Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

बाड़मेर। मानीदेवी को मिलेगी ट्राइ साइकिल, राजकुमार को पालनहार का भुगतान

-जिला स्तरीय जन सुनवाई में जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने आमजन की समस्याओं को सुनकर संबंधित अधिकारियों को राहत पहुंचाने के निर्देश दिए। कई प्र...

-जिला स्तरीय जन सुनवाई में जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने आमजन की समस्याओं को सुनकर संबंधित अधिकारियों को राहत पहुंचाने के निर्देश दिए। कई प्रकरणों को मौके पर निस्तारण कर आमजन को राहत पहुंचाई गई।
बाड़मेर, 09 फरवरी। जिला मुख्यालय पर अटल सेवा केन्द्र में गुरूवार को आयोजित जिला स्तरीय जन सुनवाई कई फरियादियों के लिए वरदान साबित हुई। जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने कई मामलों में संबंधित अधिकारियों को तत्काल राहत पहुंचाने के निर्देश दिए। इस दौरान आनलाइन सेवाओं से जुड़े प्रकरणों में मौके पर ही संबंधित अधिकारियों के जरिए ई-मित्र पर समस्या का समाधान करवाकर राहत पहुंचाई गई।
जिला स्तरीय जन सुनवाई के दौरान जिला कलक्टर सुधीर शर्मा के समक्ष दानासर, चोखला निवासी दिव्यांग मानीदेवी ने खाद्य सुरक्षा योजना में नाम जुड़वाने एवं आवास स्वीकृत करने की फरियाद की। इस पर जिला कलक्टर ने मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एल.नेहरा एवं जिला रसद अधिकारी कंवराराम चौधरी को आवश्यक कार्यवाही कर फरियादी को राहत पहुंचाने के निर्देश दिए।
जिला कलक्टर ने दिव्यांग मानीदेवी से पूछा कि उसके पास ट्राइ साइकिल है अथवा नहीं। उसके मना करने पर जिला कलक्टर शर्मा ने मानीदेवी को 16 फरवरी को जिला मुख्यालय पर आयोजित होने वाले शिविर के दौरान निःशुल्क ट्राइ साइकिल दिलाने का भरोसा दिलाया। साथ ही सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक सुरेन्द्र पूनिया को मानीदेवी का पंजीकरण करने के निर्देश दिए। जन सुनवाई के दौरान अंबेडकर कालोनी निवासी राजकुमार पुत्र चेनाराम ने पालनहार योजना में भुगतान नहीं मिलने संबंधित फरियाद पेश की। जिला कलक्टर ने राजकुमार की समस्या का मौके पर समाधान करने के निर्देश सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक को दिए। इस पर सहायक निदेशक ने बताया कि खाता परिवर्तित करने के कारण भुगतान में दिक्कत हुई है। आगामी कुछ दिनों में इनको भुगतान मिल जाएगा। इसके उपरांत राजकुमार की ओर से स्वास्थ्य जांच का निवेदन करने पर अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी पी.सी.दीप्पन को निःशुल्क स्वास्थ जांच एवं उपचार करवाने के निर्देश दिए गए। इसी तरह खाद्य सुरक्षा के एक मामले में पास मशीन पर अंगूठा निशान नहीं लगने के कारण रसद सामग्री नहीं मिलने पर मौके पर राशन डीलर को बुलवाकर समस्या का समाधान करवाया गया। वहीं शरणार्थी क्वार्टरों के सामने शौचालय निर्माण करवाने की भैरोसिंह फुलवारिया की फरियाद पर नगर परिषद आयुक्त श्रवण विश्नोई को कार्य करवाने के निर्देश दिए गए। एक अन्य प्रकरण में विद्यालय में निर्माण कार्य सार्वजनिक निर्माण विभाग से करवाने के निर्देश जिला कलक्टर ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को दिए।
जिला स्तरीय जन सुनवाई के दौरान जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एल.नेहरा, अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी.बिश्नोई, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रामेश्वरलाल मेघवाल, उपखंड अधिकारी चेतन प्रकाश त्रिपाठी, अतिरिक्त जिला कार्यक्रम समन्वयक सुरेश कुमार दाधीच, जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी दिलीप जैन, जिला कोषाधिकारी दिनेश बारहठ, जिला परिवहन अधिकारी डी.डी.मेघानी समेत विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे। जिला स्तरीय जन सुनवाई के दौरान खाद्य सुरक्षा योजना में नाम जुड़वाने, धोलपाडिया नाडा उप स्वास्थ्य केन्द्र के नाम से आवंटित भूमि पर ही उप स्वास्थ्य केन्द्र भवन का निर्माण करवाने, मालपुरा फांटा पर स्पीड ब्रेकर बनवाने, खरीफ फसल का मुआवजा दिलवाने, शरणार्थी क्वाटरों के सामने शौचालय निर्माण करवाने, अतिक्रमण हटवाने, आंबेडकर कालोनी में नाले की सफाई करवाने, कृषि कनेक्शन की जांच करवाने, मनरेगा में मेट लगवाने, झांपली ग्राम पंचायत में बीपीएल परिवारों को सरकारी योजनाओं से लाभांवित करवाने, वन विभाग के चार मामलों में पेंशन स्वीकृत करवाने, सिलिकोसिस पीडि़त को आर्थिक सहायता दिलाने समेत विभिन्न प्रकार के प्रकरणों में जिला कलक्टर शर्मा ने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक कार्रवाई कर फरियादियों को राहत पहुंचाने के निर्देश दिए।

कोई टिप्पणी नहीं