Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

नवरात्रि में बुराईयों का भी करें व्रत - बीके शिवानी

Reporter-- Liyakat Mansuri  जीवन प्रबन्धन का मंत्र सुनने उमड़ा लोगों का सैलाब | जीवन प्रबन्धन विशेषज्ञ बीके शिवानी को शुक्रवार को सिरो...

Reporter-- Liyakat Mansuri 

जीवन प्रबन्धन का मंत्र सुनने उमड़ा लोगों का सैलाब |
जीवन प्रबन्धन विशेषज्ञ बीके शिवानी को शुक्रवार को सिरोही शहर में थी। ब्रह्माकुमारीज संस्था द्वारा आयोजित चैतन्य देवियों की झांकी की संध्या पर जीवन प्रबन्धन पर खण्डेलवाल छात्रावास में उनका व्याख्यान हुआ। उन्होंने करीब डेढ़ घंटे तक चले व्याख्यान में नवरात्रि के आध्यात्मिक रहस्यों के साथ व्रत की परिभाषा बताते हुए कहा कि हम केवल बाहरी तौर पर पूजा, अर्चना और व्रत करते है। परन्तु आन्तरिक तौर पर ना तो व्रत करते है और ना सशक्त बनाने का  प्रयास करते है। इसलिए इस बार नवरात्रि में बुराईयों का भी व्रत करने का संकल्प लें। इससे ही हमारे अन्दर शक्तियों का वास होगा। 
उन्होने लोगांे से बातचीत के लहजे में कहा कि हम अन्दर से इतना कमजोर हो गये है कि अपने जीवन की बागडोर दूसरों के हाथ में दे दिये है। जब परिस्थिति खुशी के रुप में होती है तो खुश हो जाते है और जब विपरित होती है तो दुखी होते है।  इसलिए हम अन्दर से इतना मजबूत बने कि हम से परिस्थितियां बने और बिगड़े। नये कपड़े और नये गाड़ी के साथ नये प्रतिदिन नये संकल्पों को भी करने का प्रयास संकल्प लें। इससे ही हमारा नवरात्रि सफल होगा। 
कार्यक्रम में विस्तार से व्याख्या करते हुए कहा कि हम चाहते है कि दूसरे हमारे मुताबिक चले परन्तु जब हमारा म नही हमारे मुताबिक नहीं चलता है तो दूसरा हमारा कहना क्यों मानेगा। इसलिए राजयोग के जरिये मन को अपने वश में करें इससे ही हम दूसरों केा साथ लेकर चल सकेंगे। उन्होंने लोगों से संकल्प कराया कि एक सप्ताह तक गुस्सा नहीं करेंगे। यही नवरात्रि की सही मायने में सार्थक होगी। 

इस अवसर पर जिला प्रमुख पायल परसराम पुरिया ने कहा कि हमारा सौभाग्य है कि इस सिरोही में शिवानी बहन का आगमन हुआ है। यदि हम लोग उनके विचारों का पांच प्रतिशत भी जीवन में उतारने का प्रयास करें तो जीवन सफल हो जायेगा। इस मौक पर भाजपा जिलाध्यक्ष लुम्बाराम चैधरी, पूर्व विधायक संयम लोढ़ा, शांतिवन प्रबन्धक बीके भूपाल, संस्था के सूचना निदेशक बीके करुणा, शांतिवन के मुख्य अभियन्ता बीके भरत समेत कई लोग उपस्थित थे। 
फीता काटकर मेले का उदघाटनः सात दिनों तक चलने वाले इस नवरात्रि मेले का आये अतिथियों ने फीता काटकर उदघाटन किया। इस मेले में नशामुक्ति, बेटी बचाओ, बिजली बचाओ, स्वच्छता अभियान, पर्यावरण सुरक्षा, गा्रम विकास, जल स्वावलंबन समेत कई विषयों पर आध्यात्मिक प्रदर्शनी लगायी गयी है। 


शुरु हो गयी चैतन्य देवियों की झांकीः खंडेलवाल धर्मशाला में लगी चैतन्य देवियों की झांकी ब्रह्माकुमारीज संस्था की मुख्य प्रशासिका राजयोगिनी दादी जानकी, बीके शिवानी, बीके करुणा, बीके भरत, बीके भूपाल, बीजेपी जिलाध्यक्ष लुम्बाराम चैधरी, पूर्व विधायक संयम लोढ़ा, भाजपा के पूर्व जिला महामंत्री विरेन्द्र सिंह चैहान समेत कई लोगों के द्वारा किया गया।

कार्यक्रम में दादी जानकी ने कहा जीवन में पांच बुराईयों को छोड़ने का संकल्प लें और मूल्यों को अपने जीवन में अपनाने का संकल्प लें। इससे ही हमारा विकास होगा। हम यदि सचमुच देवियों की झांकी करना चाहते है तो उनके गुणों को जीवन में अपनाये।

कोई टिप्पणी नहीं