Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

बाड़मेर में आर्थिक गणना की विधिवत शुरुआत।

बाड़मेर में आर्थिक गणना की विधिवत शुरुआत। - जिला कलक्टर अंशदीप ने प्रगणकों एवं पर्यवेक्षकों को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।...

बाड़मेर में आर्थिक गणना की विधिवत शुरुआत।

- जिला कलक्टर अंशदीप
ने प्रगणकों एवं पर्यवेक्षकों को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।
बाड़मेर। सांख्यिकी एवं कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्रालय,भारत सरकार के दिशा-निर्देशन में बाड़मेर जिले में सातवीं आर्थिक गणना विधिवत शुभारंभ हुआ। इसके लिए जिला कलक्टर अंशदीप ने शनिवार को प्रगणकों एवं सुपरवाइजरों को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। 
इस दौरान जिला कलक्टर अंशदीप ने आर्थिक गणना का कार्य गंभीरता एवं सांख्यिकी विभाग के निर्देशानुसार करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि भारत सरकार की ओर से प्रथम बार आर्थिक गणना का कार्य मोबाइल एप के माध्यम से काॅमन सर्विस सेन्टर के जरिए करवाया जा रहा है। जिला कलक्टर अंशदीप ने बताया कि इसके तहत आर्थिक गतिविधियों में संलिप्त औद्योगिक इकाइयों की गणना के साथ-साथ उद्यमों की स्थिति, संकार्य, प्रकृति, स्वामित्व, वित्त प्रबन्धन एवं रोजगार इत्यादि से संबंधित सूचनाएं संकलित की जानी है। इसमें पारिवारिक उद्यमों सहित समस्त उद्यमों,जो गैर फाॅर्म कृषि तथा अकृषि क्षेत्र में वस्तुओं एवं सेवाओं के उत्पादन या वितरण, इसमें स्वयं के व्यक्तिगत उपयोग के अतिरिक्त से संबंधित है, की गणना की जाएगी। जिला कलक्टर ने बताया कि आर्थिक गणना में परिवारों,उद्यमों से जानकारी सांख्यिकी संग्रहण अधिनियम, 2008 के प्रावधानों के तहत संकलित की जाएगी। उन्होंने आम जन  के साथ समस्त औद्योगिक इकाइयों एवं व्यापारियों से अपील की है कि आर्थिक गणना के प्रगणकों को समस्त सूचनाएं उनकी ओर से मांगे जाने पर सही-सही उपलब्ध करवाएं। 
आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग के सहायक निदेशक जसवंत कुमार गौड़ ने बताया कि राज्य में सातवीं आर्थिक गणना के प्रथम चरण में 15 जिलों में पूर्व मेें कार्य प्रारम्भ करवाया जा चुका है । द्वितीय चरण के तहत बाड़मेर जिले में गणना के कार्य की विधिवत शुरूआत शनिवार को हुई है। इसके लिए सीएचसी की ओर से करीब 2000 प्रगणक एवं पर्यवेक्षकों की नियुक्ति की गई है। जो आगामी 2 माह में घर-घर सम्पर्क कर आर्थिक गणना से सम्बन्धित सूचनाओं का संग्रहण का कार्य करेंगे। जिला प्रबन्धक राजवीर चारण ने बताया कि इसके लिए प्रशिक्षण सहित अन्य सम्पूर्ण तैयारियां की जा चुकी है। इस अवसर पर बाड़मेर जिले में नियुक्त द्वितीय स्तर के सुपरवाइजर, प्रथम स्तरीय सुपरवाइजर एवं प्रगणक उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं