Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

बाड़मेर के हस्तशिल्प उत्पादों को ई - प्लेटफार्म उपलब्ध कराया जाएगा।

बाड़मेर के हस्तशिल्प उत्पादों को ई - प्लेटफार्म उपलब्ध कराया जाएगा। बाड़मेर। उद्योग आयुक्त मुक्तानन्द अग्रवाल ने कहा है कि प्रदेश...

बाड़मेर के हस्तशिल्प उत्पादों को ई - प्लेटफार्म उपलब्ध कराया जाएगा।

बाड़मेर। उद्योग आयुक्त मुक्तानन्द अग्रवाल ने कहा है कि प्रदेश के हस्तशिल्प और हस्तकला उत्पादों को देश-विदेश में बाजार उपलब्ध कराने के लिए ऑनलाईन मार्केटिंग संस्थाओं के सहयोग व समन्वय से संभावनाओं को तलाशा जाएगा।उन्होंने कहा कि इससे राजस्थान के विश्वप्रसिद्ध उत्पादों को बाजार मिल सकेगा, वहीं इनसे जुड़े शिल्पियों, बुनकरों, कारीगरों और दस्तकारों को ई प्लेटफार्म उपलब्ध होने के साथ ही उनकी मेहनत का बेहतर मूल्य मिल सकेगा।
आयुक्त ने उद्योग भवन में जानी मानी ऑनलाईन मार्केटिंग संस्था फ्लिपकार्ट के राजस्थान समूह प्रभारी द्वारा प्रजेंटेशन पर अधिकारियों से चर्चा कर कहा कि खादी एवं ग्रामोद्योग, बुनकर संघ, राजसिको, राजस्थान हैण्डलूम डवलपमेंट कारपोरेशन, रुडा आदि संस्थाएं प्रदेश के बुनकरों, कतिनों, खादी ग्रामोद्योग उत्पादाें, हस्तशिल्पियों और हस्तकलाओं के संवद्र्धन व मार्केटिंग में सहयोग कर रही है। उन्होंने बताया कि फ्लिपकार्ट जैसी ई-कॉमर्स संस्थाओं से जुड़ने से मार्केटिंग प्लेटफार्म उपलब्ध हो सकेगा।  
उद्योग आयुक्त ने बताया कि कोटा डोरिया साड़िया, बाड़मेरी चादरें, खेस, बीकानेर - जैसलमेर - बाडमेर के उनी वस्त्र, बाडमेर की एम्ब्रायडरी, दरियां, पट्टियां, खादी के परिधान, ग्रामोद्योग उत्पादों आदि के साथ ही जेम - ज्वैलरी, डेकोरेटिव आइटम, मिट्टी - मारबल, लाख, आइरन आदि उत्पादों को ई कॉमर्स कंपनियाें के सहयोग से बाजार उपलब्ध कराने पर गंभीरता से विचार किया जाएगा।
फ्लिपकार्ट के सरकारी संस्थाओं से उत्तरी भारत के समन्वय निदेशक प्रभारी तुषार मुकर्जी ने बताया कि झारखण्ड, दक्षिण के प्रदेशों के साथ ही यूपी सहित कई प्रदेशों ने फ्लिपकार्ट से एमओयू कर खादी व अन्य उत्पादों को ऑनलाईन प्लेटफार्म पर उत्पादों को प्रदर्शित व बिक्री की व्यवस्था की जा रही है।
खादी एवं ग्रामोद्योग के सचिव हरिमोहन मीना ने कहा कि राजस्थान के शिल्प और अन्य उत्पादों की अच्छी मांग होने के बावजूद मार्केटिंग की आवश्यकता है। ऎसे में फ्लिपकार्ट, अमेजन, मित्रा या अन्य संस्थाओं से समन्वय बनाने की आवश्यकता है ताकि प्रदेश के बुनकरों, दस्तकारों, शिल्पियों को उनके उत्पाद प्रदर्शन के लिए ई प्लेट फार्म उपलब्ध होने के साथ ही बाजार उपलब्ध हो सके।

कोई टिप्पणी नहीं