Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

वरिष्ठ नागरिकों का जीवन और सम्पति सुरक्षित हो:जिला कलक्टर

@ लियाकत अली सिरोही, 15 मार्च। जिला कलक्टर अभिमन्यु कुमार ने कहा कि जिले के वरिष्ठ नागरिकों का जीवन और सम्पति सुरक्षित हो और वे सुरक्...

@ लियाकत अली

सिरोही, 15 मार्च। जिला कलक्टर अभिमन्यु कुमार ने कहा कि जिले के वरिष्ठ नागरिकों का जीवन और सम्पति सुरक्षित हो और वे सुरक्षा एवं गरिमा के साथ अपना जीवनयापन करने में समर्थ हों, ऐसे प्रयास सुनिश्चित किये जाने चाहिए।
वे आज माता पिता और वरिष्ठ नागरिकों की भरण पोषण तथा कल्याण अधिनियम 2007 की बैठक में उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि जिले में निवास करने वाले वृद्धों की सुरक्षा हम सभी दायित्व है और इसे हमें भली भांति निर्वहन करना है उन्होंने कहा कि इसके लिए उपखंड स्तर पर इनसे संबंधित दर्ज होने वाले प्रकरणों का निस्तारण अतिशीघ्र हो तथा निस्तारण के लिए तय की गई सीमा अवधि का भी विशेष तौर पर ध्यान रखा जाये। उन्होंने कहा कि जब हम मिलकर इस तरह के कार्य को करेंगे तभी सरकार द्वारा बनाये गये इस अधिनियम की सार्थकता सिद्ध होगी । उन्होंने निर्देश दिए कि  इसके लिए उपखंड स्तर पर सुलह अधिकारी की नियुक्ति की जाएं, साथ ही संबंधित थानों में वरिष्ठ नागरिकों सूची तैयार हो। उन्होंने निर्देश दिये की वरिष्ठ नागरिकों के परिवादों, समस्या पर स्थानिय पुलिस द्वारा तत्परता से ध्यान दिया जाए। उन्होंने विख्यात वरिष्ठ नागरिकों के क्षेत्र में कार्य करने वाले पेशनर्स समाज सिरोही की ओर से 3 सदस्यों का मनोनयन किया गया। जिसकी अवधि 2 वर्ष होगी।
अतिरिक्त जिला कलक्टर जवाहर चैधरी ने बैठक में उपस्थित अधिकारियों को कहा कि कहा कि वृद्धों की सुरक्षा हमारी जिम्मेदारी है व सुरक्षित रहे इसके लिए हम सभी को मिलकर सतत प्रयास करने की आवश्यकता है तथा इस अधिनियम की जानकारी को प्रसार-प्रचार कर जागरूक करना होगा। 
मुख्य  कार्यकारी अधिकारी आशाराम डूडी ने कहा की वरिष्ठ नागरिकों के अधिकारों एवं सुरक्षा से संबंधित जो भी कानून बनाये गये है उनका जमीनी स्तर पर व्यापक प्रचार-प्रसार हो ताकि जागरूकता आ सके और वरिष्ठ नागरिक अपने अधिकारों के प्रति सजग हो।
बैठक में उपस्थित पैशनर्स समाज के वरिष्ठ नागरिकों ने अपने-अपने सुझाव भी दिये और उनकी शंकाओं का समाधान बैठक भी किया गया। बैठक में सहायक निदेशक समाज कल्याण राजेन्द्र पुरोहित ने बैठक की कार्यवाही विवरण को प्रस्तुत किया साथ ही उन्होंने सा.न्या.अ.वि. द्वारा किये  जा रहे प्रयासों की जानकारी दि तथा  जिले में वृद्धाश्रम संचालन के लिए भी प्रयास करने की अपील की।
बैठक में समस्त उपखंड अधिकारी , उप पुलिस अधीक्षक  वीराराम समेत अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं