Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

जैसलमेर, नीम - हकीमों के विरूद्ध सख्त अभियान से मचा हड़कम्प।

जैसलमेर, नीम - हकीमों के विरूद्ध सख्त अभियान से मचा हड़कम्प। - तीन जांच दलों ने आकस्मिक निरीक्षण कर तीन क्लिीनिकों को किया सीज। ...

जैसलमेर, नीम - हकीमों के विरूद्ध सख्त अभियान से मचा हड़कम्प।
- तीन जांच दलों ने आकस्मिक निरीक्षण कर तीन क्लिीनिकों को किया सीज।
- माह भर चलेगा विशेष अभियान। जिला प्रशासन नहीं बख्शेगा एक भी झोलाछाप को।

जैसलमेर। ( नवीन वाधवानी ) जिला कलक्टर नमित मेहता के निर्देश पर शनिवार को आरएएस अधिकारियों के नेतृत्व में गठित तीन दलों ने तीन स्थानों पर औचक निरीक्षण कर झोला छाप डॉक्टरों के खिलाफ कार्यवाही की गई। इनमें चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग तथा पुलिस के अधिकारी भी शामिल रहे। 
जन साधारण के स्वास्थ्य को सुरक्षित रखे जाने की दृष्टि से जिले में अनधिकृत रूप से काम करने वाले नीम - हकीमों के विरूद्ध कार्यवाही के लिए जिला कलक्टर मेहता ने 3 आकस्मिक निरीक्षण दलों का गठन किया। 
इनमें पहले दल मेंं जैसलमेर के उपखण्ड अधिकारी दिनेश विश्नोई, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर बी.के. बारूपाल तथा एएसआई बस्ताराम, द्वितीय दल में प्रशिक्षु आरएएस विकास मोहन भाटी, प्रमुख चिकित्साधिकारी डॉक्टर बी.एल. बुनकर तथा सीआई कान्ता सिंह और तीसरे दल में प्रशिक्षु आरएएस (फतेहगढ़) प्रभजोतसिंह गिल, उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (परिवार कल्याण) डॉक्टर आर.पी. गर्ग एवं एएसआई  मोहनलाल शामिल किए गए। 
इन तीनों ही दलों ने जिले में तीन स्थानों पर आकस्मिक सर्च एवं निरीक्षण की कार्यवाही की। 
दल क्रमांक - 1 ने गीता आश्रम चौराहे के पास एसएसडी क्लिनिक में, 
दल क्रमांक - 2 ने मजदूर पाड़ा, गड़ीसर प्रोल एस.एन. क्लिनिक तथा 
दल क्रमांक - 3 ने गड़ीसर प्रोल के भीतरी साईड में बेबी केयर क्लीनिक में आकस्मिक जाँच की। 

- डिकाय ऑपरेशन के बाद हुई कार्यवाही
मौके पर चिकित्सा कार्य करने से संबंधित किसी भी प्रकार के वैध दस्तावेज प्राप्त नहीं होने पर तीनों को ही सील कर दिया गया। इन तीनों ही क्लीनिकों पर मरीज भेजकर डिकाय ऑपरेशन की पूरी कार्यवाही अमल में लाई गई और इसके बाद इन्हें सीज करने की कार्यवाही की गई।

- माह भर चलेगा विशेष अभियान
जिला कलक्टर नमित मेहता ने बताया कि इन तीनों ही क्लीनिकों के मामले में नियमानुसार अग्रिम कार्यवाही की जा रही है। जिला कलक्टर ने बताया कि जिले में नीम - हकीमों के विरूद्ध इसी प्रकार की रोजाना कार्यवाही विशेष अभियान चलाकर पूरे माह की जाएगी और इसके बाद भी जिले में नीम - हकीमों के खिलाफ कार्यवाही निरन्तर चलाई जाएगी।

- जिला कलक्टर ने की अपील
जिला कलक्टर नमित मेहता ने जिलेवासियों से कहा है कि अपने क्षेत्र में इस प्रकार नीम - हकीमों की जानकारी सामने आने पर निरीक्षण दलों को जानकारी दें ताकि जनस्वास्थ्य से खिलवाड़ करने वाले नीम - हकीमों के खिलाफ सख्त कार्यवाही अमल में लाई जा सके।

कोई टिप्पणी नहीं