Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

ई-मित्र पर मिलेंगे जन आधार कार्ड, आवश्यक दिशा-निर्देश जारी।

ई-मित्र पर मिलेंगे जन आधार कार्ड, आवश्यक दिशा-निर्देश जारी। - आमजन को मोबाइल पर संदेश से मिलेगी संबंधित ई-मित्र संचालक की जानकार...

ई-मित्र पर मिलेंगे जन आधार कार्ड, आवश्यक दिशा-निर्देश जारी।

- आमजन को मोबाइल पर संदेश से मिलेगी संबंधित ई-मित्र संचालक की जानकारी।
बाड़मेर। राज्य सरकार ने आमजन को निःशुल्क जन-आधार कार्ड उपलब्ध कराएगी। इसको लेकर वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए जन आधार निदेशक राजकुमार पांडे एवं संयुक्त निदेशक महेश कुमावत ने आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। संबंधित व्यक्ति को उसके मोबाइल पर जन आधार मिलने वाले ई-मित्र संबंधित जानकारी संदेश के जरिए मिलेगी।
वीडियो कांफ्रेसिंग के दौरान दिए गए निर्देशों के मुताबिक पूरे प्रदेश में ई-मित्र संचालकों एवं एलएसपी के जरिए जन आधार कार्ड का निःशुल्क वितरण किया जाना है। प्रत्येक जन आधार कार्ड वितरण के जरिए राज्य सरकार की ओर से प्रत्येक जन आधार कार्ड वितरण के लिए 5 रूपए का भुगतान किया जाएगा। प्रत्येक ई मित्र से इस आशय का घोषणा पत्र लिया जाए कि यदि किसी से शुल्क की शिकायत प्राप्त होने पर उनके विरुद्ध कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। सभी ई मित्र संचालको को कार्ड का वितरण 15 दिवस के भीतर  किये जाने के निर्देश दिए गए। निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार ई मित्र की ओर से कार्ड एक्सिस किए जाने पर, जिसका जन आधार कार्ड है, उसके मोबाइल पर मैसेज जाएगा कि आपका जन आधार कार्ड इस ई मित्र के पास है, आप ई-मित्र जाकर निःशुल्क प्राप्त करे। बाड़मेर जिला मुख्यालय पर वीडियो कॉन्फ्रेंस में सांख्यिकी विभाग के सहायक निदेशक जसवंत गौड़, प्रोग्रामर पन्नाराम उपस्थित रहे। सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग के उप निदेशक मोहन कुमार सिंह चौधरी ने बताया कि मुख्यमंत्री की बजट घोषणा अनुसार राज्य सरकार की ओर से विभिन्न योजनाओं के जरिए दी जाने वाली सेवाओं एवं प्रत्यक्ष लाभ की प्राप्ति के लिए जन आधार कार्ड उपयोग में लिया जाएगा। उनके मुताबिक जिले में जन आधार कार्ड का निःशुल्क वितरण शुरू हो गया है। ग्रामीण अपने 10 अंक का परिवार पहचान संख्या वाला जन आधार ग्राम पंचायतों के राजीव सेवा केन्द्र में स्थापित ई-मित्र से प्राप्त कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि राज्य स्तर से जिले में उपखंड, विकास अधिकारी कार्यालयों में जन आधार कार्ड भेजे जा रहे हैं। राजीव गांधी सेवा केन्द्र में स्थापित ई-मित्र को प्राथमिकता देते हुए ई-मित्र संचालकों की ओर से वितरण प्रारम्भ कर दिया है। साथ ही उपखंड, विकास अधिकारी कार्यालय की ओर से ई-मित्र संचालक को कार्ड सुपुर्द करने के बाद आमजन को संबंधित ई-मित्र संचालक की जानकारी के साथ निःशुल्क कार्ड प्राप्त करने के लिए उनके मोबाइल पर मैसेज भी भेजे जा रहे हैं।
ऐसे मिलेगा जन आधार कार्डः मोबाइल पर संदेश मिलने के बाद परिवार के मुखिया या परिवार का कोई भी व्यस्क सदस्य, जिसकी आधार संख्या जन आधार में दर्ज हो, अपने अंगुलियों के निशान या आधार में दर्ज मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी द्वारा सत्यापन कर अपना जन आधार कार्ड संदेश में बताए गए ई-मित्र से निःशुल्क प्राप्त कर सकेंगे। इस वितरण कार्य के लिए ई-मित्र संचालक को प्रत्येक कार्ड पर 5 रुपए का मानदेय राज्य सरकार की ओर से दिया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं