Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

बाड़मेर के धार्मिक स्थलों के विकास पर खर्च होंगे सवा चार करोड़।

बाड़मेर के धार्मिक स्थलों के विकास पर खर्च होंगे सवा चार करोड़। - राजस्व मंत्री हरीश चौधरी की अनुशसा पर बायतु में खेमाबाबा मंदिर ...

बाड़मेर के धार्मिक स्थलों के विकास पर खर्च होंगे सवा चार करोड़।

- राजस्व मंत्री हरीश चौधरी की अनुशसा पर बायतु में खेमाबाबा मंदिर व काश्मीर में रामदेरिया धाम में खर्च होंगे सवा चार करोड़।
- कार्यकारी एजेंसी को प्रथम क़िस्त, प्रशासनिक एंव वित्तीय स्वीकृति जारी।
- दोनो मन्दिरों का जीर्णोद्धार व नवीन विकास कार्य होंगे।
बाड़मेर। राज्य सरकार ने जिले के दो मन्दिरो के जीर्णोद्धार तथा विकास कार्यो पर सवा चार करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत की हैं। इनमे बायतु का खेमाबाबा मंदिर तथा काश्मीर का रामदेरिया धाम शामिल हैं।

राजस्व मंत्री हरीश चौधरी द्वारा बायतु में पर्यटन को बढावा देने के लिए की गई अनुशसा पर शनिवार को राज्य सरकार ने लोकदेवता खेमा बाबा मंदिर बायतू के लिए 3 करोड़ 25 लाख की राशि मंजूर की। इस राशि से भव्य मंदिर का पुन: निर्माण होगा। जिसकी कार्य वितीय स्वीकृति जारी की गई। इसके साथ ही लोक देवता बाबा रामदेव जी की जन्म स्थली काश्मीर शिव के लिए पर्यटन विकास कार्य हेतु 75 लाख रुपए की वितीय स्वीकृति जारी की। राजस्थान सरकार ने सम्बंधित कार्यकारी एजेंसी के खाते में प्रथम क़िस्त की राशि जमा करवाई गई है। 
राजस्व मंत्री हरीश चौधरी का इन कार्यो के लिए स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने आभार जताया है। उल्लेखनीय है कि धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने की कवायद करते हुए राजस्व मंत्री हरीश चौधरी ने सिद्ध श्री खेमा बाबा मंदिर बायतू मन्दिर का कायाकल्प करने की जरूरत जताई थी। इस पर तैयारी शुरू हो गई है, मन्दिर के नवीन विकास व जीवर्णोद्धार के लिए मंदिर कमेटी व पर्यटन विभाग के दिशा - निर्देश में मास्टर प्लान तैयार कर जल्द ही मंदिर का जीर्णोद्धार कर उसे नया रूप दिया जाएगा। इस प्रोजेक्ट में सवा 3 करोड़ रुपए की लागत आएगी। इसके लिए मंदिर का नक्शा तैयार किया जा चुका है। अब शनिवार को पहली किस्त जमा होने के बाद कार्य शुरू हो जाएगा। प्रस्तावित कार्यो मे श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए रहने, खाने-पीने की सुविधा, नेचर पार्क, सराय भवन 
समेत तमाम सुविधाएं शामिल हैं। मंदिर परिसर में रात के समय श्रद्धालुओं को आने-जाने में दिक्कत न आए, इसके लिए चारों तरफ लाइट्स लगाई जाएंगी। मंदिर के नजदीक ही पार्किंग स्थल बनाने का भी प्रस्ताव है।

कोई टिप्पणी नहीं