Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

आमजन को आवश्यक वस्तुएं आसानी से मिले : मीणा

आमजन को आवश्यक वस्तुएं आसानी से मिले : मीणा किसान को कृषि कार्य व फसल बेचने में कोई परेशानी न हो बाड़मेर। जिला कलक्टर विश्रा...

आमजन को आवश्यक वस्तुएं आसानी से मिले : मीणा

किसान को कृषि कार्य व फसल बेचने में कोई परेशानी न हो
बाड़मेर। जिला कलक्टर विश्राम मीणा ने कहा कि आमजन को खाद्य वस्तुएं, किराना, दूध, सब्जियां, फल, दवा इत्यादि आसानी से मिलती रहे, इस बात को सुनिश्चित किया जाए। नई व्यवस्था में अनुमति वाले कोई भी कार्य स्वीकृति व पास लेकर प्रारम्भ किये जाएंगे। कोई भी नागरिक बिना अनुमति के अकारण घूमते मिलते पाए जाने पर आपदा प्रबन्धन अधिनियम में धारा 188 के तहत कार्यवाही की जाएगी। साथ ही सार्वजनिक स्थलों पर मास्क की अनिवार्यता सुनिश्चित की जाए।
जिला कलक्टर मीणा सोमवार को जिले के उपखण्ड अधिकारियों, पुलिस एवं विकास अधिकारियों को वीसी के माध्यम से आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र के उद्योग नए प्रोटोकॉल के अनुसार किये जा सकते हैं। इसमें विशेष बात यह है कि श्रमिकों का अनावश्यक मूवमेंट न हो। कार्य स्थल पर रहकर कार्य किया जाए। श्रमिकों के मास्क पहनने एवं सोशल डिस्टेंसिंग की पालना की जाएं। उन्होने कहा कि महात्मा गांधी नरेगा में भी कार्य प्रारम्भ किये जाएंगे, जिसमें 5-5 व्यक्तियों को सोशल डिस्टेंसिंग के साथ व्यक्तिगत टास्क दिए जाए। जिले में हर पंचायत में कार्य मंजूर हो।
जिला कलक्टर ने कहा कि कृषि कार्यों के लिए किसान अपने ट्रैक्टर से खेत तक आवागमन कर सकता है, लेकिन दूसरे जिले में कृषि कार्य या कम्बाईन इत्यादि के पास के लिए उपखण्ड अधिकारी को आवेदन करेंगे। उपखण्ड अधिकारी ऐसे पास को प्राथमिकता से जारी करवाएंगे। किसानों को जिले में कृषि कार्य या अन्य जिले में कृषि के लिए जाने की अनुमति एसडीएम स्तर पर दी जा सकती है। इस प्रकार की अनुमति में किसी तरह का दुरूपयोग न हो इस बात का ध्यान रखा जाए।
जिला कलक्टर ने कहा कि जिले के अन्दर जो मजदूर अपनी मजदूरी के लिए गन्तव्य स्थान पर जाना चाहते हैं, उन्हें जाने दें तथा ऐसे श्रमिकों की स्क्रीनिंग आवश्वक है। अन्तर्राज्यीय सीमा से श्रमिकों का आवागमन नहीं होगा तथा सीमा सील रहेगी। आपातकालीन रोगी को चिकित्सा संस्थान के लिए जाने दें। जो श्रमिक जहां रूके हुए हैं, उनके भोजन इत्यादि की व्यवस्था करनी होगी। जिला कलक्टर ने कहा कि आवश्यक सेवाओं में लगे वाहनों को रोका नही जाए।
वीसी में एडीएम राकेश शर्मा, एएसपी खींव सिंह भाटी, सीइओ मोहन दान रतनू, नगर न्यास सचिव एस.एस.मीणा, एडीपीएस के.के. गोयल, एसडीएम नीरज मिश्र, सीएमएचओ डॉक्टर कमलेश चौधरी, जिला रसद अधिकारी अश्विनी गुर्जर सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं