Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

पोस्टमेन के माध्यम से घर बैठे अपने बेंक खाते से कैसे निकालें रूपये। जाने पूरी जानकारी

पोस्टमेन के माध्यम से घर बैठे अपने बेंक खाते से कैसे निकालें रूपये। जाने पूरी जानकारी बाड़मेर। यदि आपका किसी बेंक मे खाता है और ...

पोस्टमेन के माध्यम से घर बैठे अपने बेंक खाते से कैसे निकालें रूपये। जाने पूरी जानकारी

बाड़मेर। यदि आपका किसी बेंक मे खाता है और आप लॉक डाउन के चलते वहाँ से पैसे निकालने के लिए नहीं जा पा रहे है, तो निराश होने की जरूरत नहीं है अब आप घर बैठे अपने इलाके के पोस्टमेन के माध्यम से अपने बेंक खाते से जमा रकम निकाल सकते है। जिला डाक अधीक्षक बाड़मेर उदय सेजू ने बताया कि, भारतीय डाक विभाग के अधीन इण्डिया पोस्ट पेमेंट्स बेंक की “आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम सेवा“ के तहत इसका लाभ उठाया जा सकता है। बस आपका खाता आधार और मोबाइल नंबर से लिंक होना चाहिए। इसमे एक दिन मे अधिकतम दस हजार रूपये निकाले जा सकते है। इसके लिए किसी प्रकार का चार्ज नहीं लिया जाएगा। डाक अधीक्षक सेजू ने बताया कि लॉकडाउन की अवधि में 1 अप्रैल से 13 अप्रैल तक बाड़मेर जिले मे 3212 लोगो ने इस सुविधा के माध्यम से लगभग 70 लाख रूपये घर बैठे निकाले है।

केंद्र सरकार और राज्य सरकार विभिन्न योजनाओ मे डीबीटी के तहत इस समय लोगो के खातो मे राशि जमा कर रही हैं, लेकिन लॉक डाउन के चलते तमाम लोग इसे बेंक या एटीएम जाकर तुरन्त निकालने कि स्थिति मे नहीं है और लॉक डाउन का पालन भी नहीं होता है। ऐसे मे डाकिये के माध्यम से “आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम सेवा“ द्वारा पैसे निकालने से लोगो को काफी सहूलियत मिलेगी। जिला डाक अधीक्षक ने बताया कि इण्डिया पोस्ट पेमेंट्स बेंक के माध्यम से विभिन्न सरकारी योजनाओ से सहायता राशि लाभार्थियो को उनके घर पर प्रदान कि जा रही है, जिनमे प्रमुख रूप से सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत दिव्यांग पेंशन योजना, जन धन योजना राशि, COVID-19 अनुग्रह राशि, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना राशि व प्रधान मंत्री किसान समृद्धि योजना इत्यादि के लाभार्थी शामिल है। इन लाभार्थियो को जिनको पहले दूर-दूर तक बेंक मे या एटीएम मे देर तक लाइन लगाकर लेन-देन करना पड़ता था अब उनके आधार के माध्यम से खाता खोलने के साथ - साथ जमा निकासी कि सुविधा भी डाकिये द्वारा उनके घर पर प्रदान कि जा रही है। आईपीपीबी न सिर्फ अपने खाते से बल्कि अन्य बेंकों के आधार लिंक्ड खातो से भी ग्राहको को धन राशि आहरित करने कि सुविधा शहरी और ग्रामीण क्षेत्र मे प्रदान कर रहा है। 

आम जनता से अपील है की भारत सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना का घर बैठे लाभ लेकर लॉक डाउन व सोशल डिस्टेसिंग के नोर्म्स की पालना करे व वेश्विक बीमारी  कोरोना के चलते संक्रमण से बाड़मेर जिले को बचाने मे अपनी भागीदारी अदा करे।

कोई टिप्पणी नहीं