Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

कोरोना वॉरियर्स के रूप में एनसीसी कैडेट्स तैयार, आज से बैंक में कैडेट नियोजित।

कोरोना वॉरियर्स के रूप में एनसीसी कैडेट्स तैयार, आज से बैंक में कैडेट नियोजित। - ग्राउंड स्तर पर काम करने वालों में अग्रणीय। ...

कोरोना वॉरियर्स के रूप में एनसीसी कैडेट्स तैयार, आज से बैंक में कैडेट नियोजित।

- ग्राउंड स्तर पर काम करने वालों में अग्रणीय।
बाड़मेर। एनसीसी ने लॉकडाउन के दौरान कोविड की रोकथाम में मदद के लिए ‘एक्सरसाइज एनसीसी योगदान’ नाम से एक राष्ट्रव्यापी अभियान शुरू करने का फैसला लिया है। इसके तहत बाड़मेर पीजी कॉलेज के कैडेट्स कोरोना वॉरियर्स के रूप में तैयार हैं। इसके लिए जिला प्रशासन ने अंतर विभागीय समन्वय स्थापित करने हेतु पीजी कॉलेज के एसोशियट एनसीसी ऑफिसर कैप्टन डॉक्टर आदर्श किशोर को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। आज से यह कैडेट्स बैंकों में नियोजित किये जा रहे हैं।
एक्सरसाइज एनसीसी योगदान के लिए डीजी एनसीसी ने एक गाइडलाइन जारी की है। जिसके तहत इस वर्ष सी प्रमाण-पत्र की परीक्षा दे चुके कैडेट जिनकी आयु 18 वर्ष से अधिक है वो ही हिस्सा होंगे। इन कैडेट्स का एक्सटेंशन तीन माह के लिए बढा दिया गया है। 

इनकी तैनाती वोलिन्टियर्स के रूप में अभिभावक और संस्था प्रधान की सहमति के बाद ही की जा रही है। जिला प्रशासन ने बैंक में भीड़ को अनुशासित करने के लिए कैडेट्स के सहयोग की आवश्यकता जताई, जिसे जयपुर निदेशालय और दिल्ली स्थित महानिदेशालय अनुमति के लिए भेज दिया गया।

यह होंगे कार्य : कैडेट्स को एएनओ और पीआई स्टाफ के सुपरविजन में हेल्पलाइन कॉल सेंटर, डाटा मैनेजमेंट, दवाई और भोजन सामग्री पैकिंग और वितरण सहित सामुदायिक सेवा, सोशल डिस्टेंश मैनेजमेंट में लगाया जा सकेगा। इनको हॉटस्पॉट पर नहीं लगाया जा सकता। कैडेट्स भूकंप, बाढ़ और साइक्लोन में सहयोग करते आये है।

यह हैं वॉरियर्स : इस अभियान में भाग लेने के लिए वॉरियर्स के रूप में एसयुओ सुगणा चौधरी, सार्जेंट ममता मेहरा, करिश्मा, एसयुओ महेंद्र जाखड़, युओ राहुल, मंगलाराम, मोहनलाल, हनुमानराम, गजेसिंह और खेताराम के अभिभावकों ने सहमति दे दी है।

दिया गया प्रशिक्षण : कैडेट्स को इस कार्य के लिए गुरूवार को प्रशिक्षण दिया गया। जिसमें नोडल अधिकारी डॉक्टर आदर्श किशोर, नायब सूबेदार छत्तर सिंह, हवालदार चैनसिंह, हवालदार सेनपाल सिंह, नायक जीवराज सिंह उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं