Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

उज्ज्वला ग्राहकों के खातों में राशि जमा, करा सकते हैं बुकिंग।

उज्ज्वला ग्राहकों के खातों में राशि जमा, करा सकते हैं बुकिंग। बाड़मेर। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत उज्ज्वला योजना क...

उज्ज्वला ग्राहकों के खातों में राशि जमा, करा सकते हैं बुकिंग।

बाड़मेर। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत उज्ज्वला योजना के ग्राहकों को मुक्त एलपीजी योजना के तहत अप्रैल से जून 2020 तक तीन महीने की अवधि के लिए पीएमयूवाई लाभार्थियों को मुफ्त एलपीजी रिफिल देने का प्रावधान किया गया है। इसके तहत लाभार्थियों के खाते में राशि अग्रिम जमा कराई गई है।
जिला रसद अधिकारी अश्विनी गुर्जर ने बताया कि उज्ज्वला कनेक्शन धारकों के बैंक खातों में अप्रैल माह की रीटेल सेल प्राइसके बराबर अग्रिम राशि स्थानांतरित की जा चुकी है। ग्राहकों के लिए यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि उसका बैंक खाता चालू हो, अग्रिम राशि प्राप्त करने के लिए आधार बैंक से जुड़ा हो, बैंक खाता एलपीजी वितरक से जुड़ा हो। उनके मुताबिक यदि ग्राहक को अग्रिम राषि नहीं मिलती है, तो वह वितरक से संपर्क करें अथवा विफलता के कारण का पता लगाने के लिए ओ.एम.सी. के हैल्पलाइन नम्बर पर कॉल करें। इसके अलावा आधार लिंकेज आदि से संबंधित मुद्दों को ठीक करने के लिए बैंक से संपर्क करना होगा।

करा सकते है रिफिल बुकिंगः उज्ज्वला ग्राहक आई.वी.आर.एस, एसएमएस, मोबाइल एप, व्हाट्सएप, पेटीएम के जरिए अपने एलपीजी रिफिल की बुकिंग करा सकते हैं। बुकिंग के लिए मोबाईल नंबर का कंपनी में रजिस्टर होना अनिवार्य नहीं है। परन्तु सिलिंडर प्राप्त करने एवं योजना का लाभ लेने के लिए सिलिंडर बुकिंग करना अनिवार्य है।

कैसे करना होगा भुगतानः रिफिल डिलीवरी लेने के लिए उज्ज्वला ग्राहक को उसके बैंक खाते में आई अग्रिम राशि के बराबर यानि एलपीजी सिलिंडर की प्रचलित आर.एस.पी. का भुगतान करना होगा। जिला रसद अधिकारी गुर्जर के मुताबिक 14.2 किग्रा ग्राहकों के लिए प्रति ग्राहक प्रति माह अधिकतम 1 मुफ्त रिफिल के लिए अग्रिम राशि दी जाएगी। पूरी स्कीम में 3 मुफ्त 14.2 के.जी. के सिलेंडर दिए जाएंगे। इसी तरह 5 किग्रा उज्ज्वला ग्राहक एक महीने में अधिकतम 3 मुफ्त रिफिल बुक कर सकता है और लाभ उठा सकता है। जबकि 5 किग्रा वाले उपभोक्ता योजना अवधि के दौरान अधिकतम 8 मुफ्त रिफिल का लाभ उठा सकते है। दूसरी अग्रिम राशि मई 2020 और तीसरी जून 2020 में स्थानांतरित की जाएगी। हालांकि इन अग्रिमों के लिए पात्र होने के लिए ग्राहक को पिछले अग्रिम का उपयोग यानि एलपीजी लेना आवश्यक है। उन्होंने बताया कि जिले में एलपीजी की कमी नहीं है। उज्जवला एवं अन्य सभी ग्राहकों को मांग के अनुसार एलपीजी उपलब्ध करवाई जा रही है।

कोई टिप्पणी नहीं