Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

फलसुण्ड। गर्मी आने से पहले ही बाजार में बिक रही हैं बीमारी

@ गणेश जैन  जैसलमेर/फलसूण्ड। गांव में इस सर्दी मे लोगों की सेहत के साथ खिलवाड़ शुरु हो गया है। गर्मी का मौसम शुरु होते हि उप तहसिल फ...

@ गणेश जैन 

जैसलमेर/फलसूण्ड। गांव में इस सर्दी मे लोगों की सेहत के साथ खिलवाड़ शुरु हो गया है।
गर्मी का मौसम शुरु होते हि उप तहसिल फलसूण्ड क्षे़त्र में और उसके आसपास के क्षेत्रों में लोकल ब्राण्ड के कोल्ड ड्रिंक व आईसक्रिम की भरमार लगी हैं। फलसूण्ड गांव में नाबालिक बच्चों को फक्ट्रीयो के मालिक ने नाबालिक बच्चों को हाथ ठेले में कूल्फीयों भरवाकर गांव गलियों में बच्चों को अपनी और से आक्रसित करते हैं इससे लोगों की सेहत बिगड़ रहा है । ये पेय पदार्थ विभिन्न नामों से बाजार में बिक रहें हैं ।
अस्वच्छ तरीके से घरो में फक्ट्रींयो में तैयार किए जा रहें हैं जल जनित बीमारियों को न्योता देते हैं। अक्सर देखा गया कि दुकानदार स्थानीय स्तर पर ये कोल्ड ड्रिंक एंव आईसक्रिम ऐसे लोगों को बेच रहे हैं, जिनको इनकी हानियों के बारे ज्ञान नहीं हैं। इस प्रकार लोगों का स्वास्थ्य कई प्रकार  धातक साबित होता जा रहा हैं । बाजार में बिक रहे इस मीठे जहर को चैक करने के लिए गठित चिकित्सा एंव स्वास्थ्य विभाग का दल भी हाथ पर हाथ धरे बैठे हैं। राज्य में फूड सेफ्टी एक्ट बरसों पहले लागू हो चुका हैं, लेकिन मिलावटी खाद्य पदार्थ बेचने वालों के खिलाफ इस अद्यिनियम के तहत फिलहाल कोई कार्रवाई न होना भी मिलावटखोरी को बढ़ावा दे रहा हैं कि यदि इस अद्यिनियम को सख्ती से लागु नहीं किया गया तो मिलावटखोरों में डर की भावना पैदा नहीं होगी। 
अवैध रुप बिक रही है धीमा जहर 
ग्रामीण इलाकों में अवैध रुप से आईसर्किम फैक्ट्रीयों संचालित हो रही हैं, जिसके लेकर संबंधित विभाग कोई सुध नहीं ले रहा हैं। ये फैक्ट्रीयों नियमानुसार आबादी क्षेत्र  के बाहर संचालित होनी चाहिए । लेकिन आबादी क्षेत्र  के बीचोबीच होने से लोगों को भारी परेषानी हो रही है। साथ ही ये आईस बनाने वाले किस मात्रा में किस खाध सामग्री का नियमानुसार उपयोग करते है या नहीं इसके बारे में गांव में किसी भी कारखाने में खाध निरीक्षक ने आज तक किसी के सैम्पल तक नहीं लिए गए । जिसके कारण गांव में ये धीमा जहर धल्लड़े़ से फैल रहा हैं। छोटे मासूम इस आईस फैक्ट्रीयों की सैक्रिन से स्वादिश्ट कुल्फियां को खाकर बीमार पड़ रहे है।

कोई टिप्पणी नहीं