Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

उपभोक्ता को जागृत करने के लिए आगे आए युवा पीढ़ी:इंद्रजीत शर्मा 

राष्ट्रीय सेमीनार दिल्ली में हरियाणा से महेन्द्रगढ़ जिले की सामाजिक संस्था बीएमडी क्लब ने किया महेन्द्रगढ़ का प्रतिनिधित्व। "उपभोक्...

राष्ट्रीय सेमीनार दिल्ली में हरियाणा से महेन्द्रगढ़ जिले की सामाजिक संस्था बीएमडी क्लब ने किया महेन्द्रगढ़ का प्रतिनिधित्व।
"उपभोक्ता संरक्षण में कौशल विकास और आजीविका के अवसर" विषय  पर आयोजित हुआ सेमीनार।
हरियाणा/महेंद्रगढ़। कंज्यूमर्स कन्फैडरेशन ऑफ़ इण्डिया द्वारा इंडियन कंज्यूमर्स फैडरेशन एवं सेंट्रल कॉउन्सिल ऑफ़ वीसीए एंड पीसीए के सहयोग से जवाहर लाल नेहरू युथ केन्द्र नई दिल्ली में  "उपभोक्ता संरक्षण में कौशल विकास और आजीविका के अवसर" विषय पर एक राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन किया गया।
इस राष्ट्रीय सेमीनार के मुख्य अतिथि उपभोक्ता मामले विभाग के मुख्य सचिव हेम पाण्डे ,विशिष्ठ अतिथि नेशनल एकक्रेडीटेशन बोर्ड फॉर सर्टिफिकेशन बॉडीज के सीईओ अनिल जौहरी थे। इस सेमिनार में पुरे देश भर की सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। हरियाणा में महेन्द्रगढ़ जिले की समाजिक संस्था बीएमडी युवा क्लब एवं उत्थान फॉउण्डेशन महेन्द्रगढ़ के प्रतिनिधियों ने भी सेमीनार में भाग लेकर उपभोक्ता संरक्षण अधिकारों के ऊपर चर्चा-परिचर्चा  भी की।

राष्ट्रीय सेमीनार में महेन्द्रगढ़ से प्रतिनिधित्व करने पहुंचे बीएमडी युवा क्लब के चेयरमैन लक्की सीगड़ा ने बताया की यह एक दिवसीय सेमीनार कंज्यूमर्स कन्फैडरेशन ऑफ़ इण्डिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष अनन्त शर्मा की अध्यक्षता में आयोजित किया गया। इस सेमिनार में उपभोक्ता कर्मियों को सुरक्षा देने,उपभोक्ताओं की मूल आवश्यकताओं को पूरा करना,राष्ट्रीय उपभोक्ता नीति जारी करना, उपभोक्ता जागरूकता स्वंयसेवक को मान्यता देने संबंधित विषयों पर गम्भीरता से विचार विमर्श किया गया।
हमें अपने जीवन में कौशल विकास  के साथ -साथ उपभोतेंदुआ संरक्षण पार्क स्वर्णिम भविष्य की नींव :मनीष शर्मा वाइल्ड लाइफ फॉटोग्राफर
क्ताओ के अधिकारों के संरक्षण के लिए भी आगे आना चाहिए। निर्माताओं और विक्रेताओं के कम वजन, बाजार मूल्य से अधिक कीमत लेने, डुप्लीकेट माल आदि की बिक्री के रूप में कई मायनों में उपभोक्ताओं का दोहन किया जाता है। उनके विज्ञापन के माध्यम से बड़ी कंपनिया भी उपभोक्ताओं को गुमराह करती है।उपभोक्ता जागरूकता उन्हें निर्माताओं और विक्रेताओं द्वारा शोषण से बचाने का एक माध्यम है।
बीएमडी क्लब के सचिव इंद्रजीत शर्मा ने भी बताया कि उपभोक्ताओं को अपने अधिकारों के प्रति और अधिक जागरूक होना चाहिए। युवा पीढ़ी को भी उपभोक्ताओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने के लिए आगे आना चाहिए। खाद्य पदार्थों में मिलावट एक घोर अपराध है और इस तरह के उत्पादों पर कड़ी नजर रखी जानी चाहिए क्योंकि मिलावटी खाद्य पदार्थों से कई बीमारियॉं होने का खतरा बढ़ जाता है।
सेमीनार के अंत में महेन्द्रगढ़ की संस्थाओं के प्रतिनिधियों को प्रमाण-पत्र देकर भी सम्मान्नित किया गया। इस सेमिनार में उपस्थित उत्थान फॉउण्डेशन के सचिव कृष्ण कुमार, डिग्निटी फॉउण्डेशन एवं इंडियन कंज्यूमर्स फैडरेशन के चेयरमैन अरुण कुमार, सीसीआई सचिव  प्रीती पंड्या जोशी, डायरेक्टर पंकज मित्तल, सेव एंड सर्व इंडिया फॉउण्डेशन पंजाब  से भावना, कन्फैडरेशन ऑफ़ दिल्ली एंड एनसीआर की चेयरपर्सन श्रीमती वकुल कौशिक, सीएच हरिबाबू आंध्रप्रदेश, एसके वीरमणि दिल्ली, मुकेश वैष्णव जयपुर, एसपी खारीवाल पंजाब, केएस परमार उत्तरप्रदेश, एमएस शर्मा गुरुग्राम कर्नाटक, जम्मू एंड कश्मीर, राजस्थान, गुजरात, उड़ीसा, बिहार, छत्तीसगढ़ आदि राज्यों से संस्थाओं  के प्रतिनिधियों ने भी उपभोक्ता अधिकारों की विस्तृत जानकारियां दी।

कोई टिप्पणी नहीं