Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

बाल विवाह सामाजिक बुराईःशाबिर

बाड़मेर ,01 अप्रैल। बाल विवाह सामाजिक बुराई होने के साथ कानूनन दण्डनीय अपराध है। बाल विवाह को रोकने के लिए संबंधित लोगों से समझाइश की जा...

बाड़मेर ,01 अप्रैल। बाल विवाह सामाजिक बुराई होने के साथ कानूनन दण्डनीय अपराध है। बाल विवाह को रोकने के लिए संबंधित लोगों से समझाइश की जाए। यदि कहीं बाल विवाह होने जा रहा है, तो कोई भी व्यक्ति पुलिस या न्यायालय के समक्ष रिपोर्ट या परिवाद दायर कर सकता है। चाइल्ड लाइन बाड़मेर एवं धारा संस्थान के सहयोग से तिलक नगर स्थित दारूल उतुम गुलशन ए खदीजतुल कबरा मदरसे में बाल विवाह रोकथाम संबंधित जागरूकता कार्यक्रम के दौरान मोहम्मद शाबिर ने यह बात कही।
इस दौरान मोहम्मद शाबिर ने कहा कि बाल विवाह को रोकने के लिए सम्मलित प्रयास करते हुए जन जागरूकता संबंधी कार्यक्रम चलाने होंगे। साथ ही दोषियों पर कार्रवाई कर बाल विवाह पर अंकुश लगाया जा सकता है। इस अवसर मीर खान ने कहा कि नाबालिग बालिका से विवाह करने वाले व्यक्ति, बाल विवाह कराने वाले एवं बाल विवाह के लिए उत्प्रेरित करने वाले के खिलाफ सजा का प्रावधान है।
चाइल्ड लाइन कोर्डिनेटर सोनाराम चैधरी ने मुख्य रूप से अक्षय तृतीया के अबूझ सावों में होने वाले नाबालिग विवाह की रोकथाम एवं शारदा एक्ट के बारे मे जानकारी दी। उन्होंनें कहा कि वाले नाबालिग विवाह को रोकने के लिए आमजन को जागरूक करना होगा। कही भी नाबालिग विवाह हो रहा हो तो उसकी तुरंत पुलिस प्रशासन को सूचना दी जाए। इस अवसर पर चाइल्ड लाइन टीम सदस्य जगदीश भादू ने कहा कि विवाह के लिए नियमानुसार लड़के की आयु 21 वर्ष लड़की की आयु 18 वर्ष होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि बाल विवाह एक ऐसी बुराई है जिसमें विवाह के लिए मानसिक और शारीरिक रूप से तैयार नहीं होने के कारण लड़के और लड़की पर शारीरिक और मानसिक दोनों ही लिहाज से अत्यंत प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। इस कारण दोनों के लिए ही एक पति, पिता, पत्नी और माता के रूप में अपनी जिम्मेदारी को निभाना कठिन होता है। उन्होंने कहा कि इस वजह से‘बालिका वधुएं शारीरिक रूप से तरह-तरह की बीमारियों और मानसिक रूप से डिप्रेशन की शिकार हो जाती हैं। वहीं लड़का भी छोटी उम्र में ही पत्नी और संतान की आर्थिक व दूसरी जिम्मेदारियां सिर पर आ पडने से विभिन्न समस्याओं से घिर जाता है। कार्यक्रम के दौरान चाइल्ड लाइन संबंधित पेम्पलेट भी वितरण किए गए।

कोई टिप्पणी नहीं