Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

पर्यावरण संरक्षण के लिए साईकिल यात्रा उदयपुर से बाडमेर के लिए रवाना

@ इंद्र बारूपाल बाड़मेर। पर्यावरण संरक्षण के साईकिल पर चैतना पर्यावरण प्रेमी नरपत सिंह राजपुरोहित ने शुरु आज हरित भारत स्वच्छ भारत स्वस...

@ इंद्र बारूपाल

बाड़मेर। पर्यावरण संरक्षण के साईकिल पर चैतना पर्यावरण प्रेमी नरपत सिंह राजपुरोहित ने शुरु आज हरित भारत स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत मिशन यात्रा आगाज शुरु की ओर पर्यावरण प्रेमी ने कहा मशीनी युग में मनुष्य पूरी तरह मशीन पर अश्रित हो गया है, वह अपने छोटे मोटे कार्य भी मशीन के माध्यम से करने का प्रयास करता है उसकी इसी निर्भरता ने मनुष्य को स्वास्थ्य से दूर धकेल दिया है । वातावरण एवं भोजन दोनो ही दूषित होने लगे है और प्रदुषण की भरमार होगई है ।
भौतिकता के इस दौर मे कुछ ऐक ऐसे व्यक्ति है जो इस ओर सकारात्मक प्रयास कर रहे है, साथ ही पर्यावरण को बचाने की मुहिम भी चलाए हुए है । और यह प्रयास करते है कि ईश्वर निर्मित इस अदभूत जीवन में प्रकृति, समाज और मनुष्य जाति से उन्हे जो कुछ भी प्राप्त हुआ है उसका कुछ अंश वापस अर्पित कर सके । इस मौके पर मेल नर्स मदनसिंह ने बताया कि इसी भाव को अपना मंत्र बनाकर पर्यावरण प्रेमी नरपत सिंह लंगेरा पिछले पाँच वे साल से लगातार पर्यावरण जागरूकता के कार्य मे जुटे दुए है । बाड़मेर से स्कूली शिक्षा पूर्ण करने के पश्चात मिठाई की एक दुकान पर सैल्समैने के रूप मे काम करके प्राप्त होने वाले 9 हजार रुपये में से 5 हजार घर पर देते है एवं शेष रूपयो से पर्यावरण जागरूकता की गतिविविधियाँ आगे बढ़ाते है । वे अब तक कुल 50 हजार पौधे लगा चुके है जिनमें से लगभग 35 हजार पोधै अभी जीवित है, लगभग 92 चिंकारा व कई  अन्य दुर्घटनाग्रस्त वन्य जीवो को बचा चुके है, जल संरक्षण क्षेत्र में नाडियों की सफाई करते है, जल स्त्रोतो मे विसर्जत मूर्तियो को बाहर निकालते है, गर्मी मे पक्षीयो के लिए परिंडे लगाते है और पतंग बाजी के दौरान मंजे से पंछी घायल ना हो बचाने के लिए अभियान चलाते है और इन्होने अपनी बहन की शादी में देहज के नाम पर 251 पोधे भेट किये और बारातियो को भी उपहार स्वरूप एक एक पोधा भेट किया था ।
नरपत सिह अपने अधिकतर कार्य पैदल अथवा साईकिल पर करने का प्रयास करते है, 10000 किलोमीटर साईकिल यात्रा करने वाले मदन सिंह राजपुरोहित चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग मे कार्यरत है, जो पिछले 25 वर्षो से चिकित्सा का कार्य करता आ रहा है, स्वास्थ्य जागारूकता की ओर विशेष शारीरिक व्यायाम की कमी के चलते अस्वस्थ लोगों को साइकिल चलाकर या दौड़ लगाकर स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने का प्रयास करते है किलोमीटर तक साइकिल चलाता हूं और हमेशा साइकिल चलाकर संदेश देने का प्रयास करता हूँ। आज उदयपुर के कुछ सार्वजनिक स्थानों पर पर्यावरण प्रेमी नरपत सिंह राजपुरोहित लंगेरा एवं मदन सिंह राजपुरोहित ने स्वास्थ्य एवं पर्यावरण जागारूकता का संदेश देने का प्रयास किया। रवाना हुए पर्यावरण प्रेमी नरपत सिंह साइकिल द्वारा एवं मदन सिंह राजपुरोहित, दौड़कर उदयपुर के शास्त्री सर्कल से बाडमेर के लिए रवाना हुए। बीच में जगह जगह पर कुछ साइकिल सवार व ललित जैन मनीष पालिवाल जयेश धावक सुधीर भाटीया ये पर्यावरण प्रेमी कि टिम जोधपुर तक रहेगी साथ निभाएगे।

कोई टिप्पणी नहीं