Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

बाड़मेर एवं बालोतरा में होगी राशन सामग्री की होम डिलीवरी।

बाड़मेर एवं बालोतरा में होगी राशन सामग्री की होम डिलीवरी। - सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग ने विकसित किया मोबाइल एप। बाड़मेर।...

बाड़मेर एवं बालोतरा में होगी राशन सामग्री की होम डिलीवरी।

- सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग ने विकसित किया मोबाइल एप।
बाड़मेर। कोरोना की रोकथाम के लिए बाड़मेर जिला प्रशासन ने अभिनव पहल करते हुए बाड़मेर एवं बालोतरा में राशन सामग्री की होम डिलीवरी की शुरूआत की है। इसके लिए सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग ने मोबाइल एप विकसित किया है।
जिला कलक्टर विश्राम मीणा ने बताया कि बाड़मेर जिले में बाड़मेर एवं बालोतरा के बाशिंदों अपने आसपास की दुकानों से राशन सामग्री की होम डिलीवरी करा सकते है। इसके लिए  http://covid.ebazaar.rajasthan.gov.in/apk/covid.apk लिंक के जरिए मोबाइल एप  E-Bazaar covid-19 डाउनलोड करना होगा। सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग ने पूर्व में संचालित ई बाजार वेबसाइट को ई-बाजार कोविड 19 के रूप में विकसित किया है। इसके मुख्य पृष्ठ के बाएं कोने में एप को डाउनलोड करने का लिंक दिया गया है। इससे आमजन को राशन सामग्री की होम डिलीवरी में सहुलियत होगी। सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग के उप निदेशक मोहनकुमारसिंह चौधरी ने बताया कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए चल रहे लॉकडाउन के दौरान आमजन को राशन सामग्री घर बैठे मिल सके। इसके लिए इस एप को विकसित किया गया है। इसके उपयोग के लिए दुकानदार और उपभोक्ता दोनों को स्वयं की एसएसओ आईडी बनाकर स्वयं को इस एप प्लेटफार्म पर पंजीकरण कराना होगा। उन्होंने बताया कि पूर्व में संचालित ई-बाजार वेबसाइट पर उपलब्ध दुकानदारों का डेटा भी इस मोबाइल एप पर रजिस्टर किया जाएगा। उन्होेंने बताया कि इस प्लेटफार्म को उपयोग करना बहुत आसान है। कोई भी किराना स्टोर संचालक बहुत आसानी से अपने स्टोर का रजिस्ट्रेशन इस एप में कर सकता है। इसी तरह कोई आम व्यक्ति भी इस एप पर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकता है। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में किराणा स्टोर एवं रजिस्ट्रेशन करने वाले व्यक्ति की लोकेशन स्वतः ही दर्ज हो जाएगी। इस फीचर की मदद से स्टोर संचालक अपने आस-पास के ग्राहकों एवं आमजन अपने घर के आस-पास स्थित किराना स्टोर्स की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। उनके मुताबिक शुरूआती दौर में बाड़मेर एवं बालोतरा के लिए यह व्यवस्था शुरू की गई है। उन्होेंने बताया कि जल्दी ही लांच किए जाने वाले द्वितीय चरण के फीचर के अनुसार इस एप पर स्टोर मालिक या दुकानदार उनके यहां उपलब्ध सामग्री की सूची भी मय दर के उपलब्ध करवा सकेंगे। इससे ग्राहक इस एप के के जरिए ऑनलाइन ऑर्डर कर सकेंगे। ऑनलाइन ऑर्डर प्राप्त होने पर स्टोर संचालक की ओर से ग्राहक को होम डिलीवरी प्रदान की जाएगी।
आर्डर के बाद घर पर होगी सामान की डिलीवरीः प्रथम चरण  के तहत इस एप में रजिस्टर्ड व्यक्ति अपने घर के आस-पास स्थित किराना स्टोर्स की जानकारी प्राप्त कर अपनी पसंद अनुसार इच्छित स्टोर को अपनी आवश्यक सामग्री का ऑर्डर मोबाइल फोन के जरिए प्रदान कर सकता है। होम डिलीवरी की सुविधा प्रदान करने वाले किराना स्टोर की ओर से ग्राहक के घर पर ऑर्डर की गई सामग्री की डिलीवरी प्रदान की जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं