Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

जैसलमेर, जिला कलक्टर ने मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य इकाई का निरीक्षण किया।

जैसलमेर, जिला कलक्टर ने मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य इकाई का निरीक्षण किया। जैसलमेर। ( नवीन वाधवानी ) जिला कलक्टर नमित मेहता ने सोम...

जैसलमेर, जिला कलक्टर ने मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य इकाई का निरीक्षण किया।

जैसलमेर। ( नवीन वाधवानी ) जिला कलक्टर नमित मेहता ने सोमवार को जैसलमेर जिला मुख्यालय स्थित श्री जवाहर चिकित्सालय परिसर स्थित मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य इकाई (एमसीएच यूनिट) का निरीक्षण किया। इस दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर ओपी विश्नोई, मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाश, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी.के. बारूपाल, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ.बी.एल. बुनकर साथ मौजूद रहे । 
जिला कलक्टर नमित मेहता ने अस्पताल में एमसीएच यूनिट के प्रसव कक्ष, एएनसी कक्ष, एसएनसीयू, शिशु वार्ड, चिकित्सक ओपीडी कक्ष सहित विभिन्न वार्डों, सुविधालयों, काउन्टर्स व परिसरों आदि का अवलोकन किया और साफ - सफाई, सुरक्षा तथा चिकित्सा व्यवस्थाओं को पुख्ता बनाए रखने के लिए सभी संभव उपायों को अपनाने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने अस्पताल में सफाई व्यवस्था का जिम्मा संभाल रहे ठेकेदार को मौके पर बुलाया और पाबन्द किया कि सफाई व्यवस्थाओं को और अधिक बेहतर एवं नियमित रूप से जारी रखें। जिला कलक्टर ने सभी प्रकार की सेवाओं के बारे में जानकारी ली  और इनसे संबंधित पंजिकाओं का अवलोकन किया। उन्होंने अस्पताल में भर्ती बच्चों और प्रसूताओं के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली और महिलाओं से उनकी चिकित्सा सेवाओं और प्रबन्धन आदि के बारे में पूछा। 
जिला कलक्टर ने शैय्याओं के लिए साफ - सुथरी चद्दरों की व्यवस्था, ठण्ड से बचाव के लिए वार्डों में रूम हीटर (बॉयलर) लगवाने, बाथरूम्स एवं टॉयलेट की नियमित सफाई, वार्डों में रोशनी व्यवस्था में सुधार लाने, पर्याप्त संख्या में उपलब्ध कचरा पात्रों  में निर्धारित रंगों के पॉलिथीन बैग्स लगवाने, अनावश्यक भीड़ को रोकने के लिए भर्ती मरीजों के एक रिश्तेदार को ही सहायक के रूप में प्रवेश देने, मरीजों के रिश्तेदारों/ सहायकों के लिए परिसर में माकूल बैठक व्यवस्था करने, चिकित्सालय में पेयजल आपूर्ति के लिए नलकूप खुदवाने, अस्पताल परिसर में मरीजों के सहायकों के बैठने के लिए टीन शेड बनवाने के प्रस्ताव भिजवाने आदि के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने अस्पताल की व्यवस्थाओं पर संतोष व्यक्त किया और अधिक से अधिक बेहतर प्रबन्धों के निर्देश दिए। सर्दी को देखते हुए रूम हीटिंग के निर्देश दिए। उन्होंने नवजात शिशुओं के लिए स्थापित कक्ष में हमेशा चिकित्सक एवं चिकित्साकर्मी की उपलब्धता सुनिश्चित करने को कहा।  जिला कलक्टर ने बच्चों के स्वास्थ्य से संबंधित सभी प्रबन्धों में मुस्तैद रहने के निर्देश दिए। उन्होंने चेतावनी दी कि किसी भी स्तर पर शिथिलता को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं