Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

सायला। खानपुर विद्यालय मे दलित छात्रों से शौचालय की सफाई

@ जेताराम परिहार जालोर/भीनमाल/सायला। जहा एक ओर अपना देश अंग्रेजो की गुलामी से आजाद हुए सात दशक हो चुके है लेकिन वर्तमान मे भी दलित छा...

@ जेताराम परिहार

जालोर/भीनमाल/सायला। जहा एक ओर अपना देश अंग्रेजो की गुलामी से आजाद हुए सात दशक हो चुके है लेकिन वर्तमान मे भी दलित छात्रो के लिए गुलामी जैसा ही व्यवहार विद्यालय मे भी किया जा रहा है।
यह घटना आदर्श राजकीय  माध्यमिक विद्यालय खानपुर मे देखने को मिलती है। अपने संविधान मे अनिवार्य शिक्षा का अधिनियन 2009 के अनुसार  6 से 14 साल के बच्चों को शिक्षा देना अनिवार्य कर दिया है वही दूसरी और राजकीय विद्यालय मे पढने वाले दलित छात्रो से प्रतिदिन शौचालय की सफाई करवाई जा रही है। छात्रों द्वारा मना करने पर डाट फटकार और विद्यालय से निकाले जाने की धमकिया भी दी जाती है जिससे मजबूरन छात्रो को ऐसे गंदे काम करने पड़ते है।
इतना ही नहीं आदर्श राजकीय माध्यमिक विद्यालय खानपुर मे पोषाहार बनाने के लिए छात्र छात्राओ द्वारा लकड़िया काटने का कार्य और सब्जी काटने का कार्य भी करवाया जाता है।


इनका कहना हैं
मै कल प्रधानाध्यापक से मिलकर जानकारी लेता हूँ। अगर विद्यालय मे पढने वाले छात्रो से ऐसा कार्य करवाया जाता है तो वह गलत है।
-अशोक पुरोहितसरपंच ग्राम पंचायत, खानपुर। 

खानपुर के राजकीय विद्यालय मे दलित बच्चों से शौचालय की सफाई एवम् पोषाहार हेतु लकडिया कटवाई जाती है जो पढ़ने वाले बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ हो रहा है, उच्च अधिकारियो को अवगत करवाऊंगा।
-टीकमाराम भाटी, प्रदेश महासचिवकांग्रेस विचारधारा संगठन राजस्थान।

कोई टिप्पणी नहीं