई मशीनरी और अन्य सुविधा साफ सफाई सहित रोगी को तुरन्त चिकित्सा सुविधा मिल सके यह व्यवस्था कर सबसे बङी सेवा का काम किया सभी भामाशाहो की प्रशंसा करे उतनी कम है।
गाँव के विकास में अग्रणी आँजणा समाज ने पिछले दिनों नशाबंदी पर भी नहीं खाएगें नहीं खिलाएगें अभियान के तहत अफीम डोडा समाज स्थिर पर गाँव में बंद कर गाँव और समाज के विकास में अहम फैसला लिया इसके लिए आँजणा समाज के सभी बुजुर्गों व युवाओं की मुहिम को सम्मानित पंचों का निर्णय से भी बल मिला। भविष्य में विकास में सबसे बङी अङचन है नशा इससे मुक्त होने पर घर और गाँव का विकास नहीं रुकेगा नशा व्यक्ति को आर्थिक रुप के साथ शारीरिक और मानसिक रुप से कमजोर करता है यह सभी को समझना जरुरी है। विकास कार्यों में सरकारी कर्मचारियों का भी बङा सहयोग होता है इसके लिए बाहर से आनेवाले कर्मचारियों का ध्यान रखना जरुरी है उन्हे ग्रामवासियों का प्रेम मिलना जरुरी है ताकी वह पुरी लग्न और क्षमता से काम कर सकें किसी प्रकार की दुविधा पैदा कर अपना उल्लु सिधा करने का इरादा से कोई काम करें उसे भी रोकना जरुरी है यह समस्या सबसे बङी है इसे कम नहीं आंकना चाहिये। सरकारी कर्मचारियों का गाँव के विकास में मुख्य रोल रहता है अच्छे कर्मचारियों को प्रोत्साहन देना चाहिए इसमें सभी ग्राम वासियों का सहयोग और सरपंच के द्वारा सराहनीय कार्य करने के साथ ग्रामवासियों का भी विकास के लिए भरपुर सहयोग देकर एक मजबूत दिवार की तरह साथ खङे रहने  के लिए सभी ग्रामवासियों को हार्दिक बधाई और किटनोद गाँव के उज्जवल भविष्य  शुभकामनाएँ।

कोई टिप्पणी नहीं