Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

राजस्थान में 25 हजार किसानों को फसली ऋण का हुआ वितरण।

राजस्थान में 25 हजार किसानों को फसली ऋण का हुआ वितरण। फसली ऋण वितरण में शीघ्रता लाने के निर्देश अपेक्स बैंक ने अर्जित किया ...

राजस्थान में 25 हजार किसानों को फसली ऋण का हुआ वितरण।

फसली ऋण वितरण में शीघ्रता लाने के निर्देश
अपेक्स बैंक ने अर्जित किया अबतक का सर्वाधिक 111.50 करोड़ का परिचालन लाभ

जयपुर। सहकारिता मंत्री उदय लाल आंजना ने कहा कि राज्य के इतिहास में पहली बार हुआ है कि राजस्थान राज्य सहकारी बैंक (अपेक्स बैंक) ने एक वित्तीय वर्ष में 111.50 करोड़ रुपये का सर्वाधिक परिचालन लाभ अर्जित किया है, जबकि गत वर्ष यह लाभ 103.41 करोड़ रुपये था। उन्होंने बताया कि अपेक्स बैंक के अतिरिक्त राज्य के सभी जिला केन्द्रीय सहकारी बैंक भी गत वित्तीय वर्ष में परिचालन लाभ में रहे हैं।
आंजना ने बताया कि टोंक केन्द्रीय सहकारी बैंक ने 12 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ अर्जित किया है, जो राज्य के सभी 29 केन्द्रीय सहकारी बैंकों में सर्वाधिक है। उन्होंने बताया कि भारतीय रिजर्व बैंक के निर्धारित मापदण्डों के अनुसार अपेक्स बैंक सहित सभी जिला केन्द्रीय सहकारी बैंकों की सीएआरआर न्यूनतम 9 प्रतिशत से अधिक रही है।
सहकारिता मंत्री ने बताया कि 16 अप्रेल से किसानों को खरीफ फसली ऋण का वितरण प्रारम्भ कर दिया गया है और अबतक 25 हजार से अधिक किसानों को 50 करोड़ रुपये वितरित किये जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेश में कोरोना वैश्विक महामारी के संक्रमण की रोकथाम के लिये राज्य सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों के अधीन किसानों को खरीफ फसली ऋण शीघ्रता से मुहैया कराने के लिये आवश्यक आदेश जारी किये गये हैं।
आंजना ने बताया कि इस साल सहकारी बैंकों में डिजिटल पेमेंट को बेहतर बनाने के लिये मोबाइल बैंकिंग सेवा, पीएफएमएस सेवा, भारत बिल पेमेंट सिस्टम सेवा, रेल्वे स्टेशनों पर अपेक्स बैंक के एटीएम की स्थापना, बैंक की शाखाओं पर मल्टी फंक्शन के क्यिोस्क तथा पैक्स व लैम्पस में 1000 एटीएम स्थापित करने की कार्ययोजना को भी अंतिम रूप दिया जा रहा है ताकि इस महामारी के दौर में उपभोक्ताओं एवं किसानों को व्यापक स्तर पर डिजिटल बैंकिंग सेवा उपलब्ध हो सके।

कोई टिप्पणी नहीं