Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

किसानों की सहायता के लिए केंद्र सरकार ने जारी किए कृषि ट्रांसपोर्ट हेल्पलाइन नम्बर।

किसानों की सहायता के लिए केंद्र सरकार ने जारी किए कृषि ट्रांसपोर्ट हेल्पलाइन नम्बर। कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि कि...

किसानों की सहायता के लिए केंद्र सरकार ने जारी किए कृषि ट्रांसपोर्ट हेल्पलाइन नम्बर।

  • कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि किसानों की समस्याओं के त्वरित समाधान के लिए हरसंभव कदम उठा रही है मोदी सरकार

नई दिल्ली। कोरोना लॉकडाउन के चलते किसानों की समस्याओं के समाधान को लेकर केंद्र सरकार की ओर से समय-समय पर आवश्यक कदम उठाए जा रहे है। इसको लेकर बुधवार को भी कृषि मंत्रालय में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी एवं परषोतम रुपाला की अधिकारियों के साथ बैठक हुई। बैठक में किसानों के उत्पादन के परिवहन में आ रही समस्याओं के समाधान के लिए कृषि मंत्रालय की ओर से कृषि ट्रांसपोर्ट टोल फ्री नंबर 1800 180 4200 एवं 14488 जारी किए गए। इन टोल फ्री नंबर पर कॉल करके किसान अनाज, सब्जियों, फल, बीज, कीटनाशक एवं उर्वरक इत्यादि के अंतरराज्य परिवहन में आने वाली समस्याओं को बताकर समन्वय स्थापित कर सकेंगे।

बैठक में लिए निर्णयों के बारे में बताते हुए कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि शुरुआत में किसान कृषि सम्बन्धी कार्य भी नहीं कर पा रहे थे, परन्तु सरकार ने अब खेती-किसानी के कार्यों के लिए किसानों को छूट दे दी है। उत्तरी राज्यों में अभी फसलों की कटाई एवं खरीद बिक्री का समय चल रहा है ऐसे में किसानों के लिए यह समय अत्यंत महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के चलते किसानों को समस्याओं का समाधान करने के लिए मोदी सरकार कार्य कर रहीं है ताकि किसान समय पर उनके कार्य कर लें।

कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि कृषक वर्ग को रबी फसल कटाई तथा ग्रीष्म कालीन फसलों की बोवाई के लिए बीज, खाद व अन्य आदान सामग्रीयों की उपलब्धता को लेकर काफी परेशानी हो रही है। परन्तु केंद्र सरकार द्वारा इस विषम परिस्थिति में भी किसानों की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए खाद एवं बीज जैसे आवश्यक वस्तुओं से संबंधित विक्रय केन्द्रों को नियमित समयावधि में खोलने के निर्देश जारी किए गए हैं। इसके साथ ही किसानों की परेशानी दूर करने के लिए टोल फ्री नंबर जारी किए हैं।

कैलाश चौधरी ने कहा कि केंद्र सरकार ने किसानों के लिए टोल फ्री नंबर जारी करके फसल की खरीद एवं उससे सम्बंधित अंतर राज्य परिवहन में आने वाली समस्याओं का समाधान करने का काम किया है। किसान इन कृषि ट्रांसपोर्ट टोल फ्री नंबरों पर कॉल करके जानकारी ले सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं