Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

जैसलमेर, टिड्डि के लिए सुमिटोमो केमिकल कम्पनी ने उतारे ड्रोन।

जैसलमेर, टिड्डि के लिए सुमिटोमो केमिकल कम्पनी ने उतारे ड्रोन। रामगढ़ के नहरी क्षेत्र में दस दिन तक निःशुल्क किया जायेगा स्प्रे...

जैसलमेर, टिड्डि के लिए सुमिटोमो केमिकल कम्पनी ने उतारे ड्रोन।

रामगढ़ के नहरी क्षेत्र में दस दिन तक निःशुल्क किया जायेगा स्प्रे किसानों के लिए राहत की खबर
जैसलमेर। (नवीन वाधवानी) जिले के रामगढ़ नहरी क्षेत्र में टिड्डियों का खात्मा करने के लिए सुमिटोमो केमिकल कम्पनी ने दो ड्रोन उतारे है। इन दोनों ड्रोनों की मदद से टिड्डियों पर नियंत्रण करने का प्रयास किया जाएगा। ये नहरी क्षेत्र के किसानों के लिए राहत की खबर हो सकती है।
कंपनी के जोनल मैनेजर योगेश नागोरिया ने बताया कि ड्रोन के जरिए टिड्डियों पर किए जाने वाले स्प्रे का असर तुरंत होता है। एक ड्रोन 1 मिनट में 3 बीघा जमीन पर स्प्रे कर सकता है और स्प्रे के बाद टिड्डियाँ कुछ ही देर में वहीं पर ढेर हो जाती है। जोनल मैनेजर ने बताया कि स्प्रे में जापान की मियोथ्रीन नामक दवाई का उपयोग किया जाता है, जिसका असर टिड्डियों पर तुरंत होता है।
शुक्रवार को नहरी क्षेत्र के नावा माइनर पर कंपनी के कर्मचारियों द्वारा टिड्डि विभाग के सहयोग से ड्रोन के जरिए टिड्डियों पर स्प्रे किया गया, कुछ ही देर में वहां पर मृत टिड्डियों के ढेर लग गए। रात्रि व सुबह के समय टिड्डियों के पड़ाव स्थल पर जाकर कम्पनी के कर्मचारियों द्वारा ड्रोन के जरिए टिड्डियों पर स्प्रे किया जाता हैं।
कंपनी के जोनल मैनेजर ने बताया कि जिले के विभिन्न हिस्सों में आगामी 10 दिनों तक ड्रोन के जरिए टिड्डियों पर स्प्रे किया जाएगा। जिसमें मार्केटिंग लीड डिपार्टमेंट के सुधीर गोदारा व सागर जाधव और कंपनी के अन्य 15 कर्मचारियों द्वारा स्थानीय डीलर राम सिंह गोदारा के सहयोग से टिड्डियों पर स्प्रे किया जाएगा। सुमिटोमो केमिकल कम्पनी के मैनेजिंग डायरेक्टर चेतन शाह द्वारा प्रतिदिन अपडेट ली जा रही है।

कोई टिप्पणी नहीं