Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

टूरिस्ट गाइड्स का मानदेय बढाने को लेकर प्रदर्शन

@ नवीन वाधवानी जोधपुर। टूरिस्ट गाइड फेडरेशन ऑफ़ इंडिया डॉट जोधपुर के अध्यक्ष युवराज सिंह भाटी के नेतृतव में आज जसवंत थडे पर सेकडो की त...

@ नवीन वाधवानी

जोधपुर। टूरिस्ट गाइड फेडरेशन ऑफ़ इंडिया डॉट जोधपुर के अध्यक्ष युवराज सिंह भाटी के नेतृतव में आज जसवंत थडे पर सेकडो की तदात में पर्यटक गाइड्स ने विरोध प्रदर्शन किया।

भाटी ने बताया की पर्यटक गाइड्स के सामने विकट परस्थिति है जहा एक और सरकार सैलानियों की संख्या बढाने में हर संभव प्रयास किया जा रहा है। लेकिन दूसरी और राजस्थान की विश्व स्तरीय धरोहर से परिचित करवाने वाले टूरिस्ट गाइड्स की संख्या दिन व् दिन कम होती जा रही है इसका मुख्य कारन ट्रेवल एजेंसीज द्वारा गाइड्स का शोषण करना बताया। वेंट टूर्स और राजस्थान टूर्स के अलावा जोधपुर में ऐसी कोई भी ट्रेवल एजेंसीज नहीं है जो गाइड्स को पूर्ण भता दे रही है। गाइड्स में काफी आक्रोश देखने को मिल रहा है,जब टूरिस्ट अच्छे गाइड्स के लिए सरकार द्वारा निर्धारित दर से कही ज्यादा मानदेय दे रहे है तो गाइड्स को क्यों नहीं दिया जा रहा है। भाटी ने सरकर द्वारा दिये जाने वाले मानदेय का हवाला देते हुवे बताया है की जब 01 से 04 पर्यटक को धरोहर दिखाने के एक गाइड की आधे दिन का भता 1368और पुरे दिन का 1734 भता बनता है अगर गाइड्स को इंग्लिश के अलावा अन्य भाषा का ज्यान होता है तो आधे दिन का 547 और पुरे दिन का 730 बनता है लेकिन गाइड्स को 500 और 700 देकर काम में लिया जाता है सैलानियों की कमी के कारण मजबूरन ऐसी ट्रेवल एजेंसीज में काम करना पड़ता है।
भाटी ने सभी गाइड्स से आहवान किया कि ऐसी ट्रेवल एजेंसीज में काम नहीं करें और एक स्वर में इनके खिलाफ आवाज उठाये।
इस तरह के प्रदर्शन पश्चिमी भारत के हर जगह में किया जा रहा है जब तक टूरिस्ट गाइड्स को पूर्ण भता नहीं मिलेगा तब तक इस तरह का प्रदर्शन जारी रहेगा।

विदेशी सैलानियों ने दिया पूर्ण समर्थन
जसवंत थडे पर प्रदर्शन गाइड्स को देख सैलानियों ने कहा ये सरासर गलत हो रहा है हम इस तरह की प्रणाली का पुरंजोर विरोध करते है जब हमसे पुरे पैसे लिए जाते है तो गाइड्स को भी पूर्ण भता मिलना चाहिये। हम ट्विट करके विदेश मंत्री को इस समस्या के बारे में अवगत करवाएंगे और जल्द ही सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेगा।

काली पट्टी बांध कर किया विरोध
सैकड़ो की तादात में जोधपुर कि तमाम एसोसिएशनस ने काली पट्टी बांध कर विरोध प्रदर्शन किया और उनके साथ हो अन्याय के लीऐ विदेशी सैलानियों को भी अवगत करवाया । कुनाल सिंह, दलपत सिंह जोधा, नारायण सिंह, भंवर सिंह, तखत सिंह, दीपेन्द्र सिंह, युद्धवीर सिंह, पनवीर सिंह, रिपुदमन सिंह, नरपतसिंह, भगवत सिंह के आलावा अन्य गाइड्स भी मौजूद थे।

कोई टिप्पणी नहीं