Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

निःशुल्क औद्योगिक प्रशिक्षण के लिए दिव्यांगों से आवेदन आमंत्रित

बाड़मेर, 21 अप्रैल। इंडियन काउंसिल आफ सोशल वेलफेयर भारतीय समाज कल्याण परिषद ने 15 से 35 वर्ष के अस्थि एवं मूक-बधितर दिव्यांगों को स्वावलं...

बाड़मेर, 21 अप्रैल। इंडियन काउंसिल आफ सोशल वेलफेयर भारतीय समाज कल्याण परिषद ने 15 से 35 वर्ष के अस्थि एवं मूक-बधितर दिव्यांगों को स्वावलंबी बनाने के लिए निःशुल्क औद्योगिक प्रशिक्षण दिलाने के लिए 30 जून तक आवेदन आमंत्रित किए है।
मानद सचिव ज्ञानचंद जैन ने बताया कि व्यस्क विकलांग औद्योगिक प्रशिक्षण केन्द्र में कंप्यूटर डीटीपी एवं टेली, इलेक्ट्रिकल मोटर बाइडिंग, कशीदाकारी कढाइ्र एवं सिलाई का निःशुल्क प्रशिक्षण दिया जाता है। बाहर के पुरूष प्रशिक्षणार्थियों के लिए छात्रावास की सुविधा उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि कंप्यूटर डीटीपी एवं टैली के लिए न्यूनतम योग्यता दसवीं उत्तीर्ण एवं प्रशिक्षण अवधि एक वर्ष, कशीदाकारी के लिए योग्यता पांचवी उत्तीर्ण एवं अवधि एक वर्ष तथा इलेक्ट्रिकल मोटर बाइडिंग के लिए योग्यता पांचवी कक्षा उत्तीर्ण एवं अवधि 10 माह होगी। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण अवधि में पुरूष छात्रावासी प्रशिक्षणार्थियों को केन्द्र सरकार की ओर से स्वीकृत पद्वति पर मासिक वृतिका से भोजन, आवास एवं रखरखाव की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। स्थानीय जयपुर शहर के महिला एवं पुरूष प्रशिक्षणार्थियों को मासिक वृतिका एवं प्रशिक्षण केन्द्र से दूरी के अनुसार सवारी भत्ता दिया जाता है। प्रशिक्षण केन्द्र का नया सत्र जुलाई 2017 के प्रथम सप्ताह से प्रारंभ होगा।

कोई टिप्पणी नहीं