Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

पैराटीचरों के मानदेय,मदरसों के पंजीकरण समेत अनेक मुद्दों पर हुई विस्तृत चर्चा

@ विजय सैन जयपुर। राजस्थान मदरसा बोर्ड की एक विशेष बैठक शिक्षा संकुल स्थित बोर्ड कार्यालय मे आयोजित की ग्ई जिसमें विभाग के कैबिनेट मंत...

@ विजय सैन

जयपुर। राजस्थान मदरसा बोर्ड की एक विशेष बैठक शिक्षा संकुल स्थित बोर्ड कार्यालय मे आयोजित की ग्ई जिसमें विभाग के कैबिनेट मंत्री अरुण चतुर्वेदी,मदरसा बोर्ड चैयरमेन मेहरुनिसा टाक समेत बोर्ड के सदस्यों ने मदरसों के वर्तमान हालात,मदरसा पैराटीचरों की विभिन्न मांगो समेत अनेक मुद्दों पर विस्तृत चर्चा हुई।
इस बैठक की खास बात यह रही कि मदरसा बोर्ड के गठन के बाद आज तक पहली बार कैबिनेट मंत्री अरुण चतुर्वेदी ने बोर्ड बैठक मे चैयरमेन व सदस्यों से विस्तृत चर्चा कर मदरसों के विकास के प्रति सरकार की मंशा का अहसास कराया।बैठक मे चतुर्वेदी ने पैराटीचरों के मानदेय मे हो रही देरी पर नाराजगी व्यक्त की व अधिकारीयों को निर्देश दिये कि मानदेय जैसे मामलों मे कोताही बर्दाश्त नही की जायेगी व आगे से  पैराटीचरों का मानदेय समय पर भेजें। बैठक मे चैयरमेन टाक व सदस्यों ने चतुर्वेदी को मदरसों के पंजीकरण व क्रमोन्नती के अधिकार पिछली सरकार मे राज्य सरकार स्तर पर लिये जाने के मामले से अवगत कराते हुए इसमें होने वाली लंबी प्रक्रिया से उत्पन्न परेशानीयों से अवगत कराया साथ ही मदरसा बोर्ड को वैधानिक दर्जा दिये जाने पर भी चर्चा की ।
चतुर्वेदी ने कहा कि मदरसा बोर्ड को वैधानिक दर्जा दिलाने हेतु प्रयास जोर शोर से किये जा रहे हैं और जल्द ही मदरसा बोर्ड को अन्य राज्यों की तर्ज पर वैधानिक दर्जा मिलेगा। बोर्ड चैयरमेन टाक व  सदस्यों ने मदरसों मे लागु की गयी मुख्यमंत्री जन सहभागिता योजना के लिये मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे व मंत्री चतुर्वेदी का आभार व्यक्त किया साथ ही मदरसा पैराटीचरों की नियमितिकरण व मानदेय वृद्वि पर भी सहानुभुति पुर्वक विचार करने की मांग रखी व बजट मे मानदेय मे की गई 10% की बढोतरी को और बढाकर पैराटीचरों को सम्मानजनक मानदेय देने की पैराटीचरों की मांग भी चतुर्वेदी के समक्ष रखी । चैयरमेन टाक ने बोर्ड सदस्यों को जिलों का प्रभार सौंपते हुए कहा कि सभी सदस्य अपने प्रभार जिलों मे मुख्यमंत्री जन सहभागिता योजना के तहत ज्यादा से ज्यादा मदरसों को लाभ दिलाकर मदरसों की भौतिक व्यवस्था मे सुधार के प्रयास कर मुख्यमंत्री के प्रयासों को सफल बनायें। इस मिटिंग मे मदरसा बोर्ड सदस्य युनुस चौपदार, अब्दुल अजीज, सैय्यद अफशान चिश्ती, रुबी खान, मुफ्ती अमजद मेवाती, उस्मान चौहान समेत अनेक सदस्यों ने
अपने विचार रखे।

2 पैराटीचरों पर होगी कठोर कार्यवाही, निरिक्षण मे उजागर हुई अनियमितताएं
बोर्ड सदस्यों द्वारा जिलों मे किये गये मदरसों के निरिक्षण की रिपोर्ट भी सदस्यों ने चैयरमेन को सौंपी जिनमें कई गंभीर मामले सामने आए हैं । बोर्ड सदस्य व झुंझुनु जिले के प्रभारी युनुस चौपदार द्वारा बोर्ड मिटिंग मे चैयरमेन को दी रिपोर्ट के अनुसार झुंझुनु जिले के गांव गांगियासर मे कार्यरत 2 पैराटीचरो के बिना सुचना व बिना अनुमति के विदेश जाकर काम करने का मामला भी बोर्ड बैठक मे प्रमुखता से उठा। चौपदार ने बताया कि गांगियासर के 3 मदरसों मे 1भी बच्चा नही मिला व मदरसों  मे नियुक्त 6 पैराटीचर अनुपस्थित मिले । स्थानिय लोगों से बातचित मे पता चला है कि इनमें से 2 पैराटीचर विदेश गये है । चौपदार ने कहा कि जल्द ही इन 2 पैराटीचरों के अनुबंध समाप्त कर दिये जायेंगे व बाकि 4 पैराटीचरो को कारण बताओ नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण मांगा जायेगा।
प्रदेश भर मे मनाया टाक का जन्मदिन
बैठक के दौरान मंत्री अरुण चतुर्वेदी की मौजुदगी मे बोर्ड सदस्यों व कर्मचारियों ने मदरसा बोर्ड चैयरमेन मेहरुनिसा टाक को  जन्मदिवस की बधाईयां दी व केक काटा।
वहीं भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा की तरफ से प्रदेश कार्यालय मे प्रदेश कार्यालय मंत्री कैलाश चैलावत, शहर भाजपा अध्यक्ष संजय जैन व मोर्चे के प्रदेश महामंत्री हमीद मेवाती की उपस्थिति मे केक काटकर व मिठाई बांटकर टाक का जन्मदिन मनाया गया। इस मौके पर मोर्चे के प्रदेश उपाध्यक्ष फरिदुदीन जैकी,अकरम कुरैशी,जगबहादुर पठान,जिला मदरसा संयोजक खालिद गौड,सहसयोजक आरिफ शाह समेत अनेक कार्यकर्ताओं ने टाक को बधाई दी।

कोई टिप्पणी नहीं