Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

विद्यालयों के लिए भूमि आवंटन के प्रस्ताव भिजवाएंःशर्मा

-जिला कलक्टर शर्मा ने आदर्श एवं उत्कृष्ट विद्यालयों में खेल मैदान एवं अन्य सुविधाओं के लिए कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए। बाड़मेर, 13...

-जिला कलक्टर शर्मा ने आदर्श एवं उत्कृष्ट विद्यालयों में खेल मैदान एवं अन्य सुविधाओं के लिए कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए।
बाड़मेर, 13 फरवरी। विद्यालयों के लिए भूमि आवंटन की आवश्यकता होने पर सूची बनवाकर भिजवाएं। ताकि भूमि आवंटन की कार्यवाही संपादित की जा सके। आदर्श एवं उत्कृष्ट विद्यालयों में आधारभूत सुविधाओं के विकास के लिए समन्वित प्रयास किए जाए। जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने सोमवार को कलेक्ट्रेट कांफ्रेस हाल में मिड-डे-मील एवं जिला निष्पादन समिति की बैठक के दौरान यह बात कही।
जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने कहा कि आदर्श एवं उत्कृष्ट विद्यालयों में खेल मैदान एवं अन्य सुविधाओं के विकास के लिए कार्य योजना तैयार की जाए। उन्होंने कहा कि मनरेगा के तहत खेल मैदान निर्माण करवाने के लिए जिला मुख्यालय पर प्रस्ताव भिजवाए जाए। जिला कलक्टर शर्मा ने कहा कि जिला मुख्यालय पर आगामी 16 से 18 फरवरी के मध्य दिव्यांगों को उपकरण वितरण करने के लिए मेगा शिविर लगाया जा रहा है। जिला कलक्टर ने इसका प्रचार-प्रसार करवाने के निर्देश देते हुए कहा कि अधिकाधिक लोगों को इससे लाभांवित करवाने का प्रयास किया जाए। इसके लिए ग्रामीण क्षेत्र में शिक्षकों एवं विद्यार्थियों के जरिए आमजन तक सूचना पहुंचाई जाए। इस दौरान जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एल.नेहरा ने राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान एवं सर्व शिक्षा अभियान के तहत कराए जा रहे कार्याें की समीक्षा करते हुए कहा कि जिन विद्यालयों में मनरेगा के तहत खेल मैदान बन गए है। वहां पर संबंधित शिक्षक नियमित रूप से खेलकूद गतिविधियो का आयोजन करवाना सुनिश्चित करवाएं। उन्होंने कहा कि अगर खेलकूद सामग्री की आवश्यकता हो तो स्थानीय स्तर पर जन प्रतिनिधियों एवं भामाशाहों की मदद ली जाए। उन्होंने कहा कि सर्व शिक्षा अभियान के तहत प्रगतिरत कार्याें को आगामी 31 मार्च तक आवश्यक रूप से पूर्ण करवाएं। इस दौरान सर्व शिक्षा अभियान के तहत प्रगतिरत एवं स्वीकृत कार्याें के बारे में विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने कहा कि आवासीय विद्यालयांे की ब्लाक प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी नियमित रूप से पर्यवेक्षण करें। समीक्षा बैठक के दौरान जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक प्रेमचंद सांखला ने विभागीय गतिविधियों के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि शिक्षक अपना विद्यालय का मूल्यांकन संबंधित प्रपत्र निर्धारित समय पर भिजवाएं। इस दौरान सांखला ने बताया कि बालिका शिक्षा के लिए जिले में 6 कस्तुरबा गांधी आवासीय विद्यालय संचालित किए जा रहे है। बैठक में आवासीय विद्यालयों में प्रभावी शिक्षण व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए। इसके अलावा शाला दर्शन में कस्तुरबा गांधी एवं अन्य आवासीय विद्यालयों के विद्यार्थियों संबंधित सूचना आवश्यक रूप से अपलोड करने के निर्देश दिए गए। बैठक के दौरान बताया गया कि सर्व शिक्षा अभियान के तहत 72.4 फीसदी राशि का व्यय किया जा चुका है।

कोई टिप्पणी नहीं