Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

पक्षियों के लिए चलाएगा युवा क्लब परिंडा लगाओ अभियान।

पक्षियों के लिए चलाएगा युवा क्लब परिंडा लगाओ अभियान। युवाओं ने परिंडे बांध कर दिखाया पक्षियों के प्रति प्रेम। @राम प्रसाद स...

पक्षियों के लिए चलाएगा युवा क्लब परिंडा लगाओ अभियान।

युवाओं ने परिंडे बांध कर दिखाया पक्षियों के प्रति प्रेम।
@राम प्रसाद सैन
जोधपुर/भोपालगढ़। दिन ब दिन बढ़ती गर्मी न केवल इंसान ही परेशान है बल्कि पशु-पक्षी भी इस असहनिय गर्मी को सहने के लिए मजबूर है। वैसे इंसानों के पास तो गर्मी से निपटने के लिए लाखों उपाय है लकिन उन बेजूबान पशु-पक्षियों के पास ऐसा कोई भी तरीका नहीं जिससे वो गर्मी से राहत पा सकें। भोपालगढ़ कस्बे के सामाजिक संगठन एवं भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त राजीव गांधी युवा क्लब द्वारा कस्बे के महात्मा गांधी सेवा सदन परिसर में एक दर्जन परिंडे लगाकर परिंडे लगाओ अभियान का शुभारंभ किया। राजीव गांधी युवा क्लब के सदस्य सुमेर सिंह भाटी ने बताया पशु-पक्षियों को भी गर्मी से राहत देने के उद्देश्य से राजीव गांधी युवा क्लब के युवाओं ने कस्बे के महात्मा गांधी सेवा सदन परिसर एवं सार्वजनिक स्थान पर एक दर्जन परिंडे लगाकर परिंडा लगाओ अभियान का शुभारंभ किया। इस अवसर पर राजीव गांधी युवा क्लब के संस्थापक अध्यक्ष एवं युवा नेता शिवकरण सैनी ने कहा कि इस भीषण गर्मी में हम सभी का कर्तव्य है। अपने अपने घरों, गार्डन, सार्वजनिक स्थानों पर परिंडे अवश्य रखें और नियमित रूप से इसमें पानी और दाना डालें।

प्यासे पंछियों को पानी पिलाएं,
आओं इस आदत को संस्कार बनाए।
बढ़ती गर्मी की वजह से पक्षियों के संरक्षण एवं संवर्द्धन के लिए गर्मी के समय पक्षियों को पानी रखने के लिए परिंडे पेड़ों पर बाँधे और उनके पानी की व्यवस्था की। राजीव गांधी युवा क्लब के महात्मा गांधी सेवा सदन परिसर में परिंडे लगाकर परिंडा अभियान का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर शिवकरण सैनी ने कहा कि प्यासे पंछियों को पानी पिलाएं, इस आदत को आज की युवा पीढ़ी अपने संस्कार शामिल करें जिससे कि कोई भी मुक पक्षी प्राणी प्यासा ना रहे। बढ़ती गर्मी की वजह से पक्षियों के संरक्षण एवं संवर्द्धन के लिए गर्मी के समय पक्षियों को पानी रखने के लिए परिंडे पेड़ों पर बाँधे और उनके पानी की व्यवस्था नियमित रखें। आस-पास स्थित पेड़ा पर पक्षियों के लिए पानी के परिंडे लगायें।

आज के परिंडा अभियान में सहयोगी टीम में श्यामलाल सैनी, सुमेर सिंह भाटी, हेमसिंह सिंह सोलंकी, रोनक भाटी, सुमेर देवड़ा, सुरेश सोलंकी, नेमाराम  सोलंकी, आदि की सराहनीय सेवा रही।

कोई टिप्पणी नहीं