Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

महिला ने बचाई दो मासूम चिकारों की  जान... जज्बे को सलाम

वन्यजीवो के रक्षा की मिसाल बनी महिला... बाड़मेर/धोरीमन्ना। उपखंड के खारी ग्राम पंचायत अन्तर्गत साजन का बेरा के पास एक महिला ने अदम्य स...

वन्यजीवो के रक्षा की मिसाल बनी महिला...
बाड़मेर/धोरीमन्ना। उपखंड के खारी ग्राम पंचायत अन्तर्गत साजन का बेरा के पास एक महिला ने अदम्य साहस परिचय देते हुए दो अलग-अलग घटनाओ मे दो मासूम चिकारों की जान बचाई।प्राप्त जानकारी के अनुसार बाली देवी धर्मपत्नी बाबूलाल  (थालोड़)विश्नोई ने देर-रात एक मासूम चिकारें को आवारा श्वावनो के चंगुल से पीछा कर सकुशल छुड़ाया।

महिला द्वारा अलसुबह दुसरी घटना मे अपने घर के पास आवारा श्वावनो के झुंड ने मासूम चिकारें को घेर कर चौतरफा हमला कर घायल कर दिया।चिकारें की चीख सुनकर बाली देवी ने घर से दौड़ लगा कर श्वावानो के चंगुल से आधा किलोमीटर पीछा कर कड़ी मशक्कत के बाद चिकारें को छुड़ाया।
मासूम चिकारें को घर लाकर घटना की जानकारी वन्यजीव प्रेमी भंवरलाल विश्नोई को दी।वन्यजीव प्रेमी द्वारा धोरीमन्ना क्षेत्रीय वन अधिकारी को घटना की जानकारी दी।सुचना मिलने पर वनरक्षक ओमप्रकाश विश्नोई,कैटल गार्ड रिड़मलदान चारण, रामचंद्र विश्नोई व किसनलाल कड़ेला,वन्यजीव प्रेमी बाबूलाल वाना,भंवरलाल विशनोई मौके पर पहुंचे।ओर घायल चिंकारा उपचार के लिए वन विभाग को सुपुर्द किया गया।

एक चिकारें को लिया गोद...
देर रात श्वावनो के चंगुल से छुड़ाया चिंकारा बाली देवी की इच्छा-नुसार मासूम चिकारें को गोद लेकर भरण-पोषण कर बड़ा होने पर वन विभाग को सुपुर्द किया जाएगा।

वीडियो देखें यहाँ



मौके पर रेस्क्यू टीम पहुंची तो बाली देवी घर के आगे मादा हरिण मासूम चिकारें को दुध पिला रही थी तथा बाद मे मादा हरिण दुर चली गई वह मासूम चिंकारा बाली देवी के नन्हे बच्चो के साथ खेल रहा था नजारा देख रेस्क्यू कर्मचारीयो ने महिला द्वारा सराहनीय कार्य की प्रशंसा की।
इनका कहना है  
दसवी पास महिला बाली देवी ने कहा कि बेजुबान वन्यजीवो की रक्षा करने का शौक बचपन से ही था इनकी रक्षा करना मेरा धर्म है आगे भी करती रहुगी। 
-वन्यजीव प्रेमी बाली देवी।

कोई टिप्पणी नहीं