Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

चौहटन, मानसिक स्वास्थ्य परामर्श शिविर में मरीजों को मिला उपचार।

चौहटन, मानसिक स्वास्थ्य परामर्श शिविर में मरीजों को मिला उपचार। बाड़मेर। राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत शनिवार...

चौहटन, मानसिक स्वास्थ्य परामर्श शिविर में मरीजों को मिला उपचार।

बाड़मेर। राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत शनिवार को चौहटन के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में आउटरीच कैंप आयोजित किया गया। इस दौरान मानसिक रोग एवं नशे से मुक्ति के लिए मरीजों की जांच कर उपचार किया गया।
मानसिक स्वास्थ्य परामर्श शिविर में बाड़मेर के जिला अस्पताल में कार्यरत मनो चिकित्सक एवं नशामुक्ति विशेषज्ञ डॉक्टर ओ.पी. डूडी में मरीजों की जांच की। डूडी ने बताया कि प्रातः 10 से दोपहर 1 बजे तक चले शिविर में 76 मरीज आए। इनमें से ज्यादातर मरीज सिरदर्द, अनिद्रा ,अवसाद तथा अफीम का सेवन करने वाले थे। इनको जांच के उपरांत उचित दवाईयां एवं सलाह दी गई। इस दौरान मरीजों तथा उनके रिश्तेदारों से बात करते हुए डॉक्टर डूडी ने कहा कि मानसिक बीमारियां जल्दी उपचार तथा उचित उपचार से ठीक हो सकती हैं। लेकिन आमतौर अपने यहां गांव देहात में लोग अंधविश्वास या देवी देवता के चक्कर में इलाज देने में बहुत देरी करते हैं, जिसकी वजह से छोटी बीमारियां भी बढ़ जाती है। उन्होंने कहा कि इससे संबंधित व्यक्ति और उसके परिवारजन काफी परेशानी में पड़ जाते हैं। उन्होंने कहा कि मानसिक बीमारियों का इलाज बाकी बीमारियों से थोड़ा अलग है, ऐसे मरीजों में सुधार धीरे-धीरे आता हैं और इलाज भी थोड़ा लंबा चलता हैं। यह जरूरी नहीं हैं कि हर मानसिक रोगी का इलाज ताउम्र चलेगा, एक समय के बाद उसकी गोली दवाई भी बंद की जा सकती हैं। डूडी ने कहा कि ऐसे लोगों को समाज में उसे पुनः स्थापित करने के लिए हम सबको मिलकर प्रयास करने होंगे। उन्होंने बताया कि आगामी शिविर इस माह 31 मार्च को गुड़ामालानी में आयोजित होगा।

कोई टिप्पणी नहीं