Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

बाड़मेर में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के ऐहतियाती उपाय युद्धस्तर पर।

बाड़मेर में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के ऐहतियाती उपाय युद्धस्तर पर। - गांव-गांव और ढाणी-ढाणी तक पहुंचा कोरोना से बचने का संदेश। ...

बाड़मेर में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के ऐहतियाती उपाय युद्धस्तर पर।

- गांव-गांव और ढाणी-ढाणी तक पहुंचा कोरोना से बचने का संदेश।
बाड़मेर। बाड़मेर जिले में कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम के लिए व्यापक स्तर पर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।  
जिला कलक्टर अंशदीप ने बताया कि जिले में व्यापक स्तर पर विभिन्न गतिविधियों का संचालन किया जा रहा है और इसके जरिए आमजन कोरोना वायरस से सक्रमण से बचाव को जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने केंद्र सरकार की एडवायजरी एवं राज्य सरकार के निर्देशों की पालना में एक आदेश जारी कर कोरोना से बचाव को जागरूकता अभियान चलाने तथा पब्लिक एड्रेस के लिए नगर परिषद क्षेत्र बाड़मेर व बालोतरा में सम्बंधित उपखण्ड अधिकारी को नोडल अधिकारी और नपा आयुक्त को सहायक नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। इसी तरह शेष उपखण्ड मुख्यालयो के लिए जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी को नोडल एवं सम्बधित उपखण्ड अधिकारी तथा विकास अधिकारी को सहायक नोडल अधिकारी लगाया गया है। जिले के सभी उपखण्ड मुख्यालयों एवं बड़े कस्बो में व्यापक जागरूकता अभियान शुरू हो गया है। जगह जगह लाउड स्पीकर एवं जागरूकता वाहनों के जरिए लोगों को कोरोना से बचाव को जागरूक किया जा रहा हैं। जिला कलक्टर ने सभी उपखण्ड अधिकारियो को निर्देश दिए कि वे अपने उपखंड स्तर पर विस्तृत कार्ययोजना बना कर कार्य करे। साथ ही हर ऑफिस के बाहर हेल्पलाइन एवं कंट्रोल रूम के नम्बर अंकित हो। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मोहन दान रतनू ने बताया कि 
आमजन को जागरूक करने के लिए गांव-गांव एवं ढाणी-ढाणी प्रचार अभियान चलाया जा रहा हैं। 
आई ई सी गतिविधियो में तेजी
जिला प्रशासन, पंचायतीराज विभाग, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग एवं महिला एवं बाल विकास सहित विभिन्न विभागों के सहयोग से जिले भर में कोरोना सक्रमण से बचाव की जागरूक गतिविधियां चलाई जाकर जन-जन को इससे बचाव के उपायों के बारे में जागरुक किया  जा रहा हैं । जिला कलेक्टर ने कोरोना से बचाव के लिए जिले में युद्धस्तर पर जनजागृति और विभिन्न गतिविधियों के निर्देश दिए।

सोडियम हैपोक्लोराइट से मोपिंग
जिला कलेक्टर ने कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए बाड़मेर एवं बालोतरा में नगर परिषद से सोडियम हाईपोक्लोराईड़ से मोपिंग, पोछा लगाने के कार्य में तेजी लाने को कहा।

डोर टू डोर प्रचार
जिले भर में कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए इसके लक्षणों और बचाव के बारे में बताने के लिइ डोर टू डोर प्रचार प्रसार करवाया जा रहा है। जिले में होडिंग्स, बेनर, पेम्पलेट्स, घर-घर जाकर जानकारी देने केे कार्य युद्धस्तर पर हो रहा हैं। जिले में कार्यरत आशा सहयोगिनियों एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओ द्वारा रोजाना घर-घर जाकर आम जन को कोरोना के लक्षण एवं बचाव को जागरूक किया जा रहा है।
जिला कलेक्टर ने जिले के चिकित्सा संस्थानों में रोजाना साफ-सफाई के साथ ही संक्रमण मुक्त करने के लिए पानी के साथ एक प्रतिशत सोडियम हाईपोक्लोराइड रसायन का इस्तेमाल कर दिन में दो बार पोंछा लगाये जाने की हिदायत दी।

रेस्टोरेंट, होटलो, सरायों पर विशेष निगरानी
जिला कलेक्टर ने सभी उपखण्ड अधिकारियो को उनके क्षेत्र में कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव व रोकथाम के लिए रेस्टोरेंट, होटलों, धर्मशालाओं, रेस्ट हाउसेज आदि पर विशेष निगरानी के निर्देश दिए। साथ ही व्यापर संघो एवं उधोग संघो से समनव्य कर बाहरी लोगो पर नजर रखने एवं निषेधज्ञा की अनुपालन सुनिश्चत करने को कहा है।

कोई टिप्पणी नहीं