Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

जोधपुर। रामनवमी पर शहर में निकली शौभायात्रा

रिपोर्टर @ रामप्रसाद सैन जोधपुर। जोधपुर प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी विश्व हिन्दू परिषद की ओर से संचालित श्री रामनवमी महोत्सव समिति के...

रिपोर्टर @ रामप्रसाद सैन
जोधपुर। जोधपुर प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी विश्व हिन्दू परिषद की ओर से संचालित श्री रामनवमी महोत्सव समिति के तत्वावधान में चार अप्रेल को रामनवमी पर शोभायात्रा निकाली जाएगी। शोभायात्रा में दो सौ से अधिक धार्मिक, सांस्कृतिक और महापुरूषों के जीवन पर आधारित प्रेरणादायक झांकियां सम्मिलित की जाएगी। जोधपुर महानगर के इस बार 17 अखाड़े शोभायात्रा में सम्मिलित होंगे। सौ से अधिक स्थानों पर शोभायात्रा का स्वागत किया जाएगा। शोभायात्रा में इस बार विशेष आकर्षण के तौर पर मंडोर से गैर दल, गुजराती कलाकारों के नृत्य के साथ पंजाबी भांगड़ा का दल होगा।
शोभायात्रा की सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है।
विश्व हिन्दू परिषद के प्रांत संरक्षक प्रोफेसर भवानीलाल माथुर और श्रीरामनवमी महोत्सव समिति के अध्यक्ष राव दलपतसिंह ने बताया कि शोभायात्रा को प्रात: 9.30 बजे संतों की ओर से भगवा झंडी दिखाकर रवाना किया जाएगा। इससे पूर्व श्रीरामनवमी समिति के पदाधिकारी रामदरबार रथ का पूजन करेंगे। यात्रा में आगे नगर के प्रमुख अखाड़ों के आर्यवीर अपने शौर्य का प्रदर्शन करेंगे।

घंटाघर से प्रारंभ हुई यह यात्रा कटला बाजार, आडा बाजर, खांडाफलसा, जालोरी गेट, गोल बिल्डिंग होते हुए सत्संग भवन पहुंचकर विसर्जित होगी। अखाड़ा प्रमुख सुरेन्द्र बहादुर ने बताया कि इस बार शोभायात्रा में नगर के 17 अखाड़े सम्मिलित होंगे, जिसका नेतृत्व कानराज मोहनोत, भगवानसिंह चौहान, कैलाश जोशी, इन्द्रलाल गोयल, कैलाश दाधीच, पृथ्वीसिंह चौहान, परमेश्वर सैन व पुरूषोत्तम बंसल करेगे। झांकी प्रमुख डॉ. गोविन्द सोनी ने बताया कि झांकियों के साथ आने वाले डीजे के साथ किसी भी प्रकार के फिल्मी गीतों पर सख्त प्रतिबंध होगा। केवल देशभक्ति गीत व धार्मिक भजन ही डीजे पर बजाए जाएंगे अन्यथा डीजे वाली झांकियों को शोभायात्रा से बाहर कर दिया जाएगा।
विहिप महानगर अध्यक्ष जुगरकिशोर झंवर ने बताया कि इस बार 100 से अधिक स्थानों पर शोभायात्रा का स्वागत किया जाएगा। विहिप के अखिल भारतीय मंत्री महावीर प्रसाद भी इस बार मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे।

पीले चावल बांटे, दिया न्यौता
रामनवमी महोत्सव समिति के अध्यक्ष राव दलपत सिंह सहित सभी पदाधिकारियों द्वारा अलग-अलग क्षेत्रों में पीले चावल बांट कर आमजन को रामनवमी शोभायात्रा में सम्मिलित होने के लिए आमंत्रित किया जा रहा है। विहिप के सभी 14 प्रखण्ड मण्डोर, महामन्दिर, रातानाडा, मसूरिया, बागर, सरदारपुरा, शहर, सूरसागर, केशव नगर, नन्दनवन नगर, बालाजी नगर, बासनी, बनार व चांदपोल से दो सौ से अधिक झांकियां  शोभायात्रा में सम्मिलित होगी।


सुन्दरकांड पाठ का आयोजन
विश्व हिन्दू परिषद धर्म प्रसार के प्रांत मंत्री शैलेन्द्रसिंह भदौरिया ने बताया कि रामनवमी की पूर्व संध्या पर सुन्दरकांड पाठ का आयोजन शाम 7.30 बजे से जालोरी गेट चौराहा पर किया जाएगा। इस अवसर पर धर्म प्रसार के प्रांतीय संरक्षक गुरु गोविन्द कल्ला, भवानीलाल माथुर, भंवर चौधरी, प्रहलाद गोयल, पं. राजेश दवे, सुमनेश व्यास, केके कल्ला आदि समस्त पदाधिकारी विशेष रूप से उपस्थित रहेंगे। कार्यक्रम का शुभारंभ बडा रामद्वारा के अमृतराम महाराज तथा अनुभवदास महाराज करेंगे। सुन्दरकांड पाठ की आरती महापौर घनश्याम ओझा और भाजपा जिलाध्यक्ष देवेन्द्र जोशी करेंगे। इस अवसर पर महेश गौड़, महिला शक्ति मंच प्रांत अध्यक्ष अर्चना दवे, सुनिता थानवी, प्रियंका बाहेती तथा अल्का पुरोहित पंडित जीवराज के सान्निध्य में संगीतमय पाठ करेगी। इस अवसर पर रामनवमी मेला समिति अध्यक्ष राव दलपतसिंह राठौड का सम्मान किया जायेगा।

कोई टिप्पणी नहीं