Page Nav

SHOW

Breaking News:

latest

आशा दिन में कोरोना वायरस का सर्वे और रात में मास्क बनाकर निःशुल्क वितरण कर रही है।

आशा दिन में कोरोना वायरस का सर्वे और रात में मास्क बनाकर निःशुल्क वितरण कर रही है। बाड़मेर। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग में कार...

आशा दिन में कोरोना वायरस का सर्वे और रात में मास्क बनाकर निःशुल्क वितरण कर रही है।

बाड़मेर। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत आशा सहयोगिनियो द्वारा कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए आमजन को घर-घर जाकर जागरूक किया जा रहा है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर कमलेश चोधरी ने बताया की कोरोना संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम के लिए आशाओ द्वारा बहुत ही सराहनीय कार्य किया जा रहा है। जिला आशा समन्वयक राकेश भाटी ने बताया की चिकित्सा विभाग की ग्राम स्तर पर अहम भूमिका निभाने वाली आशाओ द्वारा कोरोना संदिग्ध व्यक्तियों की समय पर पहचान करना, पिछले दिनों में यात्रा करने वाले व कोरोना संदिग्ध अथवा संक्रमित के संपर्क में आने वाले व्यक्तियों की सूचि तेयार की जा रही है, होम क्वारन्टाईन की सलाह दी जा रही है एवं फोलोअप का कार्य, घर भ्रमण के दोरान लोगो के स्वास्थ्य के बारे में पूछना तथा कोरोना संदिग्ध की सुचना सम्बन्धित चिकित्सा अधिकारी या सुपरवाइजर को देने का कार्य किया जा रहा है। भाटी ने बताया की आशाओ द्वारा दिन में कोरोना का सर्वे किया जा रहा है वही रात में स्वयं द्वारा सिलाई का कार्य कर मास्क तेयार किये जा रहे है ताकि जरूरतमंद आमजन जो निःशुल्क मास्क वितरण किया जा सके एवं कोरोना संक्रमण से बचाया जा सके। बाड़मेर शहर की आंगनवाडी केन्द्र 6-प्रथम आचार्यो का बास ढाणी बाजार की आशा सहयोगिनी किरण शर्मा, कार्यकर्त्ता कविता गर्ग एवं सहायिका कांता देवी द्वारा घर पर 525 मास्क तेयार कर चिकित्सा विभाग के जिला आशा समन्वयक राकेश भाटी को उपलब्ध करवाये। इस दोरान उपलब्ध करवाये गये मास्क जिला आशा समन्वयक राकेश भाटी, कमलेश चौधरी, मूलशंकर दवे, हेमेन्द्र जोशी द्वारा आंगनवाड़ी टीम के साथ उपस्थित रहकर वार्ड में आमजन को निःशुल्क वितरण किया। कार्यकर्त्ता के पति दशरथ गर्ग ने भी मास्क तेयार करने में सहयोग किया, आगामी दिनों में लगभग एक हजार मास्क तेयार कर कच्ची बस्तियों में वितरण किया जायेगा।

आशाओ द्वारा इक्कीस हजार दो सौ तिन मास्क तेयार कर नि:शुल्क वितरण किये

जिला आशा समन्वयक राकेश भाटी ने बताया की खण्ड से प्राप्त सुचना के अनुसार खण्ड बालोतरा की आशाओ ने-1513 मास्क, शिव- 2131 मास्क, बायतु-1185, धोरीमन्ना-4080, सिणधरी-6024, चोह्टन-1370, सिवाना-3490, बाड़मेर-610 एवं बाड़मेर शहर में 800 कुल 21203 मास्क आशाओ द्वारा तेयार कर अपने कार्यक्षेत्र में आमजन को नि:शुल्क उपलब्ध करवाए है। भाटी ने बताया की जिले में लगभग दो हजार पांच सो आशाओ द्वारा कोरोना का सर्वे किया जा रहा है, इन आशाओ में से कुछ आशाओ के छोटे बच्चे होने के बावजूद भी कोरोना को हराने में यह आशाएं हर पल तेयार है एवं अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। भाटी ने बताया की जिले में कार्यरत आशाओ का खण्ड अनुसार ग्रुप बनाया गया है इसमें जिला स्तर से समय समय पर कोरोना से सम्बन्धित जानकारी आशाओ को ग्रुप में दी जा रही है। खण्ड स्तर पर आशाओ के कार्यो की मोनिटरिंग खण्ड बाड़मेर में हरिकिशन, बायतु में हुकमसिंह, बालोतरा में सोरभ पंवार, शिव में राजेश जनांगल, सिवाना में सुखवीर सिंह, सिणधरी में कांतिलाल, चोह्टन में रमेश कुमार, धोरीमन्ना में खियाराम ब्लॉक हेल्थ सुपरवाईजर द्वारा नियमित रूप से की जा रही है एवं सुचना जिला स्तर पर भिजवाई जा रही है।

कोई टिप्पणी नहीं