Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

गुड़ामालानी में कृषि मंत्री ने कृषि विज्ञान केंद्र में किसान मेले का उद्घाटन किया।

गुड़ामालानी में कृषि मंत्री ने कृषि विज्ञान केंद्र में किसान मेले का उद्घाटन किया। बाड़मेर/गुड़ामालानी। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल...

गुड़ामालानी में कृषि मंत्री ने कृषि विज्ञान केंद्र में किसान मेले का उद्घाटन किया।

बाड़मेर/गुड़ामालानी। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने सोमवार को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के एक वर्ष पूरा होने के अवसर पर कृषि विज्ञान केंद्र गुड़ामालानी के परिसर में आयोजित किसान मेले का उद्घाटन किया। 

इस मेले में प्रदेश के विभिन्न जिलों के हजारों किसानों ने भाग लिया। यह मेला कृषि विभाग की उपलब्धियों और योजनाओं को किसानों तक पहुंचाने हेतु आयोजित किया गया। इस अवसर पर मेले में कई कृषि वैज्ञानिक, विशेषज्ञ एवं अधिकारीगण भी उपस्थित रहे।

किसान मेले को सम्बोधित करते हुए कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि पीएम किसान योजना देशभर में किसानों के परिवार को आय में मदद करने के लिये तथा उन्हें कृषि कार्यों समेत घरेलू खर्च में सक्षम बनाने के लिये इस योजना की शुरुआत की गयी थी। चौधरी ने कहा कि केंद्र सरकार अभी तक 50,850 करोड़ रुपये से अधिक की राशि का वितरण कर चुकी है। 

उन्होंने कहा कि कृषि और संबंद्ध सहकारिता अपार संभावनाओं वाला क्षेत्र है, जो अगले पांच सालों में देश की संभावित पांच ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था में अहम भूमिका निभाएगा। कृषि राज्यमंत्री ने कहा कि कृषि सहकारिता के प्रोत्साहन से किसानों की आमदनी को दोगुना करने में मदद मिलेगी। इसके साथ ही कुछ सालों में कृषि उत्पादों का निर्यात 30 बिलियन डॉलर से बढ़ाकर 60 बिलियन डॉलर किया जा सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं