Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

समाज का गौरव हैं बेटियाँ:एडवोकेट रेखा यादव

परिवार का आभूषण होती हैं बेटियाँ:शिवम जांगड़ा हरियाणा। महेंद्रगढ़ बीएमडी क्लब के बेटी बचाओ अभियानों से प्रेरित होकर ग्राम बलाना में कन्य...

परिवार का आभूषण होती हैं बेटियाँ:शिवम जांगड़ा
हरियाणा। महेंद्रगढ़ बीएमडी क्लब के बेटी बचाओ अभियानों से प्रेरित होकर ग्राम बलाना में कन्या जन्मोत्सव पर कुआँ पूजन कार्यक्रम आयोजित किया गया।
बीएमडी क्लब के सदस्यों ने कुआ पूजन के अवसर पर जाकर नवजात कन्या की माँ को सम्मानित किया गया।

अगर हमारी बेटियां सशक्त होगी तब ही सशक्त समाज का निर्माण होगा। बेटियों के साथ एक बेटे की तरह बराबरी का साथ निभाते हुए उन्हें आगे लाना चाहिए। बेटे और बेटियों के बीच भेदभाव को खत्म करने से ही कन्या भ्रूण हत्या जैसी सामाजिक बुराई को जड़ से समाप्त किया जा सकता हैं। हमें बेटियों के जन्मोत्सव को एक जुट होकर मनाना चाहिए ताकि हमारी बेटियों को भी अपनेपन का भी एहसास भी हों। बेटियां समाज का बहुत महत्वपूर्ण भाग है और पृश्वी पर जीवन के हर एक पहलू में बराबर भाग लेती है उक्त शब्द वीरवार देर शाम गांव बलाना में मंजू देवी धर्मपत्नी सुनील कुमार की बेटी के जन्मोत्सव पर कुआँ पूजन के अवसर पर एडवोकेट रेखा यादव ने कहे।बीएमडी क्लब की प्रतिनिधि अधिवक्ता रेखा यादव एवं ग्राम पंचायत बलाना की सरपंच पिंकी देवी ने सयुंक्त रूप से कन्या की मां को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।
ग्राम बलाना सरपंच पति प्रवीण गुर्जर एवं जिला फुटबॉल एसोसिएशन महेन्द्रगढ़ के सह-सयोंजक शिवम जांगड़ा ने उपस्थित लोगों से बेटियों को बचाने की अपील करते हुए कहा कि बेटियाँ परिवार का आभूषण होती है। बेटियों के जन्म के साथ-साथ उनकी नैतिक शिक्षा भी बहुत जरुरी है। आज बेटियाँ खेल, शिक्षा, स्वास्थ्य आदि  के क्षेत्र में काफी अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं।सामाजिक सन्तुलन को बनाये रखने के लिए समाज में लड़कियाँ भी लड़कों की तरह महत्वपूर्ण है। पुरुषों के साथ हर क्षेत्र में कंधे से कंधा मिलाकर देश और समाज की प्रगति में अपना हिस्सा डाल रही है। कन्या भूर्ण हत्या जैसी बुराई के खिलाफ सभी सामाजिक संस्थाओं एवं  लोगो को भी व्यक्तिगत प्रयास करने चाहिए।
नवजात बेटी के दादा हजारीलाल ने बताया की 11 मार्च को हमारे घर में बेटी का जन्म हुआ था। बेटी के जन्म पर पुरे परिवार ने खुशियां मनाते  हुए बेटी का नाम महक कुमारी रखा। बीएमडी क्लब के बेटी बचाओ अभियान से प्रेरित होकर बेटे के जन्म की तरह सभी रश्मों का पालन करते हुए ही कुआँ पूजन का आयोजन किया गया। समाज के हर तबके से भी अपील हैं की उन्हें भी ऐसे अभियानों को सफल बनाने के लिए सहयोग करना चाहिए।
प्रवीण गुर्जर ने अपने निजी कोष से शुगन के रूप में 1100 रूपये का चेक बेटी की माता को देकर सम्मानित्त किया।
इस अवसर पर बीएमडी क्लब के प्रमुख लक्की सीगड़ा, एडवोकेट राकेश शर्मा, नवजात कन्या की बुआ सिरिया देवी एवं बबली देवी, मामा मनोज कुमार, प्रवीण गुर्जर, राजवीर गुर्जर, दिनेश खटाना, नरेन्द्र सुई, विकास भगत, मोनू, रामनिवास प्रधान, निहाली देवी, मनोहारी देवी सहित परिवार के अन्य सदस्यों ने भी अपना शुभ आशीर्वाद प्रदान किया ।

कोई टिप्पणी नहीं