Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास में स्काउटिंग की भूमिका महत्वपूर्ण:विश्नोई

बाड़मेर। विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास में स्काउटिंग की भूमिका अतुलनीय है। संगठन मुस्तैदी से नन्हे बालक-बालिकाओं से लेकर युवाओं में व...

बाड़मेर। विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास में स्काउटिंग की भूमिका अतुलनीय है। संगठन मुस्तैदी से नन्हे बालक-बालिकाओं से लेकर युवाओं में विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से शारिरिक, बौद्धिक एवं मानसिक विकास करने का काम कर रहा है
ये विचार राजस्थान राज्य भारत स्काउट गाइड जिला मुख्यालय बाड़मेर के तत्वावधान में सिद्धेश्वर धाम में आयोजित पांच दिवसीय अनुसूचित जाति स्काउट व गाइड प्रशिक्षण शिविर के समापन समारोह को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि अतिरिक्त जिला कलेक्टर ओम प्रकाश विश्नोई ने व्यक्त किये।
उन्होंने कहा कि आज कल के बच्चों में काम करने की प्रवृति कम हो रही है पर संगठन बालकों में कर्मशीलता की आदत का विकास बखूबी कर रहा है। समारोह की अध्यक्षता करते हुए उप पुलिस अधीक्षक रतनलाल मेघवाल ने कहा कि शिक्षा के साथ-साथ संस्कार अत्यावश्यक है जो पाठ्य सहगामी गतिविधियों से ही संभव है।
विद्यार्थी कड़ी मेहनत कर अध्ययन करें लेकिन स्काउटिंग जैसी बहुआयामी जीवनोपयोगी गतिविधियों में भाग लेकर अपना सर्वांगीण विकास करें जिसकी आज महत्ती आवश्यकता है।
इस दौरान कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक ओम प्रकाश शर्मा ने कहा कि स्काउटिंग के साथ-साथ शिक्षा के क्षेत्र में भी कड़ी मेहनत करके आगे बढ़े और एक लक्ष्य निर्धारित कर चलें और उस लक्ष्य को पाने के लिए कठोर परिश्रम करें।
सफलता अवश्य ही मिलेगी। जो शिविर में सीखा है, उस अनुशासन को जीवन में उतारे। आपका सर्वांगिण विकास होगा और आप किसी भी क्षेत्र में पीछे नही रहेगे।
इस दौरान स्काउट गाइड सीओ ज्योति रानी महात्मा ने बताया कि अतिथियों द्वारा 80 बालचरों से युक्त शिविर में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राउप्रावि सिणधरी के चम्पा व ललित, सीनियर जसाई के चंचल व स्वरूपी, बिसुकला की रचना, मीना व जीतू राप्रावि गांधी नगर को पदक दिए साथ ही शिविर में बेहतर सेवा देने वाले रोवर-रेंजर पूनम, तनीषा शेखावत, पीराराम व पोकर राम को सेवा पदक से नवाजा गया।
वहीं शर्मा ने स्काउट गाइड बालचरों को दक्षतापूर्ण प्रशिक्षण दे रहे दक्ष प्रशिक्षक दूदाराम चौधरी, शोभा बालास और किशन लाल को भी स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया। विशिष्ट अतिथि समाजसेवी बालाराम गोदारा ने कहा कि स्काउटिंग द्वारा बच्चों में बाल्यावस्था से ही सेवा देशभक्ति संस्कार विकसित किये जा रहे है जो आज के समय जरूरत है।
इस दौरान कार्यक्रम में महेश पब्लिक स्कूल के निदेशक सुरेश जाटोल ने भी विचार व्यक्त किये। स्काउटर दूदाराम चैधरी ने शिविर का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। स्काउट ललित व गाइड राधा ने शिविर के अनुभव साझा किए। इस दौरान स्काउट-गाइड बालचरों ने कन्या भ्रूण हत्या जागरूकता, राष्ट्रभक्ति और जनजागृति विषय पर रोचक प्रस्तुतियां देकर सबका मन मोह लिया।
कार्यक्रम का संचालन हरीश चंद्र सुथार ने किया। वहीं धन्यवाद सीओ गाइड ज्योति रानी महात्मा ने व्यक्त किया।

कोई टिप्पणी नहीं