Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

बाड़मेर की महिलाएं जयपुर के पुलिस परिवारों को सिखा रही हैं कशीदाकारी।

बाड़मेर की महिलाएं जयपुर के पुलिस परिवारों को सिखा रही हैं कशीदाकारी। जयपुर । राजस्थान पुलिस अकेडमी जयपुर, स्थित महिला कल्याण केंद्र म...

बाड़मेर की महिलाएं जयपुर के पुलिस परिवारों को सिखा रही हैं कशीदाकारी।
जयपुर। राजस्थान पुलिस अकेडमी जयपुर, स्थित महिला कल्याण केंद्र में चल रहे प्रशिक्षण में राजस्थान पुलिस के 40 परिवारों की महिलाओं को बाड़मेर की कशीदाकारी क्राफ्ट का प्रशिक्षण ग्रामीण विकास एवं चेतना संस्थान बाड़मेर द्वारा प्रदान किया जा रहा है। इस प्रशिक्षण शिविर में महिला दस्तकार सुगनी देवी,  छगनी देवी महिला प्रशिक्षुओं को थार की कला से रूबरू करवा रहीं हैं, जिसकी आज राजस्थान डीजीपी ओ पी गल्होत्रा की पत्नी डॉक्टर नीता गल्होत्रा सहित श्रीमती हेमंत प्रियदर्शनी, डॉक्टर सेगाथिर, नीलिमा अग्निहोत्री ने विजिट कर इस कार्य को पार्ट टाइम रोजगार का एक अच्छा जरिया बताया।
ख़बर का विडियो देखने के लिए यहाँ क्लिक करें
इस अवसर पर उपस्थित संस्थान अध्यक्ष रुमा देवी ने बताया की आज तक बाड़मेर की महिला दस्तकारों को रोजगार प्रदान कर रही यह कला अब पुलिस परिवारों की महिलाओं को भी रोजगार प्रदान करेगी। सिलाई कार्य करने वाली महिलाऐं भी कशीदाकारी परिधानों को तैयार कर दुगुनी आय प्राप्त कर सकती है।
संस्थान सचिव विक्रम सिंह ने बताया की जयपुर क्राफ्ट उत्पादों का बहूत बड़ा मार्किट है। यहाँ की महिलाऐं इस कला का प्रशिक्षण प्राप्त कर अच्छी आय प्राप्त कर सकती है। संस्थान के दक्ष दस्तकारों द्वारा इस शिविर में महिलाओं को प्रशिक्षण प्रदान कर रही है। केंद्र अधिकारी श्रीमती मीना नरुका ने महिलाओं को ज्यादा से ज्यादा संख्या में पधार कर प्रशिक्षण का लाभ लेने को कहा। संस्थान के मास्टर दस्तकार हीराराम सारण ने प्रशिक्षण शिविर में उपस्थित रहकर दस्तकारों को मार्गदर्शन प्रदान किया।

कोई टिप्पणी नहीं