Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

ग्रामीणों तक पहुंचा सड़क सुरक्षा का संदेश

सड़क सुरक्षा संबंधित जागरूकता के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर हो रहा है कार्यक्रमों का आयोजन बाड़मेर, 22 अप्रैल। जिले में सड़क हादसों में कम...

सड़क सुरक्षा संबंधित जागरूकता के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर हो रहा है कार्यक्रमों का आयोजन
बाड़मेर, 22 अप्रैल। जिले में सड़क हादसों में कमी लाने एवं आमजन को जागरूक करने के लिए इन दिनों सड़क सुरक्षा अभियान के तहत जागरूकता दल ग्राम पंचायत स्तर पर पहुंचकर सड़क सुरक्षा का संदेश दे रहे है। महिला मंडल बाड़मेर आगोर एवं सार्वजनिक निर्माण विभाग के संयुक्त तत्वावधान में जागरूकता दल विभिन्न आईईसी गतिविधियों के जरिए ग्रामीणों को यातायात नियमों की पालना कर अपना एवं दूसरे लोगों का जीवन सुरक्षित करने की सीख दे रहे है।
सड़क सुरक्षा अभियान के तहत बाड़मेर जिले की सुरा, कपूरड़ी, हाथी का तला, कुडला, भुरटिया एवं जूना पतरासर, बोला, चूली, सनावड़ा, बेरीवाला तला, आदर्श ढूंढा, एवं खारिया तला पंचायतों में प्रशिक्षण एवं जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान सड़क सुरक्षा से संबंधित विषयों पर जागरूकता के लिए विभिन्न फिल्मों, नुक्कड नाटक, बैनर, पोस्टर आदि के सहयोग से आम जन को सड़क सुरक्षा नियमों, चिन्हों एवं साधनों के बारें में विस्तार से जानकारी दी। साथ ही ग्रामीणों को बताया गया कि अगर कोई हादसा हो जाए तो किसी तरह से त्वरित प्राथमिक उपचार एवं अन्य आवष्यक कदम उठाए जाए। संस्थान प्रबन्धक मुकेश कुमार ने बताया कि प्रत्येक ग्राम पंचायत से 10 स्वयंसेवकों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। जो आवष्यकता पड़ने पर सड़क सुरक्षा पर लोगों को जागरूक करते रहेंगे।
इस दौरान स्वंय सेवकों को पहचान पत्र एवं प्रशिक्षण पष्चात प्रमाण-पत्र वितरण किया जाता है जो आगामी समय के लिए उनकी पहचान करने में सहयोगी होगी। साथ ही उनके सम्पर्क सूत्र भी व्यवस्थित ढंग से बनाये जा रहे है। इसके तहत जयपुर से प्लांनिंग मैनेजमेन्ट कमेटी सदस्य संतोष कुमार पाण्डे ने सुरा पंचायत कार्यक्रम में शरीक होने के साथ कार्यक्रम को बेहतरीन बनाने के लिए आवष्यक सुझाव दिए।
बताया कि यह अभियान पूरे प्रदेश में चलाया जा रहा है। जोधपुर संभाग के लिए महिला मण्डल संस्थान का चयन किया गया है। जोधपुर संभाग की 1852 ग्राम पंचायतों में जागरूकता कार्यक्रम चलाया जाना है। महिला मंडल बाड़मेर आगोर के आदिल भाई ने बताया कि जिले में छह दल प्रभारियों निर्मला व्यास, मनदीप, ईशराराम, फहीम खां, जगाराम एवं दशरथ सिंह जाट के नेतृत्व में सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।


बाल विवाह प्रतिषेध अभियान का शुभारंभ आज
बाड़मेर, 22 अप्रैल। राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जयपुर के निर्देशानुसार जिला विधिक सेवा प्राधिकरण बालोतरा की ओर से राजकीय सीनियर सैकंडरी बालिका विद्यालय पचपदरा में रविवार को प्रातः 9.30 बजे बाल विवाह प्रतिषेध अभियान का शुभारंभ होगा।
जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं जिला एवं सेशन न्यायाधीश मदन गोपाल व्यास ने बताया कि इस कार्यक्रम की अध्यक्षता राजस्थान उच्च न्यायालय जोधपुर के वरिष्ठ न्यायाधीश एवं राजस्थान उच्च न्यायालय विधिक सेवा समिति जोधपुर के अध्यक्ष गोपाल कृष्ण व्यास करेंगे। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि निरीक्षण न्यायाधिपति बालोतरा न्याय क्षेत्र एवं राजस्थान उच्च न्यायालय जोधपुर के न्यायाधीश जी.आर.मूलचंदानी होंगे। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम में बेटी बचाओ, बेटी पढाओ तथा कन्या भू्रण हत्या रोकथाम विषयों पर भी चर्चा होगी।

कोई टिप्पणी नहीं